Create

आईपीएल 2019 में चेन्नई की तरफ से खेलने वाले 5 सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के लिए जयपुर में नीलामी की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इस नीलामी में कुछ खिलाड़ियों ने करोड़ों रुपए कमाए हैं बल्कि कुछ खिलाड़ियों को खरीददार तक नहीं मिले। आईपीएल में हमें हमेशा नई प्रतिभा को देखने का मौका मिलता है। इस साल भी बहुत से युवा खिलाड़ियों को आईपीएल में पहली बार खेलने का मौका मिला है।

वहीं चेन्नई सुपर किंग की बात की जाए तो चेन्नई की टीम में ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों को ज्यादा अहमियत दी गई है। चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने ज्यादातर खिलाड़ियों को रिटेन रखा है। इस नीलामी से पहले चेन्नै ने सिर्फ दो प्लेयर्स को रिलीज किया। हालांकि नीलामी में उन्होंने मोहित शर्मा के रूप में तेज गेंदबाज खरीदा है। वह पहले भी इस टीम का हिस्सा रह चुके है। चेन्नई ने दीपक चाहर, के. एम. आसिफ, कर्ण शर्मा, ध्रुव शौरी, एन जगदीशन, शार्दुल ठाकुर, मोनू कुमार, चैतन्य विश्नोई और रुतुराज गायकवाड जैसे युवा खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है।

आइये इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग के सबसे ज्यादा उम्र वाले टॉप 5 खिलाड़ियों पर नजर डालते है:

#5 ड्वेन ब्रावो, उम्र 35 वर्ष

Enter caption

ड्वेन ब्रावो का जन्म 7 अक्टूबर 1983 में सैंटा क्रूज़, त्रिनिदाद में हुआ था। ब्रावो ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर से खेलते हुए बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराएं हैं इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए ब्रावो का प्रदर्शन बहुत जबरदस्त रहा है।

ब्रावो ने अब तक आईपीएल के 112 मैच खेलने हैं जिसमें में इन्होंने 23.78 की औसत से 1403 रन बनाए है। इस दौरान ब्रावो ने 111 चौके और 58 गगनचुंबी छक्के भी मारे हैं। ड्वेन ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स के बहुत प्रमुख ऑल राउंडर है। इन्होंने अब तक आईपीएल के 122 मैचों में 136 विकेट ले चुके हैं। एक अच्छे ऑल राउंडर होने के कारण ब्रावो को इंडियन प्रीमियर लीग के 12 वे सीजन में 6.4 करोड़ में रिटेन किया गया है। चेन्नई सुपर किंग्स टीम में सबसे ज्यादा उम्र वाले टॉप 5 बल्लेबाजों में 35 साल के ड्वेन ब्रावो पांचवें स्थान पर है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 महेंद्र सिंह धोनी, उम्र 37 वर्ष

Enter caption

रांची में 7 जुलाई 1981 जन्मे महेंद्र सिंह धोनी ने पूरे विश्व में अपनी कप्तानी की से बड़े-बड़े दिग्गजों को पानी पिलाया है। कैप्टन कूल कहे जाने वाले धोनी ने अब तक इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करते हुए तीन बार चैंपियन बनवाया है। धोनी ने आईपीएल में अब तक खेलें 75 मैचों में 40.16 की औसत से 4016 रन बनाए है। इस दौरान इन्होंने 275 चौके और 186 गगनचुंबी छक्के भी लगाए है। महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में 20 अर्धशतक लगा चुके हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम में सबसे ज्यादा उम्र वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी चौथे स्थान पर हैं।

#3 शेन वॉट्सन, उम्र 37 वर्ष

Enter caption

शेन वॉट्सन का जन्म 17 जून 1981 में इप्सविच, क्वींसलैंड में हुआ था। वॉट्सन का चेन्नई सुपर किंग टीम में सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरा स्थान है। उम्र भले ही वॉट्सन की धोनी के बराबर ही है लेकिन कुछ दिनों का अंतर है। वाटसन ने अपने आईपीएल करियर में 117 मैच खेलते हुए 29.15 की औसत से 3177 रन बनाए है। इस दौरान इन्होंने 301 चौके और 157 छक्के भी मारे हैं। शेन वॉट्सन ने 4 शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं और बॉलिंग में भी अब तक 92 विकेट ले चुके हैं।

#2 हरभजन सिंह, उम्र 38 वर्ष

Enter caption

हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग टीम में सबसे ज्यादा उम्र वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। हरभजन का जन्म 3 जुलाई 1980 में हुआ था। हरभजन सिंह ने अपने आईपीएल करियर के 149 मैचों में 27.28 की औसत से 134 विकेट लिए हैं। हरभजन सिंह का आईपीएल में एक ही मैच में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। हरभजन आखिरी के ओवरों में लंबे लंबे छक्के लगाने में भी सक्षम है।

#1 इमरान ताहिर, उम्र 39 वर्ष

Enter caption

27 मार्च 1979 को लाहौर, पंजाब में जन्मे इमरान ताहिर चेन्नई सुपर किंग टीम में सबसे बुजुर्ग खिलाड़ी हैं। इमरान ने आईपीएल करियर में मात्र 38 मैच खेलें है जिसमें उन्होंने 53 विकेट लिए हैं। चेन्नई सुपर किंग टीम में सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों में इमरान ताहिर (39 वर्ष) का पहला स्थान है। इमरान ताहिर साउथ अफ्रीका से खेलते हैं उन्‍होंने वहॉ अपनी टीम के लिए काफी विकेट भी झटके हैं। इमरान ताहिर को 2019 में होने वाले आईपीएल में 1 करोड़ रूपये देकर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स द्वारा रिटेन किया गया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment