आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जो चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं 

ACL Twenty20 Final: Chennai Super Kings v Warriors

23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के लिए अब मात्र कुछ ही दिन बचे हुए हैं। हर साल की तरह ही इस साल भी इसका बड़ी ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। आईपीएल किसी त्योहार से कम नहीं है। बच्चे हो या फिर बड़े सभी इस त्योहार का जमकर लुत्फ़ उठाते हैं। ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के लोग क्रिकेट के इस सबसे बड़े लीग को बड़े ही चाव से देखते हैं। लगभग दो महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए आठ टीमें एड़ी चोटी का जोर लगाती हैं। आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ी चाहे वो किसी भी टीम के क्यों ना हो, मैच जीतने के लिए अपना शत प्रतिशत योगदान देते हैं।

यूं तो इस लीग में कुल आठ टीमें खेलती हैं लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसी टीम है जिसके प्रशंसक अन्य साथ टीमों की तुलना में सबसे ज्यादा हैं। इस टीम की सबसे बड़ी खासियत है इसकी निरंतरता। चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रदर्शन सदैव अच्छा रहता है। भले ही ये टीम दो साल आईपीएल से दूर रही हो लेकिन उसकी प्रसिद्धि में कही कोई कमी नहीं आई थी। दो साल बाद जब इस टीम ने फिर से आईपीएल में कदम रखा तो सीधा चैंपियन बनकर ही दम लिया। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली इस टीम में एक से बढ़कर एक कई मैच विनर हैं जो कभी भी मैच का पासा पलट सकते हैं।

तो आइए विस्तार से जानते हैं इस टीम के 5 सबसे बड़े मैच विनर के बारे में जो अपने दम पर मैच जीताने का माद्दा रखते हैं।

#5 ड्वेन ब्रावो

Enter caption

ड्वेन ब्रावो चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हैं। वो चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। टीम को जब जब जरुरत पड़ती है तब तब वो अपना योगदान देते हैं चाहे बल्ले से हो या फिर गेंद से।

एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ वो एक उम्दा गेंदबाज भी हैं अंतिम के ओवरों में वो बहुत ही शानदार गेंदबाजी करते हैं। अपनी गेंदबाजी में वो तरह तरह के मिश्रण करने के लिए जाने जाते हैं खास तौर पर उनकी स्लोवर गेंद को पढ़ने में बल्लेबाजों को अच्छी खासी परेशानी होती है। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर कई मैचों में चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत दिलवाई है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 शेन वॉटसन

Enter caption

शेन वॉटसन आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। राजस्थान रॉयल्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले शेन वॉटसन ने आईपीएल के सबसे पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यही कारण था की वे पहले सीजन के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे। इसके अलावा साल 2013 में भी उन्हें इस ट्रॉफी से नवाजा गया था।

पिछला सीजन उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेला था और फिर से एक बार अपने शानदार प्रदर्शन से उन्होंने सबका मन मोह लिया था। चेन्नई को तीसरी बार चैंपियन बनाने में उनका बहुत बड़ा योगदान था। बल्लेबाजी हो या फिर गेंदबाजी उन दोनों ही विधाओं में वो पूरी तरह से पारंगत हैं। यही कारण है की वो अपनी टीम के सबसे चहेते खिलाड़ियों में से एक हैं।

#3 अंबाती रायडू

Enter caption

काफी सालों तक मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले अंबाती रायडू ने पहली बार चेन्नई सुपरकिंग्स का दामन थामा साल 2018 में। उनका पहला साल चेन्नई सुपरकिंग्स और उनके लिए काफी शुभ रहा। जहां दो साल बाद वापसी कर रही चेन्नई की टीम तीसरी बार खिताब जीतने में कामयाब रही तो वही सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो चौथे स्थान पर रहे।

पिछले साल उनके बल्ले से 16 मैचों में कुल 602 रन निकलें। उन सोलह मैचों में उनके नाम एक शतक तथा तीन अर्धशतक शामिल थे। ये आंकड़े अपने आप ही उनके शानदार खेल का परिचय दे रहे हैं। ये उन गिने चुने खिलाड़ियों में से एक हैं जो टीम के लिए ओपनिंग भी कर सकते हैं या फिर मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी कर सकते हैं।

#2 सुरेश रैना

CLT20 2012 Chennai Super Kings v Mumbai Indians

सुरेश रैना आईपीएल के सबसे बड़े नामों में से एक हैं। अगर उन्हें आईपीएल का बादशाह कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। उनकी बादशाहत का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है की वो अब तक के आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक 176 मैचों में कुल 4985 रन बनाएं हैं। आईपीएल में अपने पांच हजार रन पुरे करने से वो मात्र पंद्रह रन दूर हैं। जब जब चेन्नई सुपरकिंग्स को उनकी जरुरत पड़ी है तब तब उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी टीम को संकट से निकलने का काम किया है। वो ना सिर्फ चेन्नई के सबसे बड़े मैच विनर में से एक हैं बल्कि अपनी टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ भी हैं।

#1 महेंद्र सिंह धोनी

CLT20 2012 Chennai Super Kings v Yorkshire Carnegie

चेन्नई सुपरकिंग्स और महेंद्र सिंह धोनी दोनों ही एक दूसरे के पूरक हैं। उनके बगैर चेन्नई सुपरकिंग्स की कल्पना भी नहीं की जा सकती। यही कारण है की जब से आईपीएल शुरू हुआ है तब से चेन्नई की कमान महेंद्र सिंह धोनी ही संभाल रहे हैं।

अपने शानदार कप्तानी के बल पर उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन बार आईपीएल का खिताब दिलवाया है। मौजूदा दौर में शायद उनसे अच्छा क्रिकेट का ज्ञान किसी और खिलाड़ी को नहीं है। अपनी कप्तानी के अलावा वो अपने बल्ले से भी खूब योगदान देते हैं। उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर कहा जाता है। जब वो फॉर्म में होते हैं तब अच्छे अच्छे गेंदबाज भी उनके सामने बौने लगते हैं। इस बार धोनी के सामने अपने खिताब को बचाने की बहुत बड़ी चुनौती होगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now