Create

5 ऐसे खिलाड़ी जिनके लिए आईपीएल 2019 आखिरी सीजन हो सकता है

Enter caption
Fambeat Hindi

विश्व की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग आईपीएल के बारहवें संस्करण की शुरुआत इस वर्ष 23 मार्च से हो रही है। दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए यह बेहद खुशी की बात है कि आईपीएल का यह संस्करण भारत में ही आयोजित किया जाएगा। आगामी लोकसभा चुनावों के कारण ऐसा लग रहा था कि आईपीएल के इस संस्करण का आयोजन यूएई में किया जाएगा।

आईपीएल के ठीक बाद विश्व कप खेला जाएगा और इसी वजह से कई देश अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की अनुमति नहीं दे रहे हैं। इस वजह से ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क जैसे कई खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस ले लिया है। वहीं शिवम दुबे, सैम कुरन जैसे युवा खिलाड़ी, 18 दिसंबर 2018 को जयपुर में आयोजित हुए नीलामी में पहली बार चुने गए। आईपीएल की शुरुआत होने में बस कुछ ही महीने बाकी हैं। वहीं कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनके लिए आईपीएल का यह संस्करण अंतिम साबित हो सकता है।

नज़र डालते हैं ऐसे 5 खिलाड़ियों पर:


#5. मुरली विजय ( चेन्नई सुपरकिंग्स )

Image result for Vijay CSK

टीम इंडिया के लिए ओपेनिंग करने वाले सलामी टेस्ट बल्लेबाज मुरली विजय के लिए बिता साल बेहद खराब गुजरा। उन्होंने 15 पारियों में 18.80 के औसत से मात्र 282 रन बनाए थे। 2019 आईपीएल की नीलामी में ऐसा माना जा रहा था की विजय को आईपीएल अनुबंध से आजाद किया जा सकता है। हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स ने विजय पर भरोसा जताया और उन्हें 2019 आईपीएल के लिए बरकरार रखा। शुरूआती दिनों में स्टार बल्लेबाज रहे मुरली विजय ने 2013 आईपीएल के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स का साथ छोड़ दिया और सातवें सीजन के यानी 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल हो गए थे।

अगले वर्ष 2015-17 के लिए विजय किंग्स इलेवन पंजाब में शामिल हुए। 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 2 करोड़ में अपने खेमे में शामिल किया। चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए पिछले सीजन में विजय ने केवल एक ही मुकाबला खेला जिसमें उन्होंने मात्र 12 रन बनाए और बाकी मुकाबलों में वे टीम से बाहर रहे क्योंकि अंबाती रायडू और शेन वॉटसन जैसे बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

जिसके वजह से मुरली विजय का टीम में प्रवेश करना मुश्किल हो गया था। तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले विजय 1 अप्रैल 2019 को 35 साल के हो जाएंगे और विगत वर्षों में जिस तरह का इनका प्रदर्शन रहा है उसको देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आईपीएल का यह संस्करण उनका अंतिम साबित हो सकता हो है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4. लसिथ मलिंगा ( मुंबई इंडियंस )

Image result for Malinga MI

श्रीलंकाई पेसर लसिथ मलिंगा उन कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने शुरुआत से मात्र एक ही फ्रेंचाइजी के लिए खेला है। एक समय सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाने वाले मलिंगा, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 6.86 के गेंदबाजी औसत के साथ 154 विकेट चटकाए हैं। मुंबई इंडियंस के प्रमुख सदस्यों में से एक लसिथ मलिंगा ने रोहित शर्मा के साथ आईपीएल में तीन खिताब जीते हैं।

2011 में आईपीएल के चौथे संस्करण में जहां मुंबई इंडियंस तीसरे स्थान पर रही थी, वहीं मलिंगा ने 16 मुकाबलों में 28 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्ति की थी। 2018 आईपीएल नीलामी में उन्हें किसी फ्रेंचाइजी ने अपने दल में शामिल नहीं किया था और उस सीजन में मलिंगा मुंबई के गेंदबाजी मेंटर के रूप रूप में शामिल हुए थे।

हालांकि श्रीलंका के लिए मजबूत वापसी करने के बाद मलिंगा को 2019 आईपीएल के नीलामी मे मुंबई ने 2 करोड़ के आधार मूल्य पर अपने खेमे में शामिल किया है। यह आईपीएल मलिंगा के लिए आखिरी आईपीएल साबित हो सकता है, क्योंकि 2019 विश्व कप के बाद ऐसी संभावना है कि मलिंगा क्रिकेट से संन्यास ले लें।

#3. रिद्धिमान साहा ( सनराइजर्स हैदराबाद )

Image result for saha srh

बंगाल के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने आईपीएल इतिहास में एक विशेष रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 2014 आईपीएल के फाइनल में शतक लगाने वाले साहा पहले खिलाड़ी बन गए जब उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अंतिम मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच 55 गेंदों में नाबाद 115 रन बनाए थे।

34 वर्षीय साहा ने आईपीएल के 11 संस्करणों में चार अलग-अलग फ्रेंचाइजियों का प्रतिनिधित्व करते हुए 115 आईपीएल मुकाबले खेले हैं। 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स के तरफ से खेलते हुए अपना एकमात्र आईपीएल खिताब जीतने वाले साहा ने अब तक 129.85 के स्ट्राइक रेट से 1679 रन बनाए हैं। उनके नाम 56 कैच और 18 स्टंपिंग दर्ज है। सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा 5 करोड़ में खरीदा जाने वाले साहा ने आईपीएल 2018 में केन विलियमसन के कप्तानी वाले हैदराबाद टीम के लिए 11 मुकाबलों में महज 122 रन बना पाए थे। 2019 आईपीएल नीलामी से पहले उन्हें रिलीज कर दिया गया था।

हालांकि 2019 आईपीएल के नीलामी में हैदराबाद ने उन्हें 1.2 करोड़ में वापस अपने खेमे में शामिल कर लिया है। हैदराबाद ने जॉनी बेयरस्टो जैसा एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज को भी अपने दल में शामिल किया है। ऐसा संभव है कि बेयरस्टो के रहते साहा को कम मौके मिलेंगे। जिस तरह से साहा के प्रदर्शन में गिरावट आई है इसको देखते हुए यह कहा जा सकता है कि यह उनका अंतिम आईपीएल हो सकता है।

#2. इमरान ताहिर ( चेन्नई सुपरकिंग्स )

Image result for tahir csk

स्टीव स्मिथ के अगुवाई वाले राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए चोटिल मिशेल मार्श की जगह लेने वाले इमरान ताहिर ने 2017 के आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 7.85 के गेंदबाजी औसत के साथ 12 मुकाबलों में कुल 18 विकेट झटके थे।

उनके इस प्रदर्शन के बदौलत राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का रनर-अप के रूप में सीजन खत्म करने में अहम योगदान था, जहां वे फाइनल में मुंबई इंडियन से मात्र 1 रन से हार गए थे। 2018 की नीलामी में ताहिर को चेन्नई सुपर किंग्स ने 1 करोड़ में खरीदा था। हालांकि ताहिर अपने उस जादू को फिर से चलाने में नाकाम रहे और 6 मुकाबलों में मात्र 6 विकेट हासिल किया। हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स में स्पिन के कई विकल्प मौजूद है जिससे इमरान ताहिर को टीम में जगह मिलना बहुत मुश्किल है।

ताहिर इस वर्ष मार्च में 40 साल के हो जाएंगे और बढ़ती उम्र को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि यह उनका अंतिम आईपीएल सीजन हो सकता है।

#1. क्रिस गेल ( किंग्स इलेवन पंजाब )

Related image

'यूनिवर्स बॉस' नाम से मशहूर क्रिस गेल, क्रिकेट के इस सबसे छोटे टी-20 प्रारूप के महान बल्लेबाज है। गेल के सामने अधिकतर गेंदबाज असहाय नजर आते हैं। कोलकता नाइट राइडर्स के साथ आईपीएल की शुरुआत करने वाले गेल ने 2011 में आरसीबी का दामन थाम लिया था।

तब से चिन्नास्वामी स्टेडियम उनका नया घर बन गया था। जमैका के इस बल्लेबाज ने आईपीएल में 292 छक्के जड़े हैं जो की आईपीएल के 11 साल के इतिहास में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा है। आईपीएल में आरसीबी के साथ अपने 7 साल बिताने के बाद गेल पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब में शामिल हो गए थे। उन्हें 2 करोड़ के आधार मूल्य पर पंजाब ने अपने खेमे में शामिल किया था।

आईपीएल के इग्यारवें संस्करण में गेल ने 11 मुकाबलों में 368 रन बनाए थे। इस साल गेल 40 साल के हो जाएंगे और यह उम्र टी-20 प्रारूप के लिए उपयुक्त नही है। और ऐसी संभावना है कि 2019 आईपीएल के उनके अंतिम आईपीएल साबित हो सकता है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...