COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

एमएस धोनी की तुलना में विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 5 खिलाड़ी

17   //    13 Jul 2018, 08:05 IST
कुछ ही खेल हैं जिनमें एक कप्तान की तेज़ बुद्धि और आक्रमकता ज़्यादा मायने रखती है। वहीं फुटबॉल और बास्केटबाल जैसे कुछ अन्य खेल हैं जिनमें प्रबंधकों पर यह ज़िम्मेवारी होती है कि कैसे मैच को नियंत्रण करना है और खिलाड़ियों को कब तब्दील करना है।

हालांकि, क्रिकेट में एक कप्तान की बहुत अहमियत होती है जो खिलाड़ियों को सही दिशा-निर्देश देकर अच्छा प्रदर्शन करवा सकता है। वर्तमान में भारतीय टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने धोनी की कप्तानी की अपेक्षा विराट कोहली की कप्तानी में ज़्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है।

हालांकि उनमें से अधिकतर खिलाड़ियों ने धोनी की कप्तानी में भी अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन युवा कोहली की कप्तानी में उनके प्रदर्शन का स्तर और भी ऊँचा हुआ है। तो आइये नज़र डालते हैं ऐसे पांच खिलाडियों पर:

शिखर धवन




 

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने धोनी के नेतृत्व के तहत टेस्ट और वनडे में अपना पदार्पण किया था। उन्होंने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक से अपने वनडे करियर का आगाज़ किया था।

टेस्ट क्रिकेट में धोनी की कप्तानी में खेलते हुए, धवन ने 12 मैचों में दो शतकों के साथ 64 की औसत से 789 रन बनाए हैं लेकिन कोहली की कप्तानी में उनका प्रदर्शन ज़्यादा अच्छा रहा है। कोहली के नेतृत्व में खेले 17 मैचों में उन्होंने 68 की औसत के साथ 1257 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक शामिल हैं।

मुख्य अंतर शतकों की संख्या का है। जहां धोनी के नेतृत्व में धवन ने हमेशा औसतन पचास और साठ का स्कोर किया है वहीं कोहली की कप्तानी में वह इस स्कोर को बड़े स्कोर में तब्दील करने में सफल हुए हैं।

2018 की दूसरे छमाही में भारत के विदेशी दौरों में यदि भारत को जीत दर्ज करनी है तो धवन का सलामी बल्लेबाज़ के रूप में बढ़िया प्रदर्शन बहुत मायने रखता है। इसके अलावा आगामी मैचों में अगर धवन अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हैं तो यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ सीज़न होगा।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...