Create
Notifications

SAvIND: दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में इन 5 दावेदार खिलाड़ियों को नहीं मिली जगह

ANALYST
Modified 03 Feb 2018

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज 2-1 से साउथ अफ्रीका के नाम रही। इस टेस्ट सीरीज में भारत को शुरुआती 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि तीसरे मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए व्हाइटवॉश बचा लिया। इस जीत से भारत में उत्साह का संचार जरूर हो गया।


जिसका असर वनडे सीरीज़ में भी देखने को मिल रहा है, जहां पहले वनडे में टीम इंडिया ने मेज़बान टीम को करारी शिकस्त देते हुए 6 मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। वनडे सीरीज़ के बाद भारत को 18 फरवरी से साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है। इस टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में लंबे समय से बाहर चल रहे सुरेश रैना को भी जगह दी गई है। उनकी वापसी से टीम के मध्य क्रम में मजबूती मिलने के आसार भी हैं। हालांकि युवराज सिंह को निराश होना पड़ा है क्योंकि चयनकर्ताओं ने युवराज को टी20 के लिए टीम में जगह नहीं दी है। युवराज भी अपनी वापसी की उम्मीद लगाए बैठे थे, लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया।


इसके अलावा कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अपनी दावेदार रखते थे लेकिन टीम में उनको भी जगह नहीं मिली। इसके पीछे का कारण कुछ भी हो सकता है।  साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 के लिए चुनी गई भारतीय टीम इस प्रकार है:



भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, अक्सर पटेल, यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर


आइए जानते हैं उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिनको दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया:



#5 ऋषभ पंत




ऋषभ पंत एक ऐसा नाम है जो पिछले काफी समय से उभर कर सामने आ चुका है। खासकर टी20 मैचों में ऋषभ पंत कई अहम पारियां खेल चुके हैं। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सधी हुई बल्लेबाजी करने वाले ऋषभ पंत ने साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में भारतीय टीम से पदार्पण किया था। हालांकि इसके बाद से वो टीम में नजर नहीं आए और चयनकर्ताओं ने उन्हें मौका नहीं दिया।


हाल ही में खत्म हुई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जीतने वाली टीम दिल्ली के ऋषभ पंत एक अभिन्न अंग थे। इस टूर्नामेंट में वह दूसरे सबसे बड़े रन स्कोरर के तौर पर सामने आए। उन्होंने 10 मैचों में 45 की औसत और लगभग 200 की स्ट्राइक रेट से 411 रन बनाए थे। वहीं उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया था। इसके साथ ही किसी भी भारतीय के जरिए टी20 मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी ऋषभ पंत ही हैं।


अपने शानदार खेल के कारण ही इंडियन प्रीमीयर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने भी ऋषभ पंत को रिटेन किया है। इन सब के बावजूद भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उनका चयन नहीं हो पाया।


1 / 5 NEXT
Published 03 Feb 2018
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now