Create
Notifications

IPL: 5 खिलाड़ी जो एक ओवर में 6 छक्के मारने में हैं सक्षम

आशीष कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग पिछले कुछ सालों में मूलतः बल्लेबाजों का खेल बन कर रह गया है। गर्मियों में खेली जाने वाली 2 महीनों की अवधि की इस लीग ने दुनिया भर में टी -20 क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ा दी है। बिना किसी संदेह के, टी -20 क्रिकेट में पावर-हिटर बल्लेबाज़ को ज़्यादा प्रसिद्धि मिलती है। एबी डीविलियर्स और क्रिस गेल जैसे नाम इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर है जिनकी वजह से लोग स्टेडियम में खींचे चले आते हैं। लेकिन लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के मारना एक ऐसा कारनामा है जो अब तक आईपीएल इतिहास में किसी बल्लेबाज़ ने नहीं किया। लेकिन, इन दिनों आईपीएल के मौजूदा सत्र में जिस तरह से क्रिकेट खेला जा रहा है, यह आश्चर्यजनक नहीं होगा अगर कोई खिलाड़ी लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगा दे। तो आइए एक नज़र डालते हैं पांच ऐसे बल्लेबाज़ों पर जो एक ओवर में लगातार 6 छक्के मारने में सक्षम हैं।

#5 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत, दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। वह किसी भी गेंद को बॉउंड्री के पार पहुँचाने में सक्षम हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस साल पंत को टीम में रिटेन किया था और उन्होंने टीम प्रबंधन को निराश नहीं किया। दिल्ली के लिए इस सीज़न में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाज़ी की है और वह हर गेंदबाज़ी पर भारी पड़े हैं। ऑरेंज कैप की रेस में भी पंत सबसे आगे हैं। पंत ने भुवनेश्वर कुमार के एक ओवर में ताबड़तोड़ 26 रन बना डाले थे, जिसमें 2 चौके और 3 छक्के शामिल हैं। आंकड़ों की बात करें तो पंत इस सीज़न में अपनी सर्वोत्तम फॉर्म में रहे हैं और उन्होंने 173.60 की स्ट्राइक रेट और 52.61 की औसत से शानदार 684 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने इस साल की शुरुआत में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ सिर्फ 32 गेंदों पर एक शतक लगाया था जो कि टी -20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज़ शतक है। गेंद को सफाई से हिट करने की क्षमता और विस्फोटक बल्लेबाज़ी के साथ, वह निश्चित रूप से 6 गेंदों में लगातार 6 छक्के मारने में सक्षम है। इस सीज़न में तो अब दिल्ली डेयरडेविल्स का सफ़र थम गया है लेकिन उम्मीद है कि आने वाले सीज़न में ये बल्लेबाज़ इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के क़रीब आ सकता है।

#4 ईशान किशन

इस सूची में बिहार के बाएँ हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज का नाम कई लोगों के लिए हैरानीजनक सकता है लेकिन उन्होंने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। वह पहली बार आईपीएल सीज़न 2017 में लाइटलाइट में आए, जब उन्होंने अपने पहले आईपीएल में ही 11 मैचों में 134.46 की स्ट्राइक रेट पर 277 रन बनाकर अपनी क्षमता का परिचय दिया था। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें मुंबई इंडियंस ने आईपीएल नीलामी में 6.2 करोड़ रुपये में खरीदा था। टीम युवा प्रतिभा में विश्वास करती थी और वह टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य साबित हुए हैं। चालू सत्र में अब मुंबई प्ले-ऑफ़ की रेस से बाहर हो गई है और उन्हें कोई मैच भी अब नहीं खेलना है, इस सीज़न में मैचों उन्होंने 157.89 की स्ट्राइक रेट से 270 से ज़्यादा रन बनाए हैं। वह चौकों की बजाय छक्के मारना ज़्यादा पसंद करते हैं और अपनी धुआंधार बल्लेबाज़ी से उन्होंने दर्शकों का अच्छा मनोरंजन किया है। केकेआर के खिलाफ मैच में उन्होंने सिर्फ 21 गेंदों पर 62 रन बनाए थे जिसमें 6 छक्के शामिल हैं। ऐसे में ईशान किशन अगर आने वाले सीज़न में लगातार 6 छक्के लगाए तो किसी को आश्चर्य नहीं होगा।

#3 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या ने आईपीएल के ज़रिये जल्दी ही प्रसिद्धि प्राप्त की और एक साल के भीतर ही भारतीय टीम में जगह भी बना ली। आईपीएल सीज़न 2015 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था और पांड्या ने अपने प्रदर्शन से राष्टीय चयनकर्ताओं को प्रभावित किया। हालांकि वह अपने पहले सीज़न में गेंदबाज़ी में कुछ खास नहीं कर सके थे, लेकिन अपनी आक्रमक बल्लेबाज़ी से उन्होंने सबको प्रभावित किया। इसके बाद पंड्या को भारतीय टीम में शामिल किया गया और वह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टीम का नियमित हिस्सा रहे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्पिनरों के खिलाफ लंबे छक्के लगाए हैं, हालांकि उन्हें तेज गेंदबाजों के खिलाफ खुल कर खेलने में थोड़ी परेशानी होती है, लेकिन उन्होंने पिछले सीज़न में अशोक डिंडा के एक ओवर में 4 छक्के और एक चौका लगाकर इस अवधारणा को भी गलत साबित कर दिया। पांड्या ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में कई बार लगातार तीन छक्के लगाए हैं और हम उम्मीद कर सकते हैं कि आईपीएल में वह निश्चित रूप से लगातार छह छक्कों का रिकॉर्ड बनाएंगे ।

#2 आंद्रे रसेल

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल दुनिया के सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक है। रसेल को आईपीएल से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने टीम में रिटेन किया था और चालू सीज़न में उन्होंने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। आईपीएल में उनका कुल स्ट्राइक रेट 178.96 है जो कि किसी भी बल्लेबाज़ से सबसे ज़्यादा है। इस सीजन में अब तक उनका स्ट्राइक रेट 192.5 9 है और उन्होंने अब तक खेले मैचों में 26 छक्के और 13 चौके लगाए हैं। 'रसेल-मसल' के उपनाम से जाने जाते इस बल्लेबाज़ से हम एक ओवर में लगातार छह छक्के लगाने की उम्मीद कर सकते हैं।

#1 एबी डीविलियर्स

जब टी -20 क्रिकेट की बात आती है तो एबी डीविलियर्स किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह दुनिया के सबसे ताकतवर हिटर्स में से एक है। डीविलियर्स अपनी बल्लेबाज़ी शैली के लिए जाने जाते हैं और वह दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ों में से एक हैं। उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड है। आईपीएल में उन्होंने 186 छक्के लगाए हैं और लीग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में वह दूसरे स्थान पर हैं। आईपीएल करियर में उन्होंने 150.92 की स्ट्राइक रेट से कुल 3000 से अधिक रन बनाए हैं। वर्तमान सीज़न में उनका स्ट्राइक रेट 177.91 रहा है। ऐसे में एबी डीविलियर्स से बिल्कुल हम 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने की अपेक्षा कर सकते हैं। लेखक: विपुल गुप्ता अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...