Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिनके दम पर टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीत सकती है 

India v Australia - ODI Series: Game 5
विशाल क्षेत्री
visit

30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए सभी टीमें कमर कस रही हैं। टीम इंडिया भी इसमें पीछे नहीं है। हालांकि अब भी टीम में कई खामियां जरूर हैं लेकिन उम्मीद है की उन खामियों को विश्व कप से पहले दूर कर लिया जाएगा। टीम इंडिया विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदार है। ऑस्ट्रेलिया के साथ हुई हालिया वनडे सीरीज को अगर छोड़ दिया जाए तो इस टीम ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया में एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी हैं जो किसी भी हालात में शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। भारतीय टीम 1983 और 2011 का विश्व कप जीत चुकी है। वो ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बाद एकमात्र ऐसी टीम है जो दो बार विश्व कप का खिताब जीतने में कामयाब हुई है।

अब वर्त्तमान कप्तान विराट कोहली के ऊपर ये जिम्मेदारी है की वो तीसरी बार टीम इंडिया को विश्व कप का खिताब दिलवाएं। वैसे देखा जाए तो विश्व कप के लिए अभी करीब 70 दिन के आस पास बचे हुए हैं। ये समय टीम के लिए काफी बहुमूल्य है। विश्व कप से पहले आईपीएल खेला जाने वाला है और टीम प्रबंधन तथा चयनकर्ताओं की नजरें निश्चित तौर पर कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर होंगी। विश्व कप के लिए कई खिलाड़ियों के नाम लगभग तय हो चुके हैं लेकिन कुछ खिलाड़ियों के नाम पर अंतिम मुहर लगना अब भी बाकी है। आज हम आपको टीम इंडिया के 5 ऐसे धुरंधर खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिनके दम पर वो विश्व कप जीत सकती है।

#5 रोहित शर्मा

India v Australia - ODI Series: Game 4

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के कंधों के ऊपर इस विश्व कप में बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। वे टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं और उम्मीद है की इस विश्व कप में वे अपना पूरा अनुभव झोंक देंगे। रोहित शर्मा इस समय विश्व के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं और जब वो फॉर्म में रहते हैं तो विपक्षी गेंदबाजों की खूब पिटाई करते हैं। साल दर साल उनकी बल्लेबाजी में काफी सुधार देखने को मिला है और ये उनकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा है की वो इस समय विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों की श्रेणी में आ खड़े हुए हैं। रोहित शर्मा को विश्व कप में टीम को ठोस शुरुआत दिलानी होगी और अगर वो ऐसा करने में कामयाब होते हैं टीम के जीतने की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

#4 भुवनेश्वर कुमार

New Zealand Black Caps v India - International T20 Game 2

टीम इंडिया की गेंदबाजी की रीढ़ भुवनेश्वर कुमार के लिए इंग्लैंड की पिचें काफी अनुकूल रहेंगी। वहां की पिचें अक्सर तेज गेंदबाजों के लिए काफी मददगार होती है। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार की स्विंग लेती हुई गेंदों को खेल पाना विपक्षी बल्लेबाजों के लिए काफी कठिन होने वाला है। भुवी सटीक लाइन लेंथ के लिए जाने जाते हैं और उनकी गेंदबाजी में गजब का अनुशासन देखने को मिलता है। पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपनी गेंदबाजी के ऊपर काफी मेहनत किया है। अब वो अंतिम के ओवरों में भी अच्छी गेंदबाजी करने लगे हैं।

#3 कुलदीप यादव

India v Australia - ODI Series: Game 4

मौजूदा दौर में कुलदीप यादव विश्व के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं। टीम इंडिया के इस दिग्गज गेंदबाज की गेंदों को पढ़ पाना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल का काम है। यही कारण है की इस समय वो इतने सफल गेंदबाज हैं। उनकी सफलता का अंदाज इस बात से ही लगाया जा सकता है की अब तक उन्होंने 44 वनडे मैच खेले हैं और उन 44 मैचों में उन्होंने 21.75 की औसत के साथ 87 विकेट लिए हैं। कुलदीप यादव कप्तान विराट कोहली के तुरुप के इक्के हैं और उन्हें कुलदीप से इस विश्व कप में काफी उम्मीदें हैं।

#2 जसप्रीत बुमराह

India v Australia - ODI Series: Game 3

जसप्रीत बुमराह ने अपनी शानदार गेंदबाजी से बहुत ही छोटे समय में अपना अच्छा खासा नाम बना लिया है। वो ऐसे गेंदबाज हैं जो किसी भी परिस्थिति में गेंदबाजी कर सकते हैं। वे अपनी गेंदबाजी में जिस तरह का मिश्रण करते हैं वो सचमुच कमाल है। जब-जब कप्तान कोहली को विकेट की जरुरत होती है वो बुमराह की तरफ ही देखते हैं और वो भी अपने कप्तान को निराश नहीं करते। बुमराह का वनडे रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है। अब तक उन्होंने 49 मैच खेले हैं और उनके नाम 85 विकेट हैं। अगर उन्हें इस समय विश्व का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कहा जाए तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा।

#1 विराट कोहली

India v Australia - ODI Series: Game 5

टीम इंडिया के सबसे बड़े खिलाड़ी विराट कोहली के कंधो के ऊपर इस विश्व कप में दोहरी जिम्मेदारी होगी। एक कप्तान और दूसरे खिलाड़ी की। उनके बारे में जितना भी कहा जाए वो कम है। उनकी बल्लेबाजी का पूरा विश्व कायल है। विराट कोहली की सबसे बड़ी खासियत है उनकी निरंतरता। वो जिस निरंतरता के साथ बल्लेबाजी करते हैं वो सचमुच लाजवाब है। टीम इंडिया को अगर ये विश्व कप जीतना है तो उनका चलना बहुत जरुरी है। विराट कोहली से बड़े से बड़ा गेंदबाज भी खौफ खाता है। जब वो फॉर्म में रहते हैं तो अच्छे अच्छे गेंदबाजों की भी नहीं चलती। इस विश्व कप में उनका प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए बहुत ही ज्यादा मायने रखेगा।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now