Create
Notifications

रोहित शर्मा अगर मिडिल ऑर्डर में आएं तो ये 5 खिलाड़ी सलामी बल्लेबाज़ के होंगे दावेदार

देवांश अवस्थी

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि रोहित ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर शानदार भूमिका निभाई है। सीमित ओवरों के खेल में रोहित शर्मा, भारत के बल्लेबाजी क्रम की सबसे मजबूत कड़ियों में से एक हैं। लंबी पारी को गढ़ने में रोहित को महारत हासिल है। रोहित की तमाम खूबियों के अलावा एक और पहलू गौरतलब है कि भारतीय बल्लेबाजी का मध्यक्रम अभी भी इतना भरोसेमंद नहीं है कि शीर्ष क्रम द्वारा अच्छी शुरूआत मिलने के बाद भी बड़ा लक्ष्य सुनिश्चित कर सके। रोहित को मध्यक्रम में खेलने का अच्छा अनुभव रहा है और उन्हें मध्यक्रम में स्थानांतरित करने पर विचार किया जा सकता है। अब सवाल उठता है कि शीर्ष क्रम में रोहित का सबसे बेहतर विकल्प कौन सा बल्लेबाज पेश कर सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 प्रतिभाशाली बल्लेबाजों के बारे में, जिनके नाम पर विचार किया जा सकता हैः

#1 केएल राहुल

केएल राहुल एक तकनीकी रूप से उत्कृष्ट बल्लेबाज हैं और मौके के हिसाब से शॉट सेलेक्शन की उनकी प्रतिभा लाजवाब है। राहुल अपनी क्षमता को टेस्ट और टी-20 में साबित कर चुके हैं, लेकिन वनडे में उन्हें अभी खुद को साबित करना बाकी है। अगर उन्हें शीर्ष क्रम पर खेलने का मौका दिया जाता है, तो वह टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं। राहुल एक धैर्यवान खिलाड़ी भी हैं और ऐसे में शिखर धवन जैसे आक्रामक ओपनर के साथ उनकी अच्छी जोड़ी जम सकती है। सलामी जोड़ी के तौर पर शिखर धवन का साथ देने के लिए इशान किशन भी एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज ग्राउंड शॉट्स खेलने में माहिर है और पारी की शुरूआत में बिना जोखिम के रन बटोरने में यह कला बेहद कारगर होती है। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (2016) ने भारतीय क्रिकेट को कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी दिए और इशान उनमें से एक हैं। उनके खेल में लगातार विकास देखने को मिला है। आईपीएल में गुजरात लायन्स की ओर से और लिस्ट-ए क्रिकेट में, उन्होंने सराहनीय खेल दिखाया है। घरेलू क्रिकेट में उनका फॉर्म, ओपनिंग स्लॉट में उनकी उपयोगिता का गवाह है।

#3 पृथ्वी शॉ

पृश्वी शॉ ने अपने दमदार खेल से यह साबित कर दिखाया है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। शॉ की उम्र के हिसाब से उनके खेल में बहुत ज्यादा गंभीरता दिखाई पड़ती है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम पर पहले से ही 5 शतक दर्ज हैं। शॉ, पेस और स्पिन दोनों ही तरह की गेंदबाजी के साथ सहज हैं। हालांकि, तकनीकी स्तर पर उन्हें थोड़े और विकास की जरूरत है, लेकिन अभी इसके लिए उनके पास पर्याप्त समय है। घरेलू क्रिकेट में उनका लगातार अच्छा प्रदर्शन, चयनकर्ताओं को टीम इंडिया के ओपनिंग स्लॉट के दावेदार के तौर पर उनके नाम पर विचार करने का पर्याप्त आधार देता है।

#4 ऋषभ पंत

दिल्ली का यह आक्रामक विकेट-कीपर बल्लेबाज ओपनिंग स्लॉट के प्रबल दावेदारों में से एक हो सकता है। उनकी बल्लेबाजी का अंदाज भी खास है। जिस दिन वह लय में हो, उस दिन वह किसी भी बोलिंग अटैक को नाकाम करने के लिए काफी हैं। ऋषभ एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जो फील्डिंग सेटअप को देखकर अपने शॉट्स बखूबी चुनते हैं और शिखर धवन के साथ उनकी जोड़ी बोलर्स के लिए खतरे का सबब बन सकती है।

#5 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे ने मध्यक्रम में अपनी उपयोगिता को कई बार साबित किया है। उनके खेल की तकनीक की जानकार अक्सर तारीफ करते रहते हैं। पिछले काफी समय से रहाणे वनडे टीम से बाहर-अंदर हो चुके हैं और अभी तक टीम इंडिया में अपनी स्थाई जगह का इंतजार कर रहे हैं। रहाणे की शानदार तकनीक उन्हें ओपनिंग स्लॉट के लिए योग्य बनाती है। नई बॉल के खिलाफ खेलते हुए पारी को अच्छी शुरूआत देने के लिए एक ऐसे ही तकनीकी रूप से सक्षम बल्लेबाज की जरूरत है। वह दबाव में भी बेहतर खेल दिखाने की क्षमता रखते हैं। अगला विश्व कप इंग्लैंड में खेला जाना है और वहां की पिचों पर स्विंग और सीम गेंदबाजी को खास मदद मिलती है। इस तथ्य पर गौर करते हुए रहाणे टीम इंडिया के ओपनर के तौर पर सटीक बैठते हैं। लेखकः संयम यादव अनुवादकः देवान्श अवस्थी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...