Create

IPL 2018: 5 खिलाड़ी जो कोलकाता नाइट राइडर्स में क्रिस लिन की जगह ले सकते हैं

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ त्रिकोणीय सीरीज़ के फ़ाइनल में क्रिस लिन का दाहिना कंधा थोड़ा खिसक गया था। इसके बाद वो कोई मैच नहीं खेल पाए थे। उन्होंने पाकिस्तान सुपर लीग से भी बाहर रहने का फ़ैसला किया है, जो चिंता का विषय है। ऑस्ट्रेलिया के इस सलामी बल्लेबाज़ को पहले भी कंधे की चोट की समस्या रही है। वो आईपीएल के कई मुकाबले सिर्फ़ इसी चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे। उन्हें पिछले साल भी IPL में कंधे में चोट लगी थी, ये चोट उनके लिए हमेशा परेशानी का सबब बनती जा रही है। क्रिस लिन आईपीएल के बड़े विस्फोटक बल्लेबाज़ रह चुके हैं और वो अपने बल्ले से किसी भी मैच का रुख़ बदल सकते हैं। केकेआर टीम ने इस साल राइट टू मैच कार्ड के ज़रिए क्रिस लिन को रिटेन किया है और उनसे काफ़ी उम्मीदें की गई हैं। अगर वो इस साल आईपीएल में नहीं खेल पाए तो ये कोलकाता टीम के लिए बहुत ही बड़ा झटका होगा, क्योंकि इससे टीम की ताक़त काफ़ी घटेगी। हांलाकि टीम में उनकी कमी कोई भी पूरी नहीं कर सकता फिर भी ये 5 खिलाड़ी उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं।

#5 कुसल परेरा

श्रीलंका के बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज़ कुसल परेरा ने पिछले कुछ वक़्त से अच्छा प्रदर्शन करते हुए नज़र आ रहे हैं। जिस तरह से वो खेलते हैं उस हिसाब से उनकी तुलना सनथ जयसूर्या से की जाती है। वो छक्के चौके लगाने में माहिर हैं और टीम को मज़बूत शुरुआत देते हैं। चूंकि परेरा भारतीय उपमहाद्वीप के खिलाड़ी हैं, ऐसे में उन्हें स्पिन गेंद को खेलने में महारथ हासिल है और आईपीएल में वो ज़्यादा रन बना सकते हैं। वो कई बार टॉप ऑर्डर में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आए हैं। वो अपने प्रदर्शन से विपक्षी टीम के हौसले पस्त कर सकते हैं और किसी भी तरीके की बॉलिंग अटैक का सामना कर सकते हैं।

#4 एलेक्स कैरे

26 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ एलेक्स कैरे बिग बैश लीग की एडिलेड स्ट्राइकर्स टीम का हिस्सा हैं और वो बल्ले से कमाल दिखाने का हुनर रखते हैं। 12 बिग बैश लीग के मैच में उन्होंने 141 के स्ट्राइक रेट से 443 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक शामिल है। वो नई खेंद को खेलने में माहिर हैं, वो अपनी टीम को एक शानदार शुरुआत देते हैं जिससे मध्य क्रम के बल्लेबाज़ों को आसानी हो। कैरे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया है और वो टिम पेन की जगह कंगारू टीम में शामिल हुए हैं।

#3 हेनरिक क्लासेन

दक्षिण अफ़्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ ही मैच खेले हैं लेकिन इन गिने चुने मैच में उनहोंने गहरी छाप छोड़ी है। वो क्विंटन डी कॉक की जगह टीम में शामिल हुए थे। डी कॉक भारत के ख़िलाफ़ दूसरे वनडे मैच में चोट का शिकार हो गए थे। क्लासेन ने अपने मौक़े का भरपूर फ़ायदा उठाया और अपनी बल्लेबाज़ी से सबका दिल जीत लिया। हांलाकि वो मध्य या निचले क्रम में बल्लेबाज़ी करते हैं लेकिन अगर उन्हें टॉप ऑर्डर में बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा मिले तो निराश नहीं करेंगे। वो स्पिन गेंद को अच्छी तरह खेलना जानते हैं जिससे उन्हें भारतीय हालात का फ़ायदा मिल सकता है। क्लासेन ने भारत के ख़िलाफ़ कुछ मैच अकेले अपने दम पर जिताएं हैं ऐसे में उनसे ज़्यादा उम्मीद करना ग़लत नहीं होगा।

#2 ऐलेक्स हेल्स

इंग्लैंड के दाएं हाथ के बल्लेबाज़ आईपीएल 2018 की नीलामी के दौरान नहीं बिक पाए हैं, जो हर किसी क्रिकेट फ़ैस के लिए चौंकाने वाली बात है। वो ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो बिना किसी ख़ौफ़ के शॉट लगाते हैं और हर गेंद का मज़बूती से सामना करते हुए नज़र आते हैं। वो लिन की तरह ही गेंद को समझते हुए खेलते हैं और कई बार मैदान की सीधी तरफ़ हिट करते हैं।

#1 मार्टिन गप्टिल

न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज़ मार्टिन गप्टिल फ़िलहाल विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक हैं। ये समझ पाना बेहद मुश्किल है कि इतने शानदार हुनर के बावजूद वह आईपीएल में बेहतर करियर क्यों नहीं बना सके। उनमें वो सारी क्षमताएं हैं जो आईपीएल के एक खिलाड़ी के लिए ज़रूरी होती हैं। इस साल की नीलामी में वो बिक नहीं पाए हैं जो हर किसी के लिए हैरानी की बात है। उन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टी-20 मैच में शानदार शतक लगाया है। अगर क्रिस लिन आईपीएल से बाहर होते हैं तो गप्टिल उनकी जगह ले सकते हैं। लेखक – प्रत्ते ख़ान अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment