5 खिलाड़ी जो आरोन फ़िंच के टी20 अंतर्राष्ट्रीय की एक पारी में 172 रनों के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं

आपने सही सुना है, आरोन फिंच ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 172 रन बनाए हैं। उन्होंने पिछले ही हफ़्ते ज़िम्बाब्वे के खिलाफ ये ताबड़तोड़ पारी खेली और टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने ही द्वारा बनाये गये टी-20 के उच्चतम स्कोर का विश्व रिकॉर्ड को स्वंय ही तोड़ दिया, जिसे उन्होंने 2013 में स्थापित किया था। इस समय ऑस्ट्रेलियाई कप्तान शानदार फॉर्म में चल रहा है और उनके बल्ले से कुछ असाधारण पारियां निकल रही हैं। विभिन्न टी-20 लीग के आगमन के साथ इन दिनों इस खेल में कई खतरनाक हिटर्स का उत्पादन हो रहा है। क्रिस गेल, डेविड वॉर्नर और एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाजों ने हमें पहले दिखाया है कि सीमित ओवरों के क्रिकेट में कोई रिकॉर्ड सुरक्षित नहीं है। दुनिया में ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं जो 172 रनों के उच्चतम स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ने में सक्षम हैं। हालांकि निश्चित रूप से यह आसान काम नहीं है, लेकिन यह आधुनिक क्रिकेट में यह बहुत हद तक संभव है। आइए आज हम उन 5 खिलाड़ियों पर नज़र डालते हैं जो आरोन फिंच के 172 रनों वाले विश्व रिकॉर्ड टी-20 स्कोर को तोड़ सकते हैं।

#5 एविन लुईस

त्रिनिदाद का यह 26 वर्षीय खिलाड़ी इस समय विश्व क्रिकेट के विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक है। वह क्रिस गेल की छाया से बाहर आ चुका है और अंतरराष्ट्रीय सीमित ओवरों के क्रिकेट में खुद का एक नाम स्थापित कर रहा है। एविन लुईस वेस्टइंडीज के लिए वनडे इंटरनेशनल और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में पारी की शुरुआत करते हैं। 125 रनों के उच्चतम टी-20 स्कोर के साथ लुईस बड़े शतक लगाने के लिए नये नहीं है। उन्होंने पहले से ही टी-20 क्रिकेट (2 टी20 अंतर्राष्ट्रीय और एक टी20 घरेलू) में 3 शतक लगाए है। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज इस समय अपने करियर के चरम पर हैं और फिंच के 172 रनों के शीर्ष स्कोर को पार करने का उनके पास मौका है। उनकी असाधारण हिटिंग की क्षमता के साथ वह जल्द ही टी-20 क्रिकेट में 200 रन को भी पार कर सकता है।

#4 कॉलिन मुनरो

न्यूजीलैंड के शुरुआती बल्लेबाज खेल के छोटे प्रारूपों के जोरदार हिटर्स में से एक हैं। वह अब तक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में तीन शतक लगाने वाले विश्व में एकमात्र बल्लेबाज हैं। कॉलिन मुनरो टी-20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 163.59 की है। 31 वर्षीय इस कीवी खिलाड़ी ने पिछले 12 महीनों में अपनी टीम के लिए कुछ लाजवाब पारियां खेली हैं। ऑकलैंड के बाएं हाथ के बल्लेबाज पहली ही बॉल से बड़ी हिट मारने में सक्षम हैं और यह खिलाड़ी ट्वेंटी-20 क्रिकेट का विशेषज्ञ है। वह लेग साइड पर बेहद मजबूत हैं और वास्तव में स्पिन को अच्छी तरह से खेलते हैं। न्यूजीलैंड के मैदान अपेक्षाकृत छोटे हैं और फिंच के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कॉलिन मुनरो को निश्चित रूप से एक मौका मिलेगा।

#3 जेसन रॉय

जेसन रॉय अभी क्रिकेट में सबसे शानदार हिटर्स में से एक है। पिछले 24 महीनों में 27 वर्षीय इंग्लैंड के लिए शानदार रहा है और उसने कुछ शानदार पारियां खेली हैं। जेसन रॉय उन आधुनिक ओपनर बल्लेबाजों में से एक है जो स्वाभाविक रूप से आक्रामक हो सकते हैं। रॉय ने वनडे इंटरनेशनल में इंग्लैंड के लिए कुछ बड़ी इनिंग्स खेली हैं और ट्वेंटी-20 क्रिकेट में एक बड़ा शतक उनसे दूर नहीं हो सकता है। वह वास्तव में तेजी से स्कोर कर सकता है और अपरंपरागत शॉट खेल सकता है। हालांकि परम्परागत लेग स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ उनकी थोड़ी कमजोरी है लेकिन अपने दिन पर वह दुनिया में किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को नष्ट कर सकता है। वह अपने करियर में 170 से अधिक टी-20 खेल चुके हैं और उनके नाम पर चार शतक भी दर्ज हैं।

#2 केएल राहुल

इस समय विश्व क्रिकेट में लोकेश राहुल सबसे रोमांचक युवा खिलाड़ियों में से एक हैं। किंग्स इलेवन पंजाब और टीम इंडिया के लिए ट्वेंटी -20 में अपनी आखिरी नौ पारियों के दौरान इस कर्नाटक के बल्लेबाज ने 84*, 95*, 66, 21, 94, 7, 54, 70 और 101* रनों के साथ अपनी शानदार फॉर्म का प्रदर्शन किया है। उन्होंने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहली टी20 में ओल्ड ट्रैफॉर्ड में एक शानदार पारी खेली, जब उन्होंने अकेल दम पर 160 रनों का पीछा करने में सफलता दिलायी। पहले टी-20 में उन्होंने उन्होंने 101* की पारी खेली जिसमें 10 चौके और पांच बड़े छक्के शामिल थे। राहुल को भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जाता है। हालांकि केएल राहुल ने पहले टेस्ट क्रिकेट में एक नौजवान खिलाड़ी के रूप में अपनी जगह बनायी लेकिन जल्द ही गियर बदलते ही उन्होंने टी-20 क्रिकेट की मांगों के अनुसार भी खुद को ढ़ाल लिया। उन्होंने हमें पिछले कुछ महिनों में दिखाया है कि दुनिया में कोई सीमा उनके लिए बड़ी नहीं है।

#1 जोस बटलर

फिलहाल टी-20 क्रिकेट में वह सबसे खतरनाक हिटर हैं। जोस बटलर पिछले कुछ सालों में इंग्लैंड के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाज थे, लेकिन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए शीर्ष पर आकर उन्होंने जो धमाका किया इस वजह से उन्हें खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अंग्रेजी बल्लेबाजी लाइनअप में पदोन्नति मिल गयी। बटलर ने आईपीएल 2018 में रॉयल्स के लिए शुरुआती बल्लेबाज के रूप में कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने यह हमला इंग्लैंड की तरफ से भी जारी रखा है। बटलर के नाम किसी इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज़ वनडे शतक का रिकॉर्ड भी है। 27 वर्षीय खिलाड़ी विकेट के चारों ओर खेल सकता है और सबसे खास बात इस खिलाड़ी की कोई विशेष कमजोरी नहीं है। उन्होंने आईपीएल में दिखाया है कि जब स्पिनरों के खिलाफ बल्लेबाजी करने की बात आती है तो उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में काफी ज्यादा सुधार किया। इंग्लैंड की बल्लेबाजी अनुकूल पिचों के साथ जोस बटलर के लिए कोई भी स्कोर दूर नहीं है। लेखक- सुजीथ मोहन अनुवादक- सौम्या तिवारी

App download animated image Get the free App now