सबसे ज़्यादा टी20 लीग खेलने वाले 5 खिलाड़ी

भारत में सबसे पहले साल 2007 में इंडियन क्रिकेट लीग (आईसीएल) आया और यह क्रिकेट में एक क्रांति की तरह था, जिसने खेल को बदलकर रख दिया। इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने साल 2008 ने अपना टी20 लीग आईपीएल शुरू कर दिया और उसके बाद से क्रिकेट पहले जैसा नहीं रहा। आईपीएल की वजह से खिलाड़ियों को इतने पैसे मिलने लगे जो राष्ट्रीय टीम के साथ खेलकर कभी नहीं मिल पाते। जो खिलाड़ी टी20 में बेहतर थे वो आईपीएल खेलने पहुंच गये और इसके विशेषज्ञ भी बन गए। आईपीएल की सफलता को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, पाकिस्तान और कई देशों ने अपने-अपने लीग की शुरुआत की। आज हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा टी20 लीग खेली है।

#5 डैरेन सैमी

वेस्टइंडीज़ के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी का क्रिकेट बोर्ड के साथ विवाद सभी को पता है और इसी वजह से वह ज्यादा टी20 लीग खेलते हुए नजर आते हैं। सैमी स्लो मीडियम पेस बॉलर होने का साथ ही निचले मध्य क्रम के ऐसे बल्लेबाज है जो कुछ ही गेंदों में मैच का रुख अपनी टीम की तरफ मोड़ सकता है। टी20 लीग में आजकल ऐसे बल्लेबाजों की है डिमांड सबसे ज्यादा है। साथ ही साथ सैमी ही वह कप्तान हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज़ को दो बार टी20 का वर्ल्ड चैंपियन बनाया है। 2016 में हुए वर्ल्ड टी20 में भी डैरेन सैमी की ही कप्तानी में वेस्टइंंडीज़ ने फ़ाइनल में इंग्लैंड को शिकस्त देकर दूसरी बार क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट के चैंपियन बने थे। वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स XI पंजाब और आरसीबी के लिए खेल चुके हैं, वहीं कैरेबियन प्रीमियर लीग में वह सेंट लुसिया स्टार्स टीम के नियमित सदस्य हैं। बिग बैश में सैमी होबार्ट हुर्रिकांस की टीम के लिए खेलते हैं, बीपीएल में राजशाही किंग्स के लिए तो पीएसएल में पेशावर ज़ल्मी के लिए। इस तरह वह 5 लीग का हिस्सा हैं।

#4 सुनील नारेन

मिस्ट्री स्पिन गेंदबाजों को टी20 लीग में सबसे ज्यादा मांग है और वेस्टइंडीज़ के स्टार ऑफ़ स्पिनन सुनील नारेन इसी तरह के एक गेंदबाज हैं। टी20 मैच में उनकी गेंदबाजी पर किसी को शक नहीं है। वह अपनी गेदबाजी से किसी भी बल्लेबाज को रन बनाने से रोक सकते हैं। इसके साथ ही अब उन्होंने बल्लेबाजी भी शुरू कर दी है और ऊपरी क्रम में आकर ताबरतोड़ शुरुआत देने लगे हैं। इसी की वजह से टी20 लीग में उनकी मांग काफी बढ़ गई है। आईपीएल 2012 से ही सुनील नारेन कोलकाता नाईट राइडर्स टीम का हिस्सा हैं और टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी भी हैं। इसके अलावा वह बीपीएल (बैरिसाल बर्नर, कोमिला विक्टोरियन और ढाका डायनामाइट्स), पीएसएल (लाहौर कमालैंडर्स), बीबीएल (सिडनी सिक्सर्स और मेलबर्न रेनेगेड्स) और सीपीएल (गुयाना अमेज़ॅन वॉरियर्स) में खेल चुके हैं। हाल ही में नारेन ने ग्लोबल टी20 कनाडा में मोंट्रियल टाइगर्स के साथ करार किया है और इस तरह वह 7 बड़े टी20 लीग के लिए खेल चुके हैं।

#3 रवि बोपारा

एक समय इंग्लैंड के हरफ़नमौला खिलाड़ी रवि बोपारा सीमित ओवरों के खेल में टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में शामिल थे लेकिन लगभग 3 साल पहले वह पूरी तरह से टीम से बाहर हो गए। उससे पहले भी वह टीम से अंदर-बाहर होते रहते थे लेकिन इस बात में किसी को शक नहीं है कि वह एक शानदार ऑलराउंडर हैं जो अपने बूते किसी भी मैच का रुख बदल सकते हैं। इंग्लैंड टीम से अंदर-बाहर होते हुए भी वह लगातार टी20 लीग खेलते रहे और कुल 6 बड़े लीग का हिस्सा भी रहे। बांग्लादेश प्रीमियर लीग में वह दो टीमों की तरफ से खेल चुके हैं- ढाका डायनामाइट्स और चिटगांव किंग्स, वहीं दक्षिण अफ्रीका की रैम स्लैम में वह डॉल्फिन टीम का हिस्सा थे। इसके अलावा आईपीएल में वह किंग्स XI पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं लेकिन दुनिया की सबसे अच्छी लीग में बोपारा अपनी छाप नहीं छोड़ पाए। इसके साथ ही वह पाकिस्तान सुपर लीग में कराची किंग्स और बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के लिए खेल चुके हैं।

#2 काइरोन पोलार्ड

साल 2009 की चैंपियंस लीग में न्यू साउथ वेल्स ब्लूज के खिलाफ विस्फोटक अर्धशतक बनाने के बाद से पोलार्ड टी20 क्रिकेट के सबसे पॉपुलर खिलाड़ी बन गए हैं। पिछले 8-9 सालों में वह टी20 लीग क्रिकेट के सबसे प्रमुख खिलाड़ी हैं। अपने पावरफुल हिटिंग और जबरदस्त फील्डिंग की बदौलत पोलार्ड आज टी20 क्रिकेट के स्टार हैं। चैंपियंस लीग की उस पारी के बाद आईपीएल की नीलामी में मुंबई इंडियंस ने उन्हें खरीद लिया और तब से वह उसी टीम का हिस्सा हैं। इसके अलावा सीपीएल में बारबाडोस ट्राइडेंट्स, बीबीएल में ढाका डायनामाइट्स और ढाका ग्लेडिएटर, पीएसएल में कराची किंग्स, राम स्लैम में केप कोबरा, बीबीएल में एडीलेड स्ट्राइकर और मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेल चुके हैं। वहीं हाल ही में उन्होंने ग्लोबल टी20 कनाडा में टोरंटो नेशनलस के साथ करार किया है। इसके साथ ही वह कुल 7 टी20 लीग के लिए खेल चुके हैं।

#1 क्रिस गेल

क्रिस गेल टेस्ट मैचों में जरुर दो तिहरे शतक लगा चुके हैं और सभी के लिए यह उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है लेकिन गेल ने और भी बहुत कुछ किया है। जमैका का यह बल्लेबाज क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है। यही वजह है कि गेल को 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से भी जाता है, वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से विवाद की वजह से वह विश्व की लगभग सभी लीग खेलते हैं और वह टी20 के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज भी माने जाते हैं। गेल की गिनती आईपीएल के सबसे बड़े बल्लेबाजों में होती है। वह इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाईट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स XI पंजाब के लिए खेल चुके हैं। पोलार्ड की ही तरह क्रिस गेल भी 7 लीग खेल चुके हैं जिसमें ग्लोबल कनाडा सबसे नई लीग है। वह बीपीएल में 4 टीम (बैरिसाल बर्नर, ढाका ग्लेडिएटर, बैरिसाल बुल्स और चटगांव वाइकिंग्स), पीएसएल में 3 टीम (कराची किंग्स, मुल्तान सुल्तान्स, लाहौर कमालैंडर्स), और बिग बैश में 2 टीम (सिडनी थंडर और मेलबोर्न रेनेगेड्स) के लिए खेल चुके हैं। इसके साथ ही राम स्लैम में हाईवेल्ड लायंस और सीपीएल में जमैका तल्लावाह के लिए खेल चुके हैं। लेखक- एस समद्दर अनुवादक- ऋषिकेश सिंह

App download animated image Get the free App now