Create
Notifications

श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में इन 5 भारतीय खिलाड़ियों को नहीं मिली जगह

Modified 15 Aug 2017

टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का उसी के घर पर सूपड़ा साफ करने से एक दिन पहले ही टी-20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया। हालांकि भारतीय टीम के ऐलान के बाद कुछ चौंकाने वाले परिवर्तन देखने को मिले जबकि टीम में बड़े परिवर्तन करने के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन भारत ने ऐसा ही किया है क्योंकि उन्होंने गेंदबाजी विभाग से कुछ बड़े नामों को आराम दिया है। इस सूची में उमेश यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा आदि शामिल हैं।

इसका मतलब ये है कि वनडे और टी-20 के लिए भारतीय गेंदबाजी विभाग की नयी लाइन अप देखने को मिलेगी। टीम में अक्षर पटेल, यजुवेंन्द्र चहल और शर्दुल ठाकुर से सजी युवा गेंदबाजों को जगह दी गई है। वहीं दिनेश कार्तिक की जगह मनीष पांडे को शामिल किया गया है। मनीष पांडे चैंपियंस ट्रॉफी की टीम का हिस्सा थे लेकिन आईपीएल के दौरान लगी चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में ए टीमों के टूर्नामेंट में वापसी के दौरान भारत ए की अगुवाई करते हुए 307 रन बनाए और पांच मैचों में सिर्फ एक बार आउट हुए और इसका फायदा श्रीलंका के खिलाफ आगामी सीरीज में मिला है।

भारत को 5 वनडे और एकमात्र टी-20 खेलना है, जिसका आगाज 20 अगस्त से होगा। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को सौंपी गई है। यॉर्कर विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह, मध्य क्रम के बल्लेबाज केदार जाधव और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जगह बरकरार है लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे, जो अपनी जगह बनाने और बचाने में नाकामयाब रहे। आईये बताते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारें में जिन्हें टी-20 और वनडे टीम में नहीं मिली जगह-

श्रेयस अय्यर

iyer

जब आईपीएल के जरिये कई खिलाड़ियों ने भारतीय टीम में अपनी जगह बनायी तब श्रेयस मुंबई की तरफ से घरेलू सीजन में शानदार प्रदर्शन करके राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के दरवाजे पर दस्तक दे रहे थे। हालांकि दक्षिण अफ्रीका में ट्राई सीरीज के दौरान तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने के बावजूद एक बार फिर से वह टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने में नाकामयाब रहे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में घायल विराट कोहली के कवर के लिए भारतीय टेस्ट टीम में पहले भी नाम आ चुका है, अय्यर पहले से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का स्वाद ले चुके हैं, हालांकि बाहरी तौर पर वे टीम के इंडिया के साथ थे। तत्कालीन तयशुदा टेस्ट टीम में तोड़ते हुए अपनी जगह बनाना मुश्किल होता है लेकिन उन्होंने सोचा होगा कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका में हाल में संपन्न त्रिकोणीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद वन-डे टीम में जगह बनाने का मौका जरुर मिलेगा लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ फाइनल में नाबाद शतक लगाने वाला इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने समय समय पर दिखाया है कि वह बड़े मौकों पर हार नहीं मानता है। आगे श्रेयस को उम्मीद होगी कि वह कब और कैसे वह टीम इंडिया के लिए खेलेंगे।

1 / 5 NEXT
Published 15 Aug 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now