Create

5 भारतीय खिलाड़ी जो पिछली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा थे लेकिन मौजूदा सीरीज का हिस्सा नहीं हैं 

भारतीय टीम के कई खिलाड़ी अब बदल चुके हैं
भारतीय टीम के कई खिलाड़ी अब बदल चुके हैं

भारतीय टीम अपने घर पर वेस्टइंडीज़ (IND vs WI) की चुनौती का सामना कर रही है, जहाँ टीम को तीन वनडे मैच और तीन मैच खेलने हैं। भारत ने वनडे सीरीज के शुरूआती दो मैच जीत कर सीरीज में विजयी बढ़त बना ली है। जब वेस्टइंडीज ने पिछली बार भारत का दौरा किया था, तब उसे 3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज दोनों में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। उस दौरे को काफी समय हो चुका है और तब से काफी कुछ बदल भी गया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में खेले गयी पिछली घरेलू वनडे सीरीज में 5 ऐसे भी खिलाड़ी भारतीय टीम का हिस्सा थे लेकिन 2022 में खेली जाने वाली वनडे सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं है। इस लिस्ट में एक ऐसा भारतीय बल्लेबाज भी शामिल है, जिसे उस सीरीज में एक भी मैच में मौका नहीं मिला था। आइये नजर डालते हैं उन 5 खिलाड़ियों पर:

5 भारतीय खिलाड़ी जो पिछली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा थे लेकिन मौजूदा सीरीज का हिस्सा नहीं हैं

#5 मनीष पांडे

मनीष पांडे को एक भी मैच में मौका नहीं मिला था
मनीष पांडे को एक भी मैच में मौका नहीं मिला था

जब वेस्टइंडीज ने 2019 में भारत का दौरा किया था तब मध्यक्रम बल्लेबाज मनीष पांडे भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें कोई भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। पांडे को पिछले साल श्रीलंका दौरे पर वनडे सीरीज में खेलने का मौका मिला लेकिन वे इस मौके को अच्छी तरह से भुना नहीं पाए, जिसके चलते चयनकर्ताओं ने उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए नजर अंदाज कर दिया।

#4 केदार जाधव

केदार जाधव की भी छुट्टी हो गयी है
केदार जाधव की भी छुट्टी हो गयी है

बैटिंग ऑलराउंडर केदार जाधव वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई पिछली वनडे सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने इस सीरीज में सभी तीन मैच खेलते हुए 32.50 की औसत से 65 रन बनाए थे। इसके अलावा जाधव ने 1 ओवर गेंदबाजी करके 11 रन भी खर्च किए थे। इस सीरीज के बाद उन्हें आगे मात्र 2 वनडे मैच और खेलने का मौका मिला। इसके बाद चयनकर्ताओं ने उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया और दोबारा कभी मौका नहीं दिया।

#3 शिवम दुबे

शिवम दुबे
शिवम दुबे

ऑलराउंडर शिवम दुबे ने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में वनडे डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 9 रन बनाए थे। इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 0/68 का प्रदर्शन किया था। भारत को इस मैच में हार का सामना भी करना पड़ा था। इसके बाद उन्हें कभी भी वनडे मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

#2 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा को वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली वनडे सीरीज में सभी 3 मैचों में खेलने का मौका मिला था। उन्होंने इस सीरीज में बल्लेबाजी करते हुए 60 रन बनाए थे और गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट भी चटकाए थे। चोटिल होने के चलते जडेजा इस सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। जल्द ही वे आईपीएल 2022 में मैदान पर वापसी करते हुए नजर आएंगे।

#1 मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में मोहम्मद शमी भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज थे। उन्होंने 3 मैचों की सीरीज में 3/39 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ 5 विकेट चटकाए थे। हालांकि इस बार वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं हैं क्योंकि वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज से उन्हें आराम दिया गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment