5 ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने तीन मैचों की वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाये हैं

Ankit
Enter caption
Enter caption

रिकॉर्ड टूटने के लिए बनते हैं। क्रिकेट में इस वाक्य की पूरी प्रमाणिकता देखने को मिलती है। हर अगले मैच के साथ कोई ना कोई रिकॉर्ड जरूर बनता है और पुराना रिकॉर्ड टूटता है। कई खिलाड़ी एक अलग स्तर पर खेल को खेलते हैं। वह निरंतर इतना बेहतर प्रदर्शन करते हैं और खुद को एक विशेष श्रेणी में पाते हैं। वह विशेष खिलाड़ी एक नया कीर्तिमान रचते हैं , जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि यह रिकॉर्ड शायद ही टूटेगा। मगर फिर क्या? "रिकॉर्ड टूटने के लिए बनते हैं"।

तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं। तीन मैचों में तीन शतक भी बल्लेबाजों द्वारा बनाये गए हैं।

अब हम बात करते हैं उन 5 बल्लेबाजों की जिन्होंने 3 मैचों की वनडे श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

# 5 तमीम इकबाल ( 312 रन )

तमीम इकबाल बांग्लादेश टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से बांग्लादेश क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक उठाया है। आज कोई भी टीम बांग्लादेश टीम को हल्के में नहीं आँकती। वह अपने दिन में बड़ी से बड़ी टीम को हरा देने की काबिलियत रखती है।

बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल इस समय वनडे क्रिकेट में 712 रेटिंग अंको के साथ पंद्रहवे पायदान पर हैं। उन्होंने वन डे में अंतिम दो वर्षों में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं । उनके लिए वर्ष 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई सीरीज शानदार रही । उन्होंने इस सीरीज में 3 मैचों की 3 पारियों में 312 रन बनाए। तमीम ने यह रन 156 की शानदार औसत से बनाए। इस बीच उन्होंने 2 शतक व 1 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए। उनका उच्चतम स्कोर 132 रन रहा। अगर वह तीसरे मैच में भी शतक लगा देते, तो एक सीरीज में 3 शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाते। उनसे पहले ऐसा कारनामा बाबर आज़म और क्विंटन डी कॉक ने किया है।

# 4 मार्टिन गप्टिल ( 330 रन )

न्यूज़ीलैण्ड के स्टार बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के लिए वर्ष 2013 का इंग्लैण्ड दौरा बड़ा यादगार रहा। उन्होंने 3 मैचों की इस सीरिज में 2 शतक बनाए। गप्टिल ने 3 मैचों की 3 पारियों में 330 रन बनाए। उनका इस श्रृंखला में 330 का अद्धभुत औसत रह। गप्टिल का उच्चतम स्कोर नाबाद 189 रन रहा, जो उन्होंने साउथैंप्टन में बनाया था।

# 3 क्विन्टन डी कॉक

India

क्विन्टन डी कॉक दक्षिण अफ्रीका के बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। 26 वर्षीय युवा खिलाड़ी ने अब तक वनडे क्रिकेट में 13 शतक लगा दिए हैं। वह अपनी टीम के लिए विकेटकीपिंग भी करते हैं। उनके लिए वर्ष 2013 में भारत के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज बड़ी यादगार रही। उन्होंने 3 मैचों की तीन पारियों में 342 रन बनाए। यह रन उन्होंने 114 के शानदार औसत से बनाये। इस दौरान डी कॉक ने 3 शतक भी जड़ डाले। उनका उच्चतम स्कोर 135 रन रहा।

# 2 इमरुल काएस ( 349 रन )

En

इमरुल काएस के लिए वर्ष 2018 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज यादगार रही। जिम्बाब्वे की टीम बांग्लादेश में 3 मैचों की सीरीज खेलने आयी हुई थी। 31 वर्षीय इमरुल ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की 3 पारी में 349 रन बनाए। यह रन उन्होंने 116.33 की औसत से अपने नाम किए। इस बीच उन्होंने 2 शतक व 1 अर्धशतक भी जड़ा। इस सीरीज में उनका उच्चतम स्कोर 144 रन रहा।

# 1 बाबर आजम ( 360 रन )

Enter caption
Enter caption

बाबर आजम पाकिस्तानी टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज है। उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता देखने को मिलती है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 की वनडे सीरीज में उन्होंने 3 पारियों में 3 शतक जड़ डाले। यह सीरीज शारजाह में खेली गई थी। उन्होंने 3 मैचों में 120 की औसत से 360 रन बनाए। जिसमे उनका उच्चतम स्कोर 123 रन रहा। वह 3 मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन मारने वाले बल्लेबाज हैं।

App download animated image Get the free App now