Create
Notifications

5 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने हाल के दौर में रंगीन बल्ले का किया है इस्तेमाल

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

जब से इंग्लैंड में क्रिकेट की शुरुआत हुई है, तभी से ये एक महान अनिश्चितताओं का खेल बना रहा है। वक़्त के साथ इस खेल में काफ़ी प्रगति हुई है। पहले ये खेल दो टीमों के बीच जंग का माहौल पैदा करता था, लेकिन अब ये पूरी तरह मनोरंजन का ज़रिया बन गया है। लोगों का ध्यान इस खेल की तरफ़ खींचने के लिए इसका बाज़ारीकरण कर दिया गया और सीमित ओवरों के खेल की शुरुआत हुई। धीरे-धीरे रंगीन जर्सी इस खेल का हिस्सा बन गया। वक़्त से साथ बल्ले के आकार में काफ़ी बदलाव आया है, किसी ने ये नहीं सोचा था कि एक दिन रंगीन बल्ले का भी दौर आएगा। रंगीन बल्ले ने हमेशा दुनिया भर के क्रिकेट फैंस का ध्यान अपनी तरफ़ खींचा है। रंगीन बल्ला सबसे पहले क़रीब एक दशक पहले वेस्टइंडीज़ के स्टैनफॉर्ड टी-20 टूर्नामेंट के दौरान देखा गया था, उस वक़्त कुछ खिलाड़ियों ने काले बल्ले का इस्तेमाल किया था। यहां हम उन खिलाड़ियों के बार में बता रहे हैं जिन्होंने पिछले कुछ सालों में रंगीन बल्ले का इस्तेमाल किया है।

#5 क्रिस गेल

क्रिस गेल वेस्टइंडीज़ के एक विस्फोटक बल्लेबाज़ हैं। हांलाकि वो अकसर चर्चा में रहते हैं। इस बार और सुर्ख़ियों में आए थे जब उन्होंने गोल्डन रंग के बल्ले का इस्तेमाल किया था। साल 2015/16 में ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलते हुए उन्होंने गोल्डन रंग के बल्ले से हाथ आज़माया था। सबसे दिलचस्प लम्हा तब आया था जब बिग बैश लीग के तीसरे मैच में जब मेलबर्न रेनेगेड्स और ब्रिसबेन हीट का मुक़ाबला चल रहा था। इस मैच में गेल पिच पर गोल्डन बैट लेकर आए थे। इस सीन को देखकर सभी क्रिकेट फ़ैस अचंभित रह गए थे। बिग बैश के इस मैच में क्रिस गेल और एरॉन फिंच ओपनिंग बल्लेबाज़ी करने उतरे थे। यहां गेल की पारी ज्यादा लंबी नहीं चल पाई, वो महज़ 16 गेंदों में 23 रन बना पाए और 5वें ओवर में आउट हो गए। इस पारी के दौरान उन्होंने 4 बाउंड्री लगाई थी।

#4 एडेन ब्लिज़ार्ड

साल 2015/16 में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ एडेन ब्लिज़ार्ड जब बैटिंग करने आए थे तो उनके हाथ में हरे रंग का बल्ला था। सिडनी थंडर के लिए खेलते हुए उन्होंने पहली बार किसी रंगीन बैट का इस्तेमाल किया था। इस बल्ले को भारतीय बैट निर्माण कंपनी ‘स्पार्टन’ ने बनाया था। स्पार्टन ने इससे पहले क्रिस गेल को भी इस लीग के दौरान गोल्डन बल्ला खेलने को दिया था। ऐसा लगता है कि ये कंपनी रंगीन बल्ले का एक नया ट्रेंड चलाना चाहती है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में सिडनी सिक्सर टीम की तरफ़ से खेलते हुए उन्होंने 17 गेंदों का सामना किया और 20 रन बनाए। उनका विकेट शॉन एबॉट ने लिया था। अपनी इस छोटी सी पारी में उन्होंने 1 छक्का और 1 चौका लगाया था, मौजूदा बिग बैश लीग की शुरुआत में भी ब्लिज़ार्ड हरे रंग के बल्ले में नज़र आए थे।

#3 आंद्रे रसेल

साल 2016/17 के बिग बैश लीग सीज़न में वेस्टइंडीज़ के पावर-हटिंग बल्लेबाज़ आंद्रे रसेल ने एक ज़बरदस्त बल्ले का इस्तेमाल किया था। वो एक ऐसा बल्ला लेकर आए थे जिसका हैंडल गुलाबी और बाकी बॉडी काले रंग की थी। ये बल्ला किसी भी क्रिकेट फ़ैंस और मीडिया का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए काफ़ी थी। सीज़न के शुरूआती मुक़ाबले में सिडनी थंडर की तरफ़ से और सिडनी सिक्सर के ख़िलाफ़ खेलते हुए उन्होंने 7 गेंदों में 9 रन बनाए थे। हांलाकि उनके इस बल्ले को लेकर बड़ा विवाद भी हो गया था क्योंकि काले बल्ले की वजह से सफ़ेद गेंद पर दाग़ पड़ गए थे। इसी घटना के बाद से रंगीन बल्ला चर्चा का विषय बन गया था और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस बल्ले पर कुछ वक़्त तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। हांलाकि बल्ले में बदलाव लाने और उस प्लास्टिक की परत चढ़ाने के बाद इसे स्वीकार किया गया।

#2 कार्लोस ब्रैथवेट

वेस्टइंडीज़ के हरफ़नमौला बल्लेबाज़ कार्लोस ब्रैथवेट पिछले कैरीबियन प्रीमीयर लीग के दौरान लाग रंग के बल्ले का इस्तेमाल करते देखे गए थे। वो रंगीन बल्ले के साथ टूर्नामेंट के दूसरे मैच में बल्लेबाज़ी करने आए थे। सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियॉट की तरफ़ से और गयाना आमेज़न वॉरियर्स के खिलाफ़ खेलते हुए ब्रैथवेट ने अपनी 19 गेंदों की पारी में 31 रन बनाए थे। उनकी ये छोटी सी दिखने वाली पारी उनकी टीम के लिए काफ़ी अहम थी, क्योंकि एक वक़्त सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियॉट टी का स्कोर 11वें ओवर में 57 रन पर 5 विकेट था। इस मैच में उनकी टीम 124 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। इस पारी में ब्रैथवेट ने 3 लंबे छक्के लगाए थे और 4 चौके जड़े थे और उन्होंने साबित किया था कि वो एक ज़िम्मेदार बल्लेबाज़ हैं और नाज़ुक मौक़ों पर वो टीम को जीत दिला सकते हैं।

#1 राशिद ख़ान

राशिद ख़ान अफ़गानिस्तान के एक धाकड़ गेंदबाज़ हैं। वो शायद ऐसे पहले गेंदबाज़ हैं जिन्होंने हाल के दौर में रंगीन बल्ले का इस्तेमाल किया था। मौजूदा बिग बैश लीग में एडिलेड स्टाइकर्स की तरफ़ से खेलते हुए वो नीले बल्ले में नज़र आए थे। बिग बैश लीग में अपनी शानदार गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करने के साथ-साथ उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी का भी हुनर दुनिया के सामने पेश किया है। सिडनी थंडर टीम की तरफ़ से खेलते हुए उन्हें 6 गेंदों में 16 रन बनाए थे। महज़ 6 गेंदों में ही उन्होंने ये साबित किया था कि वक़्त पड़ने पर वो तेज़ शॉट भी लगा सकते हैं। लेखक – विपुल गुप्ता अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...