पलक झपकते ही स्टंपिंग को अंजाम देते हैं यह 5 विकेटकीपर

Enter caption

अपनी टीम को जिताने के लिए किसी भी टीम के विकेटकीपर के कन्धों पर सबसे अहम जिम्मेदारी होती है। कोई भी विकेटकीपर यह चाहता है कि स्टंप के पीछे आई कोई भी गेंद उससे ना छूटे। किसी भी मैच में विकेटकीपर की अहम भूमिका होती है इसीलिए टीम का कप्तान किसी ऐसे खिलाड़ी को चुनता है, जो उसे जीत दिला सके। हमारे देश की टीम में राहुल द्रविड़, दिनेश कार्तिक, पार्थिव पटेल और महेंद्र सिंह धोनी जैसे विकेटकीपर हुए हैं। महेंद्र सिंह धोनी का नाम दुनिया के 4 सबसे अच्छे विकेटकीपर में नाम आता है। वह भले ही आज के समय कप्तानी नहीं कर रहे हैं लेकिन फिर भी किसी भी मैच में उनकी भूमिका काफी अहम होती है।

आज हम बात करने जा रहे हैं दुनिया के 5 सबसे अच्छे विकेटकीपर के बारे में, जो पलक झपकते ही स्टंपिंग को अंजाम देते हैं।

मार्क बाउचर

google.com

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मार्क बाउचर का आता है जोकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हैं। इनके नाम आज भी सबसे अधिक बल्लेबाज़ों को पवेलियन पहुँचाने का रिकॉर्ड दर्ज है। मार्क बाउचर ने क्रिकेट के खेल को तीनों प्रारूपों में खेला है। बाउचर को टॉन्टन में इंग्लिश काउंटी टीम समरसेट के खिलाफ टीम के अभ्यास मैच के शुरुआती दिन बेल लगने से चोट लग गई थी। लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने जमाल हुसैन को स्टम्प आउट किया और बेल बाउचर की आंख में लग गई। बाउचर इस दो दिवसीय मैच में हेलमेट की जगह टोपी पहने हुए थे और उन्होंने अपनी आंख में चोट लगाने के कारण क्रिकेट से सन्यास ले लिया था। आपको बता दूं कि बाउचर इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर और कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए भी खेल चुके हैं।

एडम गिलक्रिस्ट

google.com

आस्ट्रेलिया के जाने माने खिलाड़ी और विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम भी बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हैं। 14 नवंबर 1971 को बेलिंगन में जन्मे एडम गिलक्रिस्ट को गिली या चर्च जैसे नामों से भी जाना जाता है। गिलक्रिस्ट ने साल 2008 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। गिलक्रिस्ट के नाम 96 टेस्ट मैच में 47.60 के औसत से 5,570 रन है। गिलक्रिस्ट के नाम वनडे क्रिकेट में 16 शतक हैं। दिलचस्प बात ये है कि जब भी गिलक्रिस्ट ने शतक लगाया है हर बार टीम को जीत मिली है।

कुमार संगकारा

google.com

श्रीलंका टीम के पूर्व खिलाड़ी महिला जयवर्धने और कुमार संगकारा को उनके फैन्स कभी भी नहीं भूल सकते हैं। विकेटकीपिंग के मामले में कुमार संगकारा का नाम तीसरे स्थान पर आता है। वनडे क्रिकेट में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम है, जिन्होंने 404 वनडे में 13441 रन बनाये हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

google.com

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह स्टंपिंग के लिए आज भी मशहूर हैं। रांची में जन्में महेंद्र सिंह धोनी ने अपने कैरियर की शुरुआत विकेटकीपर से की थी और उसके बाद उन्होंने बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किये। आपको बता दूं कि धोनी ने अब तक टेस्ट में 256 कैच और 38 स्टंप किये हैं। इसके अलावा वनडे में 306 कैच और 113 स्टंप किये हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे 5 एकदिवसीय मचों में भारत ने जीत दर्ज की है और इन दोनों मैचों में धोनी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है।

इयान हीली

google.com

टॉप विकेटकीपर की इस लिस्ट में पांचवां स्थान इयान हीली का है। 24 मार्च 1990 को जन्में इयान हीली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं। अगर रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 628 कैच पकड़े हैं और उन्हें भी दुनिया का अच्छा विकेटकीपर माना जाता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now