Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

5 कारणों से केएल राहुल को शीर्ष तीन में ही बल्लेबाजी करनी चाहिए

Modified 08 Sep 2017
Advertisement

श्रीलंका सीरीज की शुरुआत से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मिडिल और लोअर ऑर्डर में सबसे अच्छा संयोजन बनाने के लिए प्रयोग करने पर जोर दिया। उन्होंने यह बात इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित होने वाले 2019 क्रिकेट विश्व कप के संबंध में भी कही।

प्रयोग के रूप में केएल राहुल को सीरीज में कुछ जगहों पर नंबर 4 और नंबर पांच पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। दोनों अवसरों पर वह बुरी तरह विफल रहे और अपने को साबित करने में नाकाम रहे जबकि टेस्ट क्रिकेट में वह भारत के लिए शीर्ष बल्लेबाजी लाइनअप के लिए श्रेष्ठ साबित हुए।

राहुल की शानदार प्रतिभा से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालने के लिए उन्हें सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी नंबर तीन से कम नहीं भेजा जाना चाहिए। हमारे लेख में हम उन कारणों पर एक नजर डालते हैं कि आखिर क्यों राहुल को हमेशा शीर्ष तीन में कायम रखना चाहिए-

# 5 बड़े स्कोर बनाने की क्षमता

शीर्ष क्रम के बल्लेबाज को शांत स्वभाव रखने और एक पारी को तैयार करने की योग्यता होनी आवश्यक है। जबकि लगातार रन बनाना इसका प्रमुख कार्य होता है, साथ ही अपने विकेट को संभालकर रखना भी महत्वपूर्ण होता है।

Advertisement

केएल राहुल ने एक अनियमित स्ट्रोक मास्टर से खुद को समय के साथ परिपक्व बल्लेबाज के रूप में बदल दिया है। इससे पहले शुरूआत में वह जल्दबाजी भरे स्ट्रोक खेलते थे और अपने विकेट को गंवा बैठते थे। अब वह अपने विकेट की कीमत को समझते हुए बेहद कम जोखिम लेना पसंद करते हैं।

बल्लेबाजी की उनकी शैली से काफी स्पष्ट है कि वह टीम की जरूरत को ध्यान में रखते हुए अपनी टीम के लिए बड़े रन बनाते हैं। शीर्ष तीन में बल्लेबाजी करना केवल राहुल को बड़ा स्कोर बनाने में मदद नहीं करेगा, बल्कि इससे भारत भी उनकी प्रतिभा का अत्यधिक उपयोग कर सकेगा।

1 / 5 NEXT
Published 08 Sep 2017, 12:46 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now