Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 वजहों से चेन्नई सुपर किंग्स इस सीजन फिर जीत सकती है खिताब

चेन्नई सुपर किंग्स
Neetish Kumar Mishra

चेन्नई सुपर किंग्स तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। इस टीम ने 2010, 2011 और 2018 में आईपीएल के खिताब हासिल किया है। इस टीम की अगुवाई सीएसके फैन्स के लिए थाला के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी करते हैं। 2016 और 2017 में बैन झेलकर 2018 में वापस लौटी चेन्नई ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर तीसरी बार आईपीएल के खिताब जीता था। चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की सबसे संतुलित टीमों में से एक है।

इस सीजन के आईपीएल ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी खरीद सकती थी। इसीलिए उसने 2013 से 2015 तक चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे मोहित शर्मा को 5 करोड़ रुपये में और अनकैप्ड बैट्समैन ऋतुराज गायकवाड़ को 20 लाख रुपये की बेस प्राइस में खरीद लिया।

1. अगर यह सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया तो बेहतरीन दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की मौजूदगी :

फाफ डु प्लेसिस

अगर इस साल का आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में होता है तो चेन्नई सुपर किंग्स टीम में फाफ डू प्लेसी, इमरान ताहिर और लुंगी एंगीडी जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं। फाफ डू प्लेसी ने पिछले सीजन में 6 मैचों में 32.40 की औसत से 162 रन बनाए थे। जिसमें उनका 67* रन सर्वाधिक था जो उन्होंने पहले प्ले-ऑफ मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बनाकर जीत दिलाई थी।

इसके अलावा लुंगी एंगीडी ने पिछले बार पहली बार आईपीएल खेला था उन्हें 50 लाख रुपये में खरीदा गया था। लुंगी ने 7 मैचों में 11 विकेट चटकाए थे। जिसमें उन्होंने पंजाब के खिलाफ 13/4 की बेस्ट फिगर बॉलिंग की थी।

लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अधिक मैच नहीं खेले हैं लेकिन उन्होंने आईपीएल में 38 मैचों में 53 विकेट चटकाए हैं। अगर यह सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया तो एक ताहिर एक मुख्य लेग स्पिनर गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

2. मजबूत गेंदबाजी लाइन-अप

चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज

चेन्नई सुपर किंग्स टीम में भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों को मिलाकर मजबूत गेंदबाजी लाइन-अप है। टीम में तेज गेंदबाजी आलराउंडर ड्वेन ब्रावो, डेविड विली, लुंगी एंगीडी, मोहित शर्मा, इमरान ताहिर, मिचेल शेंटनर, रविंद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, हरभजन सिंह जैसे मुख्य गेंदबाज मौजूद हैं। जबकि केदार जाधव, सुरेश रैना भी मैच में गेंदबाजी करके गेम चेंजर की भूमिका निभा सकते हैं। अगर चेन्नई सुपर किंग्स टीम की अन्य आईपीएल टीमों से तुलना की जाय तो यह टीम सबसे ऊपर दिखेगी।

ड्वेन ब्रावो और हरभजन सिंह का नाम आईपीएल के शीर्ष पांच सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शुमार है। ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में कुल 136 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में चौथे स्थान पर हैं जबकि स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह कुल 134 विकेट लेकर पांचवें स्थान पर हैं। ड्वेन ब्रावो ने इस साल दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुए टी20 मजंसी सुपर लीग में पार्ल रॉक्स का प्रतिनिधित्व किया था।

डेविड विली को पिछले सीजन चेन्नई की तरफ से सिर्फ तीन मैच खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने 47.50 की औसत से 2 विकेट लिए थे। जबकि इकोनॉमी 9.50 की थी। उन्होंने पिछले साल पहली बार आईपीएल में हिस्सा लिया था।

न्यूजीलैंड के बॉलिंग ऑलराउंडर मिचेल शेंटनर पहली बार आईपीएल के हिस्सा बनने जा रहे हैं। उन्हें पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स ने 50 लाख रुपये में खरीदा था, लेकिन बोन डिफेक्ट इंजरी के कारण वे उस आईपीएल से बाहर हो गए थे।

हरियाणा के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने अब तक 84 आईपीएल मैचों में 26.64 की औसत से 90 विकेट चटकाए हैं। 2014 में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए 16 मैचों में 19.65 की औसत से 23 विकेट चटकाए थे। उस सीजन वो सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर थे। 2013 से 2015 तक उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 46 मैचों में 57 विकेट चटकाए हैं। जबकि 2016 से 2018 तक उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए 37 मैचों में 33 विकेट चटकाए हैं।

3. अनुभवी और युवा खिलाड़ी

CSK Players

अगर हम आईपीएल में अनुभवी खिलाड़ियों की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स का नाम सबसे ऊपर आता है। इस टीम में बहुत से अनुभवी खिलाड़ी हैं जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय और घरेलू टी20 स्तर पर अपना परचम लहराया है। इस टीम की अगुवाई करने वाले अनुभवी कप्तान और खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी की उम्र 37 साल है। उनके पास आईपीएल में और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी का बहुत अनुभव है। इसके अलावा टीम में अम्बाती रायडू, दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर शेन वाटसन, जमैका के धाकड़ आलराउंडर ड्वेन ब्रावो, टी20 के हीरो कहे जाने वाले सुरेश रैना, गूगली मास्टर हरभजन सिंह, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज लेग-स्पिनर इमरान ताहिर, दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस, ऑक्शन में खरीदे गए मोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने वैश्विक स्तर पर अपना परचम लहराया है।

इसी के साथ युवा खिलाड़ियों की बात की जाय तो इस टीम में दीपक चहर, केएम आसिफ, शार्दूल ठाकुर जैसे शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं। दीपक चहर और शार्दूल ठाकुर भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। चेन्नई सुपर किंग्स ने इस साल युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ को भी खरीदा है।

अगर हम अनुभवी खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो शेन वाटसन ने पिछले सीजन 2 शतक लगाकर यह दिखा दिया कि क्यों वो विश्व के नंबर 1 आलराउंडर कहे जाते थे। साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज अंबाती रायडू ने भी पिछले सीजन शतक जड़ा था। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर भारतीय टीम में वापसी कर ली और लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। फाफ डु प्लेसिस ने पिछले साल अधिक मैच तो नहीं खेल लेकिन उन्होंने प्लेऑफ के क्वालीफायर मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 62* की शानदार पारी खेलकर मैच जिताया था। जबकि सुरेश रैना ने भी पिछले सीजन 15 मैचों में 455 रन बनाए थे। खुद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी पिछले सीजन शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पिछले सीजन 16 मैचों में 455 रन बनाए थे। उन्होंने पिछले सीजन अपने बल्लेबाजी से कई अहम मैच भी जिताये थे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...