Create
Notifications

5 वजह जो भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप 2019 के खिताब का प्रबल दावेदार बनाती हैं

Himanshu Kothari
visit

आईसीसी विश्व कप 2019 को अब कुछ ही महीने बचे हैं। इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों ने भी कमर कस ली है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट टीम भी इस विश्व कप की जीत के लिए प्रबल दावेदार मानी जा रही है। भारतीय क्रिकेट टीम में विश्व स्तरीय क्रिकेटर मौजूद हैं। आइए जानते हैं उन वजहों के बारे में जिसके कारण इंग्लैंड में खेले जाने वाले विश्व कप के लिए भारत को जीत का दावेदार माना जा रहा है:

#1 आईसीसी इवेंट में उम्दा रिकॉर्ड

पिछले एक दशक में भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी के लगभग हर इवेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी के टूर्नामेंट में अपना 100 प्रतिशत दिया है। इनमें साल 2011 की विश्व कप जीत, साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम करना शामिल है। इसके अलावा साल 2015 में भारत विश्वकप के सेमीफाइनल तक भी पहुंचा था। वहीं साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने फाइनल तक का सफर तय किया था। इसके साथ ही अब भारत के लिए 2019 में भी विश्व कप में अपार संभावनाएं मौजूद हैं।

#2 सलामी जोड़ी

भारत के पास रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में शानदार सलामी जोड़ी है। इस जोड़ी के सहारे भारत ने कई मैचों में शानदार शुरुआत की है। विश्व कप में भी भारत रोहित और धवन के सहारे शिखर पर पहुंचने की कोशिश करेगा। पिछले कुछ सालों में भारतीय क्रिकेट टीम में शिखर और रोहित की जोड़ी ने कई रिकॉर्ड भी कायम किए हैं। ऐसे में विश्व कप में भी इस जोड़ी का कमाल दुनिया को देखने को मिल सकता है।

#3 विराट कोहली के साथ मध्य क्रम

टीम इंडिया के पास एक शानदार मध्य क्रम मौजूद हैं और इस मध्य क्रम में जान डालने के लिए भारत के पास विराट कोहली जैसा शानदार बल्लेबाज भी मौजूद हैं। विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं जो अकेले दम पर टीम को जीत के पायदान तक पहुंचाने की काबिलियत रखते हैं। विराट कोहली के अलावा भारतीय मध्य क्रम में केएल राहुल, सुरेश रैना, एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं जो अपने बल्ले से रनों की बरसात करने के लिए माहिर हैं। मध्य क्रम में धोनी की मौजूदगी भी भारतीय टीम में हौसला बढ़ाने के लिए काफी है।

#4 स्पिन अटैक

भारतीय टीम के पास अब शानदार स्पिन आक्रमण भी टीम में मौजूद है। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल भारतीय क्रिकेट टीम में स्पिन के नए चेहरे हैं, जो टीम के लिए अपनी फिरकी का कमाल दिखाकर विकेट हासिल करने में कारगर साबित हो रहे हैं। विश्व कप में भी इन दोनों स्पिन गेंदबाजों की धाक देखने को मिल सकती है । इसके अलावा भारत के पास अक्षर पटेल जैसा स्पिन खिलाड़ी भी कमाल दिखाने में माहिर है। इसके अलावा आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी भी किसी से कम नहीं है। अश्विन और जडेजा की जोड़ी पर हमेशा से ही भारत को भरोसा रहा है।

#5 घातक तेज गेंदबाजी

भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाजी में धार पहले से कहीं ज्यादा बढ़ चुकी है। भारतीय टीम में भुवनेश्वर कुमार जहां स्विंग गेंदबाजी से विरोधी खेमे को तहस नहस करने के लिए जाने जाते हैं तो वहीं जसप्रीत बुमराह भी अपनी तेज गेंदबाजी से विकेट झटकने में माहिर हैं। इसके अलावा भारत के पास मोहम्मद शमी, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर जैसे तेज गेंदबाज भी विकल्प के तौर पर मौजूद है।

लेखक: गौतम लालोत्रा

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now