Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 कारण जिससे दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ को बंद कर देना चाहिए

ANALYST
15 Jun 2018, 11:05 IST
क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है। क्रिकेट इतिहास को टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन आज टेस्ट क्रिकेट को लेकर लोगों में उत्साह की कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था और बोर्ड भी टेस्ट क्रिकेट को बचाने में लगी हुई है।

सीमित ओवरों के बढ़ते चलन के कारण टेस्ट क्रिकेट अपनी चमक खोता जा रहा है। खासकर फटाफट क्रिकेट फॉर्मेट टी20 आ जाने के बाद तो टेस्ट क्रिकेट के दर्शकों में और ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। टी20 क्रिकेट के लिए लगातार बढ़ती दिलचस्पी के कारण टेस्ट क्रिकेट देखने में लोगों की दिलचस्पी कम होती जा रही है।

हालांकि अब टेस्ट क्रिकेट को बचाने और इसके लिए रुझान पैदा करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जाने जरूरी है। इनमें से दो टेस्ट मैचों की सीरीज कराने के कॉन्सेप्ट को भी खत्म किए जाने की जरूरत है। इसकी बजाय लंबी टेस्ट सीरीज कराने से लोगों के लिए बेहतर अनुभव मुहैया करवाया जा सकता है।

दो-मैचों की टेस्ट सीरीज किसी को खेलने या देखने के लिए भी अच्छी नहीं लगती है। आइए यहां जानते हैं उन पांच कारणों को जिसके चलते दो देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज नहीं करवानी चाहिए...

 

कोई स्पष्ट विजेता नहीं




 

द्विपक्षीय सीरीज में ये बात काफी मायने रखती है कि कौनसी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। आखिर में इसका खुलासा हो जाए। अगर दो टीमों के बीच सिर्फ दो टेस्ट मैच करवाए जाते हैं तो बेस्ट टीम की पहचना करने की संभावनाएं घट जाती है।

दो टेस्ट मैच करवाने से जरूरी नहीं की आखिर में कोई स्पष्ट विजेता सामने आ ही जाए। दो टेस्ट मैच खत्म होने के बाद अगर दोनों टीमें एक-एक जीत के साथ सीरीज का अंत करती है तो इससे दर्शकों के उत्साह में कमी देखने को मिलेगी ही। इससे खेल में मौजूद रोमांच भी कम होगा और टेस्ट के प्रति लोगों का झुकाव भी कम देखने को मिलेगा।

हाल ही में इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच भी कुछ ऊबाउ नजारा देखने को मिला। जहां दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने जबरदस्त टक्कर देते हुए मैच को जीत लिया लेकिन दूसरे ही टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने हिसाब चुकता करते हुए सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म कर दिया। ऐसे में किसी स्पष्ट विजेता के न होने के कारण इसमें दिलचस्पी भी घटती है।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...