COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

2018 में रोहित शर्मा द्वारा तोड़े गए 5 रिकॉर्ड

टॉप 5 / टॉप 10
6.76K   //    Timeless

Related image

सीमित ओवरों के क्रिकेट में रोहित शर्मा के लिए 2018 यादगार साल रहा। वह 2018 में वनडे मैचों में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे। जबकि भारत के ही विराट कोहली ने इस सूची में पहला स्थान हासिल किया और यह दोनों 2017 में भी क्रमशः दूसरे और पहले स्थान पर रहे थे। 

टी-20 प्रारूप में रन बनाने के मामले में भी, रोहित दूसरे स्थान पर रहे, जबकि उनके सलामी जोड़ीदार शिखर धवन ने साल 2018 में इस प्रारूप में सबसे ज़्यादा रन बनाये है। रोहित ने टी-20 में 590 और वनडे मैचों में 1030 रन बनाए, जिसमें उन्होंने कुल 7 शतक लगाए हैं, इनमें 5 वनडे और 2 टी-20 शतक शामिल हैं। 

न केवल एक बल्लेबाज के रूप में, बल्कि वनडे और टी 20 में एक कप्तान के रूप में भी, रोहित शर्मा के लिए साल 2018 बहुत शानदार रहा है। 

उन्होंने नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में एशिया कप में भारतीय टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है। सबसे बड़ी बात यह थी कि उनकी कप्तानी में भारत ने एक भी वनडे मैच नहीं गंवाया। रोहित साल 2018 के दौरान लगभग सभी टी-20 सीरीज़ में भी भारतीय कप्तान रहे। उन्होंने अपनी कप्तानी में खेले 9 टी-20 मैचों में से 8 मैच जीते है और एकमात्र मैच श्रीलंका के खिलाफ गंवाया है। 

2018 में अपनी शानदार फॉर्म के साथ रोहित ने कई उल्लेखनीय रिकॉर्ड तोड़े हैं। तो आइये जानते हैं इन पांच रिकॉर्डों के बारे में:

#1. सबसे ज्यादा टी-20 शतक

Image result for rohit sharma stats in 2018

रोहित के लिए 2018 एक बल्लेबाज़ और एक कप्तान के तौर पर अभूतपूर्व साल रहा है। उन्होंने पिछले साल दो टी-20 शतक लगाए।

उनका पहला शतक इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में आया जब टी-20 सीरीज़ के तीसरे मैच में मेज़बान टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 198 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 199 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने की चुनौती दी। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और धवन और केएल राहुल के ज़ल्दी आउट हो जाने के बाद सारा दारोमदार रोहित और कोहली की जोड़ी पर आ गया। इस जोड़ी ने इंग्लिश गेंदबाज़ों की खूब धुनाई करते हुए सिर्फ 18.4 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। इसमें रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली थी और यह उनका तीसरा टी-20 शतक था। इसके साथ ही उन्होंने कॉलिन मुनरो के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली थी।

इसके कुछ महीने बाद, रोहित ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ घरेलू सीरीज़ में एक और टी-20 शतक लगाया। इस मैच में रोहित टीम की कप्तानी कर रहे थे, टॉस हार कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 195 रन बनाये। इसमें रोहित शर्मा के 61 गेंदों में बनाये 111 रन भी शामिल हैं। इस शतक के साथ ही रोहित टी-20 क्रिकेट इतिहास में चार शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए।

1 / 5 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...