Create

2018 में रोहित शर्मा द्वारा तोड़े गए 5 रिकॉर्ड

Related image

सीमित ओवरों के क्रिकेट में रोहित शर्मा के लिए 2018 यादगार साल रहा। वह 2018 में वनडे मैचों में दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे। जबकि भारत के ही विराट कोहली ने इस सूची में पहला स्थान हासिल किया और यह दोनों 2017 में भी क्रमशः दूसरे और पहले स्थान पर रहे थे।

टी-20 प्रारूप में रन बनाने के मामले में भी, रोहित दूसरे स्थान पर रहे, जबकि उनके सलामी जोड़ीदार शिखर धवन ने साल 2018 में इस प्रारूप में सबसे ज़्यादा रन बनाये है। रोहित ने टी-20 में 590 और वनडे मैचों में 1030 रन बनाए, जिसमें उन्होंने कुल 7 शतक लगाए हैं, इनमें 5 वनडे और 2 टी-20 शतक शामिल हैं।

न केवल एक बल्लेबाज के रूप में, बल्कि वनडे और टी 20 में एक कप्तान के रूप में भी, रोहित शर्मा के लिए साल 2018 बहुत शानदार रहा है।

उन्होंने नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में एशिया कप में भारतीय टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है। सबसे बड़ी बात यह थी कि उनकी कप्तानी में भारत ने एक भी वनडे मैच नहीं गंवाया। रोहित साल 2018 के दौरान लगभग सभी टी-20 सीरीज़ में भी भारतीय कप्तान रहे। उन्होंने अपनी कप्तानी में खेले 9 टी-20 मैचों में से 8 मैच जीते है और एकमात्र मैच श्रीलंका के खिलाफ गंवाया है।

2018 में अपनी शानदार फॉर्म के साथ रोहित ने कई उल्लेखनीय रिकॉर्ड तोड़े हैं। तो आइये जानते हैं इन पांच रिकॉर्डों के बारे में:

#1. सबसे ज्यादा टी-20 शतक

Image result for rohit sharma stats in 2018

रोहित के लिए 2018 एक बल्लेबाज़ और एक कप्तान के तौर पर अभूतपूर्व साल रहा है। उन्होंने पिछले साल दो टी-20 शतक लगाए।

उनका पहला शतक इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में आया जब टी-20 सीरीज़ के तीसरे मैच में मेज़बान टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 198 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 199 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने की चुनौती दी। इसके बाद बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और धवन और केएल राहुल के ज़ल्दी आउट हो जाने के बाद सारा दारोमदार रोहित और कोहली की जोड़ी पर आ गया। इस जोड़ी ने इंग्लिश गेंदबाज़ों की खूब धुनाई करते हुए सिर्फ 18.4 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। इसमें रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली थी और यह उनका तीसरा टी-20 शतक था। इसके साथ ही उन्होंने कॉलिन मुनरो के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली थी।

इसके कुछ महीने बाद, रोहित ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ घरेलू सीरीज़ में एक और टी-20 शतक लगाया। इस मैच में रोहित टीम की कप्तानी कर रहे थे, टॉस हार कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 195 रन बनाये। इसमें रोहित शर्मा के 61 गेंदों में बनाये 111 रन भी शामिल हैं। इस शतक के साथ ही रोहित टी-20 क्रिकेट इतिहास में चार शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए।

#2. वनडे में सबसे तेज 200 छक्के

Related image

रोहित शर्मा को उनके प्रशंसकों द्वारा "हिटमैन" के उपनाम से जाना जाता है। जब वह अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में होते हैं तो उन्हें रोकना लगभग नामुमकिन हो जाता है। उन्होंने 2018 में वनडे मैचों में 39 छक्के लगाए थे, जो कि किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा लगाए सबसे ज़्यादा छक्के हैं।

जबकि, इंग्लैंड के जॉनी बैर्स्टो ने 31 छक्कों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था। इसके अलावा एमएस धोनी के बाद वनडे प्रारूप में 200 छक्के लगाने वाले रोहित दूसरे भारतीय बल्लेबाज़ हैं।

वर्तमान में उनके नाम 202 छक्के हैं और इसके साथ ही सबसे तेज़ 200 छक्के लगाने वह एकमात्र बल्लेबाज़ हैं। भारत के धाकड़ सलामी बल्लेबाज ने अपनी 187 पारियों में इस लैंडमार्क पर पहुंचकर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने अपनी 195 पारियों में यह कारनामा किया था। रोहित अब सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में 6 वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

सबसे तेज 200 वनडे छक्के:

187 पारियां- रोहित शर्मा

195 पारियां - शाहिद अफरीदी

214 पारियां - एबी डीविलियर्स

228 पारियां - ब्रेंडन मैकलम

241 पारियां- क्रिस गेल

#3. वनडे में सर्वाधिक 150+ स्कोर

Rohit Sharma and his love for daddy hundreds

रोहित शर्मा उन चंद क्रिकेटरों में से एक हैं, जिनके लिए शतक बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। अन्य क्रिकेटरों के विपरीत, रोहित पहले हमेशा क्रीज़ पर अपनी नज़रें टिकाने में समय लेते हैं और एक बार नज़रें टिक जाने पर निडर होकर खेलते हैं।

उन्होंने पिछले साल 4 वनडे शतक लगाए हैं, जिसमें उन्होंने दो बार 150 रनों का आंकड़ा पार किया है। रोहित ने अपना पहला 150 से अधिक का स्कोर गुवाहाटी में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था, जिसकी वजह से भारत ने 322 रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया था। वहीं, वनडे क्रिकेट में 6 बार 150 से अधिक का स्कोर बनाने वाले वह पहले क्रिकेटर बन गए थे।

इसी सीरीज़ के चौथे वनडे में, शर्मा ने एक और 150 से अधिक का स्कोर बनाया और 162 रनों पर आउट हो गए। इसके अलावा यह 2018 में किसी भारतीय द्वारा वनडे मैचों में बनाया सर्वाधिक स्कोर भी था।

वनडे में सर्वाधिक बार 150 से ज़्यादा का स्कोर:

7 - रोहित शर्मा

5 - सचिन तेंदुलकर

5 - डेविड वार्नर

#4. एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज़्यादा छक्के

Rohit Sharma is the second highest six-hitter for India in ODIs

रोहित शर्मा वनडे में भारत के लिए दूसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं। हम पहले भी रोहित की हिटिंग क्षमताओं पर चर्चा कर चुके हैं और यह 2013 के बाद से वनडे क्रिकेट में उनकी सफलता का मुख्य कारण रहा है।

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले दो वर्षों में कुल 139 छक्के लगाए हैं। अधिकांश खिलाड़ी तो अपने पूरे करियर में भी इस आंकड़े तक पहुँच नहीं पाते हैं।

रोहित ने साल 2017 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के एबी डीविलियर्स के रिकॉर्ड को तोड़ा था। उन्होंने एक साल में 65 छक्के लगाए जबकि इससे पहले डीविलियर्स ने 2015 में 63 छक्के लगाए थे।

2018 में, हालांकि, रोहित ने अपने प्रदर्शन को और बेहतर किया और एक साल में रिकार्ड 74 छक्कों के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया। अब ऐसे फॉर्म के साथ, वह 2019 में भी कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

#5. वनडे में विरोधी टीम से ज़्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

Rohit Sharma's 264 vs Sri Lanka is highest by anyone in ODI history

ऐसा अकसर बहुत कम देखा जाता है जब एक बल्लेबाज़ का स्कोर पूरी विपक्षी टीम के बनाये कुल स्कोर से भी ज़्यादा होता है। रोहित शर्मा ने यह कारनामा अपने करियर में दो बार किया है और वह इस तरह से वनडे इतिहास में यह रिकार्ड रखने वाले पहले और एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

पहली बार उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर यह कारनामा किया, जबकि श्रीलंकाई टीम सिर्फ 251 रन ही बना सकी थी।

दूसरी बार ऐसा मौका तब आया जब 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया और रोहित शर्मा के धमाकेदार 162 रनों की बदौलत 377 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जबकि वेस्टइंडीज़ की पूरी टीम सिर्फ 153 रन बनाकर ढेर हो गयी थी। पूरी टीम का कुल स्कोर रोहित के व्यक्तिगत स्कोर से भी 9 रन कम था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment