आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा बनाए गए 5 असाधारण रिकॉर्ड

Related image

आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स लीग के इतिहास में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम रही है, इसका अंदाज़ा आपको इस बात से हो जायेगा कि आईपीएल के अब तक हुए प्रत्येक सीज़न में कप्तान धोनी की टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है।

उन्होंने 2018 में धमाकेदार वापसी करने से पहले 2010 और 2011 में भी लगातार दो बार प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती है। दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद शानदार वापसी करते हुए इस टीम ने ख़िताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैदराबाद टीम को हराकर यह ख़िताब जीता।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी सीएसके का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं और उन्होंने रिकॉर्ड 7 बार चेन्नई को फाइनल में पहुंचाया है। सुपरकिंग्स सिर्फ आईपीएल सीज़न 2009 और 2014 के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में चूक गए थे।

आईपीएल के सभी शानदार वर्षों में, चेन्नई टीम ने कई अभूतपूर्व रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। तो आइये जानते हैं उन 5 रिकॉर्डों के बारे में:

#1. सर्वश्रेष्ठ जीत प्रतिशत

Image result for ipl csk

सीएसके अब तक खेले गए सभी सत्रों में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही है। इसलिए इस रिकॉर्ड से किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए क्यूंकि, प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कम से कम सात मैच तो जीतने पड़ते हैं।

कुछ सत्रों में वे तालिका में शीर्ष पर रहे थे। नतीजतन, धोनी सेना आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ जीत प्रतिशत का रिकॉर्ड रखती है। सुपरकिंग्स ने आईपीएल में खेले कुल 148 मैचों में से, 90 में जीत हासिल की है जिसकी वजह से उनका जीत प्रतिशत रिकॉर्ड 61.66% है। उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस 57.01% जीत प्रतिशत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

पिछला सीज़न जीतने के बाद चेन्नई की टीम इस बार भी ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि आईपीएल का 12 वां सीज़न भी बेहद रोमांचक होने वाला है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच

Dhoni has been Chennai's captain supreme

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रिकॉर्ड 145 मैचों में चेन्नई सुपरकिंग्स का नेतृत्व कर चुके हैं। किसी भी अन्य कप्तान ने आईपीएल इतिहास में इतने मैचों में अपनी टीम की कप्तानी नहीं की है। पिछले 11 सत्रों में धोनी ने बहुत ही सूझ-बूझ और चतुराई से सुपरकिंग्स की कप्तानी की है। अगर आईपीएल में सीएसके की सफलता का श्रेय धोनी की नेतृत्व क्षमता को दिया जाये तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा।

धोनी चेन्नई के लिए कप्तान के रूप में रिकॉर्ड 100 जीत दर्ज करने से सिर्फ ग्यारह जीत दूर है। अगर वह आगामी सत्र में ऐसा करते हैं, तो इस विशेष उपलब्धि को हासिल करने वाले वह पहले कप्तान बन जाएंगे।

धोनी, रोहित शर्मा के बाद तीन आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले दूसरे कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 2013, 2015 और 2017 में तीन ख़िताब जिताएं हैं।

अगर सुपरकिंग्स आगामी सीज़न जीतने में सफल रहते हैं तो एमएस आईपीएल इतिहास में चौथी बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान बन जायेंगे।

#3. एक आईपीएल सीज़न में सबसे अधिक विकेट

Dwayne Bravo won the purple cap in the 2013 IPL season

ड्वेन ब्रावो वर्षों से सीएसके के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कई मौकों पर सुपरकिंग्स को अपने आल-राउंडर प्रदर्शन से संकट से निकालकर जीत दिलाई है।

ब्रावो ने आईपीएल सीज़न 2013 में खेले 18 मैचों में रिकॉर्ड 32 विकेट लिए थे, जो टूर्नामेंट के इतिहास में किसी भी गेंदबाज़ द्वारा लिए सबसे ज़्यादा विकेट हैं। वहीं 2015 सीज़न के दौरान उन्होंने 17 मैचों में 26 विकेट लेकर दोबारा पर्पल कैप जीती थी।

उनकी शानदार गेंदबाज़ी ने सीएसके को इन दोनों सत्रों में फाइनल में पहुँचाने में मदद की। उन्होंने दोनों सत्रों में केवल एक बार ही चार विकेट लेने का कारनामा किया, जिससे पता चलता है कि वेस्टइंडीज़ के इस ज़बरदस्त खिलाड़ी ने अपने हर एक मैच में लगातार विकेट लिए हैं।

हरफनमौला खिलाड़ी ने सीएसके के लिए अब तक कुल 93 विकेट लिए हैं और वह आईपीएल इतिहास में 100 विकेट लेने वाले सीएसके के पहले गेंदबाज बनने से सिर्फ सात विकेट दूर हैं।

#4. सबसे ज़्यादा बार आईपीएल फाइनल खेलने वाली टीम

CSK after winning 2011 IPL

चेन्नई फ्रेंचाइज़ी ने लगभग सभी सत्रों में आईपीएल फाइनल खेलने की आदत बना ली है। अब तक खेले नौ सत्रों में सात बार यह टीम फ़ाइनल में पहुँचने का कारनामा कर चुकी है। इसके साथ ही टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज़्यादा बार आईपीएल फ़ाइनल खेलने का रिकॉर्ड सुपरकिंग्स के नाम दर्ज है। हालांकि, इनमें से चार फाइनल वे हार गए थे और यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे वे सुधारना चाहेंगे।

सुपरकिंग्स शीर्ष 4 में पहुंचने के बावजूद केवल सीज़न 2009 और 2014 में फाइनल में जगह बनाने से चूक गए। यदि वे आईपीएल 2019 जीतते हैं, तो धोनी सेना टूर्नामेंट के इतिहास में चार बार आईपीएल जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।

आईपीएल नीलामी के दौरान, उन्होंने अपनी कोर टीम में कोई बदलाव नहीं किया जिसका मतलब है कि अगर वे दोबारा फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए।

#5. पहली आईपीएल टीम जिसने पावरप्ले में बनाए 100 रन

Suresh Raina

आईपीएल सीज़न 2014 में, पंजाब और चेन्नई की टीमों के दरमियान खेले गए पहले क्वालिफायर में पंजाब ने सुपरकिंग्स को 226 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य दिया। विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए, चेन्नई ने फाफ डू प्लेसिस को जल्दी खो दिया।

इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आये सुरेश रैना ने किंग्स इलेवन के गेंदबाज़ों की खूब धुनाई की और मैदान के चारों ओर मनचाहे शॉट लगाए।

रैना ने अपनी धमाकेदार पारी की बदौलत महज 25 गेंदों में ताबड़तोड़ 87 रन ठोक डाले। लेकिन सबसे खास बात यह रही कि यह टीम आईपीएल इतिहास में पावरप्ले में 100 रन बनाने वाली पहली टीम बन गई।

हालाँकि, रैना की इस धमाकेदार पारी के बावजूद सुपरकिंग्स लक्ष्य का पीछे करने में नाकाम रहे। सीज़न 2017 में, केकेआर ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ प्लेऑफ में 105 रन बनाकर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now