COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा बनाए गए 5 असाधारण रिकॉर्ड

टॉप 5 / टॉप 10
5.29K   //    11 Feb 2019, 15:38 IST

Related image

आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स लीग के इतिहास में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम रही है, इसका अंदाज़ा आपको इस बात से हो जायेगा कि आईपीएल के अब तक हुए प्रत्येक सीज़न में कप्तान धोनी की टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। 

उन्होंने 2018 में धमाकेदार वापसी करने से पहले 2010 और 2011 में भी लगातार दो बार प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती है। दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद शानदार वापसी करते हुए इस टीम ने ख़िताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैदराबाद टीम को हराकर यह ख़िताब जीता। 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी सीएसके का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं और उन्होंने रिकॉर्ड 7 बार चेन्नई को फाइनल में पहुंचाया है। सुपरकिंग्स सिर्फ आईपीएल सीज़न 2009 और 2014 के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में चूक गए थे।

आईपीएल के सभी शानदार वर्षों में, चेन्नई टीम ने कई अभूतपूर्व रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। तो आइये जानते हैं उन 5 रिकॉर्डों के बारे में:

#1. सर्वश्रेष्ठ जीत प्रतिशत

Image result for ipl csk

सीएसके अब तक खेले गए सभी सत्रों में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही है। इसलिए इस रिकॉर्ड से किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए क्यूंकि, प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कम से कम सात मैच तो जीतने पड़ते हैं।

कुछ सत्रों में वे तालिका में शीर्ष पर रहे थे। नतीजतन, धोनी सेना आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ जीत प्रतिशत का रिकॉर्ड रखती है। सुपरकिंग्स ने आईपीएल में खेले कुल 148 मैचों में से, 90 में जीत हासिल की है जिसकी वजह से उनका जीत प्रतिशत रिकॉर्ड 61.66% है। उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस 57.01% जीत प्रतिशत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

पिछला सीज़न जीतने के बाद चेन्नई की टीम इस बार भी ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि आईपीएल का 12 वां सीज़न भी बेहद रोमांचक होने वाला है।

1 / 5 NEXT
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...