Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

एमएस धोनी के 7 रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना लगभग असंभव है

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
60.23K   //    Timeless

Image result for MSD

नि:संदेह एम एस धोनी क्रिकेट जगत के महानतम खिलाड़ियों मे से एक हैं। अपने बल्ले और दस्तानों से लोहा मनवा चुके धोनी ने अपनी कप्तानी से क्रिकेट जगत में एक अलग पहचान बनाई है।

यकीनन सबसे महान भारतीय कप्तान होने के नाते, उन्होंने अपने धैर्य और कभी हार न मानने वाले रवैये के साथ क्रिकेट के क्षेत्र में चमत्कार किया है। धोनी ने अपने पांचवें अंतरराष्ट्रीय मैच से ही रिकॉर्ड बनाने शुरू कर दिये थे और आज तक यह विकेटकीपर बल्लेबाज 22 गज की क्रिकेट पिच पर हर बार नए मील के पत्थर बनाता आ रहा है।

भले ही उन्होंने पाँच साल पहले टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो लेकिन कोई भी वर्तमान क्रिकेटर उनके कुछ रिकॉर्ड के करीब नहीं पहुँच पाया है | यह इस बात का सूचक है कि धोनी इन वर्षों में काफी अच्छा क्रिकेट खेलेते रहे हैं | बहरहाल, क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और क्रिकेट रिकार्ड्स किसी भी समय टूट सकते हैं | यह देखना वाकई काफी दिलचस्प होगा कि ऐसी क्षमताएं किस क्रिकेटर के पास हैं जो धोनी के रिकार्ड्स की बराबरी या उन्हें तोड़ने में सफल हो पाता है।

आइये नज़र डालते है धोनी के उन रिकार्ड्स पर जिनका निकट भविष्य में टूट पाना लगभग असंभव है:


#1. तीनों ICC विश्व प्रतियोगिताएं जीतने वाले इकलौते कप्तान


Image result for MSD champions Trophy winner

2007 के एकदिवसीय विश्वकप की शर्मनाक हार के बाद कठिन समय में धोनी ने पहली बार कप्तानी संभाली। सचिन, वीरू, ज़हीर, लक्ष्मण और हरभजन जैसे सीनियर खिलाड़ियों से भरी टीम को उन्होंने बड़ी दक्षता से संभाला और साथ ही युवा पीढ़ी के खिलाड़ियों में अपना भरोसा दिखा कर भारतीय क्रिकेट के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

एमएस धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफी जीती हैं| 2007 टी-20 विश्वकप, 2011 एकदिवसीय विश्व कप और 2013 ICC चैंपियंस ट्रॉफी ये तीनों विश्व टूर्नामेंट को धोनी अपनी कप्तानी में जीतने में सफल रहे । साथ ही उनकी कप्तानी में भारत ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचा भी था।

ये कारनामा करने वाले धोनी विश्व के एकमात्र और आखिरी कप्तान हैं। ICC चैंपियंस ट्रॉफी का आखिरी संस्करण वर्ष 2017 में समाप्त हो गया है। ICC चैम्पियंस ट्रॉफी के 2017 मे ख़त्म होने के साथ ही इस रिकॉर्ड के टूटने की सम्भावना भी खत्म हो गयी है।


1 / 7 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...