IPL 2018: पूरे टूर्नामेंट में बने 5 बेहद ख़ास रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग का एक और शानदार सीज़न खत्म हो गया। इस सीजन में कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अपने नाम की छाप छोड़ी। वहीं कुछ टीमों ने शानदार खेल दिखाते हुए टूर्नामेंट में सभी को प्रभावित किया। इस कड़ी में चेन्नई सुपर किंग्स ने दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करते हुए धमाका कर दिया और टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में तीसरी बार आईपीएल के खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया। करीब दो महीने तक चले आईपीएल 2018 में टीमों ने कई उतार चढ़ाव देखे लेकिन आखिर में टॉप चार टीमों ने आईपीएल 2018 के प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई। इस पूरे सीजन में खिलाड़ियों और टीमों के शानदार प्रदर्शन के कारण कई रिकॉर्ड भी बने। आइए डालते हैं एक नजर उन रिकॉर्ड पर।

#5 आईपीएल में 500+ का आंकड़ा

आईपीएल 2018 में रनों की मानों बरसात ही हो गई। इस सीजन में 8 बल्लेबाज ऐसे रहे जिन्होंने 500 रनों से ज्यादा रन स्कोर किए। इन खिलाड़ियों में केन विलियमसन, शेन वॉटसन, ऋषभ पंत, जोस बटलर, अंबाती रायुडू, लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली शामिल रहे। हालांकि दुर्भाग्य से दिनेश कार्तिक (498) दो रनों से और शिखर धवन (496) चार रन से 500 का आंकड़ा छूने से रह गए। इसके बावजूद रिकॉर्ड 8 खिलाड़ियों ने 500+ से अधिक रन बनाकर एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। इससे पहले साल 2013 के आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा 7 बल्लेबाजों ने 500 का आंकड़ा छुआ था। लेकिन इस सीजन 8 बल्लेबाजों ने 500 का आंकड़ा पार करके पीछे का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वहीं गेंदबाजी में भी इस साल गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए। इस सीजन दो गेंदबाजों ने 500 से ज्यादा रन दिए। इन गेंदबाजों में ड्वेन ब्रावो (533) और सिद्धार्थ कौल (547) सबसे आगे रहे। वहीं सिद्धार्थ कौल ने किसी भी आईपीएल सीजन में गेंदबाज के जरिए सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

#4 आरसीबी के छक्कों का रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने फैंस की उम्मीदों पर खड़े नहीं उतर पाई। आरसीबी की टीम इस सीजन में प्लेऑफ में भी जगह नहीं बना पाई। हालांकि विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और ब्रेंडन मैकुलम जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में आरसीबी की टीम आईपीएल में 1000 छक्के लगाने वाली पहली टीम बन गई। इस सीजन में ब्रेंडन मैकुलम ने हार्दिक पांड्या की फुल-टॉस गेंद पर अपनी टीम की ओर से 1000 छक्कों का आंकड़ा पूरा किया। आरसीबी ने अब तक आईपीएल इतिहास में 1038 छक्के लगाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस का नंबर आता है जिसने आईपीएल में अब तक 980 छक्के लगाए हैं।

#3 विकेटकीपर बल्लेबाज़ों का सीज़न

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 विकेटकीपर बल्लेबाजों का सीजन रहा। इस सीजन में विकेटकीपर बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इस सीजन में 8 विकेटकीपर बल्लेबाजों में से 4 सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स के ऋषभ पंत इस टूर्नामेंट में 14 पारियों में 173.60 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 684 रनों के साथ खड़े हैं। वहीं केएल राहुल ने भी अपनी टीम किंग्स इलेवन पंजाब के लिए पूरे टूर्नामेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। केएल राहुल ने 6 अर्धशतकों की मदद से 54.91 की औसत के साथ 659 रन बनाए। इसके अलावा जोस बटलर ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए 12 पारियों में 548 रन स्कोर किए और इसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं। बटलर के योगदान के कारण राजस्थान की टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में भी कामयाब रह सकी। आखिर में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक के लिए भी यह सीजन काफी यादगार रहा। कार्तिक ने इस साल 16 मुकाबले खेलते हुए 498 रन स्कोर किए और अपनी टीम के प्लेऑफ तक ले जाने में अहम भूमिका निभाई।

#2 प्लेऑफ में बने दुर्लभ रिकॉर्ड

आईपीएल सीजन 2018 के क्वालिफायर 2 में दो अनोखे रिकॉर्ड बने। क्वालिफायर 2 कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस मुकाबले में केकेआर सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरा तो वहीं हैदराबाद ने क्वालिफायर 2 में खलील अहमद को मौका दिया। खलील अहमद का यह डेब्यू मैच था। इस मैच के साथ ही आईपीएल में दो अनोखे रिकॉर्ड भी बन गए। पहला यह की आईपीएल के इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में कोई टीम चार विदेशी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर नहीं उतरी थी। वहीं दूसरा रिकॉर्ड ये बना कि सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खलील अहमद ऐसे तीसरे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने आईपीएल के प्लेऑफ में अपना डेब्यू मैच खेला हो।

#1 धोनी का अनूठा रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग में एक और जहां रिकॉर्ड टूट और बन रहे थे तो कैप्टन कूल भी किसी से पीछे नहीं रहे और इन्होंने ने भी आईपीएल में अनूठा रिकॉर्ड कायम कर दिया। महेंद्र सिंह धोनी के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। इन रिकॉर्ड में धोनी ने एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया है। अब इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी के नाम सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। महेंद्र सिंह धोनी ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फाइनल मुकाबला में केन विलियमसन को स्टंप आउट कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। धोनी के नाम 33 स्टंपिंग का रिकॉर्ड दर्ज है। यह रॉबिन उथप्पा से एक ज्यादा है। वहीं धोनी के नाम टी20 में सबसे ज्यादा आउट (78) करने और विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच (49) लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। लेखक: शालिनी सिंह अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor