Create
Notifications

टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाली 5 टीमें

पाकिस्तान vs न्यूजीलैंड का मैच भी इसमें शामिल है
पाकिस्तान vs न्यूजीलैंड का मैच भी इसमें शामिल है
सावन गुप्ता
visit

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज काफी धैर्य के साथ खेलते हैं और बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करते हैं। यही वजह है कि कोई भी बल्लेबाज इस दौरान रिस्क वाले शॉट नहीं खेलता है। सभी बल्लेबाज बड़े आराम से बिना कोई रिस्क लिए अपनी पारी को आगे बढ़ाते हैं और इसी वजह से चौके-छक्के भी काफी कम लगते हैं।

हालांकि वीरेंदर सहवाग और ब्रेंडन मैक्कलम समेत कई ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी वनडे जैसी बल्लेबाजी की है। वहीं कई बार टीमों ने टेस्ट मैच में खूब चौके-छक्के लगाए हैं। आज हम आपको उन 5 टीमों के बारे में बताएंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। तो आइए जानते हैं कि वो टीमें कौन-कौन सी हैं।

टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाली 5 टीमें'

5.दक्षिण अफ्रीका, 15 छक्के vs वेस्टइंडीज

ग्रीम स्मिथ की टीम ने भी ये कारनामा किया था
ग्रीम स्मिथ की टीम ने भी ये कारनामा किया था

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 18 जून 2010 को खेले गए मुकाबले में पहली पारी में 15 छक्के लगाए थे। इसकी बदौलत प्रोटियाज टीम ने अपनी पहली पारी 6 विकेट के नुकसान पर 543 रन बनाकर घोषित की थी। हालांकि ये मुकाबला ड्रॉ रहा था।

4.भारत, 15 छक्के vs श्रीलंका

वीरेंदर सहवाग अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते थे
वीरेंदर सहवाग अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते थे

भारतीय क्रिकेट टीम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। 2 दिसंबर 2009 को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ भारत ने पहली पारी में 15 छक्के लगाए थे। यही वजह रही कि भारतीय टीम ने 9 विकेट पर 726 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी और श्रीलंका को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था। वीरेंदर सहवाग ने इस मुकाबले में 293 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी।

3.पाकिस्तान, 15 छक्के vs न्यूजीलैंड

इंजमाम उल हक
इंजमाम उल हक

पाकिस्तान की टीम भी 15 छक्के लगाकर इस लिस्ट में मौजूद है। पाकिस्तानी टीम ने 1 मई 2002 को न्यूजीलैंड के खिलाफ लाहौर में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में 15 छक्के लगाए थे। पाकिस्तान टीम ने अपनी पारी में 643 रन बनाए। जवाब में कीवी टीम 73 और 246 का स्कोर ही बना सकी और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में इंजमाम उल हक ने 329 रनों की पारी खेली थी।

2.ऑस्ट्रेलिया, 17 छक्के vs जिम्बाब्वे

मैथ्यू हेडन
मैथ्यू हेडन

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 9 अक्टूबर 2003 को पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 17 छक्के लगाए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 6 विकेट पर 735 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 239 और 321 का स्कोर ही बना पाई और उन्हें पारी की हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में मैथ्यू हेडन ने 380 रनों की मैराथन पारी खेल तब ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

1.न्यूजीलैंड, 22 छक्के vs पाकिस्तान

ब्रेंडन मैक्कलम अपने दोहरे शतक के दौरान
ब्रेंडन मैक्कलम अपने दोहरे शतक के दौरान

टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। कीवी टीम ने ये कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ 2014 में शारजाह टेस्ट मैच में किया था। न्यूजीलैंड ने उस मुकाबले में अपनी पहली पारी में 690 रन बनाए थे और उस दौरान 22 छक्के उन्होंने लगाए थे। पाकिस्तानी टीम को एक पारी और 80 रन से उस मैच में हार का सामना करना पड़ा था। ब्रेंडन मैक्कलम ने इस मुकाबले में सिर्फ 188 गेंद पर 202 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी और 22 में से 11 छक्के उन्होंने अकेले लगाए थे।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now