Create
Notifications

5 बातें जो आईपीएल इतिहास में पहली बार हुई

Syed Hussain
visit

आईपीएल का सीज़न-9 अभी अपने शुरुआती दौर में ही है, लेकिन इस सीज़न में अब तक कुछ ऐसी चीज़ें हुईं है जो आईपीएल के 9 सालों के इतिहास में आज तक नहीं हुई थी। आज हम आपको उन्हीं 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस सीज़न में इतिहास बना गईं। 5 बातें जो इस सीज़न से पहले कभी नहीं हुई


#1 दो सगे भाईयों की जोड़ी एक साथ

hardik-pandya-krunal-pandya_650x400_41461048490

16 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और गुजरात लॉयंस के बीच खेले गए मुक़ाबले ने एक इतिहास बना दिया। मुंबई इंडियंस की प्लेइंग-11 में पांड्या भाईयों की जोड़ी मैदान में थी, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या सगे भाई हैं। इससे पहले दो सगे भाईयों की जोड़ी एक ही प्लेइंग-11 में कभी नहीं खेली थी। गुजरात के एक और पठान भाईयों की जोड़ी युसूफ़ और इरफ़ान भी आईपीएल में खेल रहे हैं, लेकिन हर एक सीज़न में वह अलग अलग टीम का हिस्सा रहे हैं। इस तरह पांड्या भाईयों की जोड़ी ने एक ही टीम की अंतिम एकादश का हिस्सा होकर आईपीएल में इतिहास रच दिया।

#2 ज़हीर ख़ान बने कप्तान

Delhi-Daredevils-captain-Zaheer-Khan-reacts-during-the-2016-Indian-Premier-League (1)

टीम इंडिया के पूर्व स्विंग गेंदबाज़ और आईपीएल में कई टीमों का हिस्सा रह चुके ज़हीर ख़ान पिछले सीज़न से दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ़ से खेल रहे हैं। लेकिन इस साल ज़हीर के कंधों पर नई ज़िम्मेदारी दी गई है, ज़हीर ख़ान दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान हैं। ये पहला मौक़ा है जब ज़हीर ख़ान ने आईपीएल के इतिहास में किसी टीम की कप्तानी की हो, और अब तक ज़हीर की लीडरशीप में टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

#3 मार्टिन गुप्टिल की आईपीएल में एंट्री

mumbai-indians-team-s-practice-session_055a4c2e-0557-11e6-afce-cd590874c67e

न्यूज़ीलैंड के धुरंधर सलामी बल्लेबाज़ और पिछले दो-तीन सालों से टी-20 और वनडे क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाज़ों में से एक मार्टिन गुप्टिल आख़िरकार आईपीएल में शामिल हो गए। नीलामी के दौरान जब मार्टिन गुप्टिल को कोई ख़रीदार नहीं मिला था तो सभी हैरान रह गए थे, लेकिन क़िस्मत में जो चीज़ लिखी होती है वह होकर ही रहती है। मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज़ लेंडल सिमंस को चोट की वजह से आईपीएल से बाहर होना पड़ा और उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर मार्टिन गुप्टिल की एंट्री हुई। आईपीएल इतिहास में मार्टिन गुप्टिल पहली बार खेल रहे हैं।

#4 दिल्ली डेयरडेविल्स का 'दिलेर' चेज़

Bengaluru: Quinton de Kock of Delhi Daredevils celebrates his century during an IPL match between Royal Challengers Bangalore and Delhi Daredevils at M Chinnaswamy Stadium in Bengaluru, on April 17, 2016. (Photo: IANS)

आईपीएल इतिहास में दिल्ली के लिए पहले एक-दो सीज़न को छोड़ दिया जाए तो बाक़ी ज़्यादातर सीज़न अच्छे नहीं रहे हैं। कभी सबसे नीचे तो कभी आख़िरी पायदान से थोड़ा ही ऊपर रही है ये टीम, लेकिन इस सीज़न की शुरुआत भी दिल्ली के लिए अच्छी नहीं रही थी जब पहले ही मैच में 100 रनों का आंकड़ा भी ये टीम नहीं छू पाई। हालांकि, इस टीम ने उसके बाद ज़बर्दस्त वापसी की और वह कर दिखाया जो आज तक आईपीएल इतिहास में इस टीम ने नहीं किया था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ख़िलाफ़ उन्हीं के घर में खेलते हुए दिल्ली के दिलेरों ने सबसे बड़े चेज़ को अंजाम दिया। बैंगलोर ने जीत के लिए 192 रनों की चुनौती रखी थी, जो दिल्ली ने 3 विकेट खो कर हासिल कर लिया। इससे पहले रनों का पीछा करते हुए दिल्ली की सबसे बड़ी जीत डेक्कन चार्जर्स के ख़िलाफ़ आई थी, जब 2012 में उन्होंने 188 रनों का पीछा किया था।

#5 टूट गई धोनी और रैना की जोड़ी

46066

आईपीएल इतिहास में ये पहली बार है कि टीम इंडिया के कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना एक साथ नहीं खेल रहे हैं। आईपीएल के पहले सीज़न से लेकर 8वें सीज़न तक ये दोनों ही खिलाड़ी एक ही टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा थे। लेकिन आईपीएल के 9वें सीज़न में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के नहीं खेलने की वजह से दो नई टीमें राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स और गुजरात लॉयंस इस सीज़न में खेल रही हैं। और ये दोनों खिलाड़ी इन्हीं टीमों का हिस्सा हैं, सुरेश रैना गुजरात लॉयंस के कप्तान हैं और एम एस धोनी के कंधों पर राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स की ज़िम्मेदारी है।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now