Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

भारत के 5 रोचक टेस्ट मैच जो बारिश या ख़राब रोशनी की वजह से ड्रॉ पर ख़त्म हो गए

ऋषि
ANALYST
Modified 27 Nov 2017, 11:20 IST
Advertisement

किक्रेट प्रेमियों के लिए टेस्ट मैच का भी अलग ही मजा है। सीमित ओवरों के खेल की तरह इसमें जीत और हार के अलावा ड्रा का मौका भी खिलाड़ियों के पास रहता है। जोकि क्रिकेट के इस प्रारूप को दिलचस्प बना देता है, भले ही कोई भी टीम हार से बचने के लिए ही ड्रा करवाती है लेकिन कई बार ड्रा के चक्कर में मैच काफी नाजुक मोड़ पर आ जाता है।

टेस्ट मैच में अगर कभी बारिश हो जाती है तो दर्शक उस मैच से अपना ध्यान हटा लेते है लेकिन कई बार वही रुका हुआ मैच बारिश की वजह से नया मोड़ ले लेता है और खेल का नतीजा ही बदल जाता है।

इस तरह की अनिश्चितता ही टेस्ट मैचों में रोमांच जिंदा रखे हुए है। बारिश के अलावा कई बार कम रोशनी भी मैच को बीच मे खत्म करने की वजह बनती है। हाल में ही ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में भी हमें इसी तरह का नज़ारा देखने को मिला। लेकिन यह भारत के लिए कोई पहला मौका नहीं था कि ऐसा हुआ है भारत कई बार इस तरह कि स्थिति से गुजर चुका है ।

इस तरह के मैचों में भारत को कई बार ड्रा का सामना करना पड़ा है तो कई बार परिणाम उसके विपरीत भी गए हैं। यहाँ हम ऐसे ही 5 मैचों के जिक्र कर रहे है।

#5 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- मेलबर्न ,1985

Advertisement

MELBOURNE

भारत की टीम ने ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है लेकिन एक बार ऐसा मौका 1985 में बॉक्सिंग टेस्ट मैच में आया था पर उस वक्त बारिश भारतीय टीम के लिए खलनायक बन गए थी ।

जब बारिश की वजह से मैच रुका था तब काफी ओवरों का खेल बचा हुआ था। भारत ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को पहली पारी में 262 पर समेत दिया था और जवाब में 445 रन बना कर बढ़त हासिल कर ली और विरोधी टीम की दूसरी पारी भी भारत ने 308 पर रोक दी।

भारत को अंतिम दिन जीत के लिए केवल 126 रन चाहिए थे। लेकिन खेल बारिश की वजह से शुरू नहीं हो पाया और जब बारिश थमी तब भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर और श्रीकांत को खो दिया और ऑस्ट्रेलिया को खेल में वापसी का मौका मिला लेकिन थोड़ी हो देर में बारिश फिर शुरू हो गई और भारत का स्कोर उस समय 59/2 था, इसके बाद बारिश नहीं रुकी और मैच ड्रा हो गया। इस तरह भारत के हाथ से एक सुनहरा मौका बारिश ने छीन लिया। 

1 / 5 NEXT
Published 27 Nov 2017, 11:20 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit