Create

IPL में बिना चौका लगाए अर्धशतक बनाने वाले 5 बेहतरीन बल्लेबाज

Australia v India - T20 Game 1
संजू सैमसन का नाम भी इस अनोखे लिस्ट में है

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है और इसमें कई धुआंधर और रोमांचक मुकाबले हमें देखने को मिलते हैं। दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटर इस लीग में खेलते हैं और साथ ही कई जबरदस्त युवा भारतीय खिलाड़ी भी इस लीग में अपनी प्रतिभा दिखाते हैं।

आईपीएल में अभी तक कई बड़े बल्लेबाजों ने जबरदस्त पारियां खेली हैं और काफी नाम कमाया है। कई लोगों का मानना है कि आईपीएल के जरिए एक स्टार खिलाड़ी बनना ज्यादा आसान है। 20 बॉल में अर्धशतक या हैट्रिक आपको रातों रात स्टार बना सकते हैं।

आईपीएल के हर सीजन में कई बेहतरीन रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। खासकर बल्लेबाजी में कई सारे रिकॉर्ड बनते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इस लीग में खूब चौके-छक्के लगते हैं और फैंस का पूरा मनोरंजन होता है।

आमतौर पर आईपीएल में जब कोई बल्लेबाज शतक लगाता है तो अपनी पारी में वो चौके-छक्के खूब लगाता है और लोगों को खूब एंटरटेन करता हैं। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान भी फैंस को काफी एंटरटेन करते हैं। ऐसा आईपीएल में कई बार हो चुका है।

जब कोई बल्लेबाज 50 रन बनाता है तो उसकी पारी में चौके जरूर होते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आईपीएल में कुछ अर्धशतक ऐसे भी लगे जब बल्लेबाजों ने उस दौरान एक भी चौका नहीं लगाया और केवल छक्का ही लगाया।

हम आपको इस आर्टिकल में उन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में बिना चौके लगाए अर्धशतक लगाए हैं।

आईपीएल में बिना चौका लगाए अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज

5.राहुल तेवतिया - 53 रन

राहुल तेवतिया
राहुल तेवतिया

राजस्थान रॉयल्स के पूर्व ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ने ये कारनामा आईपीएल 2020 में पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में किया। राजस्थान रॉयल्स की टीम 224 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी।

स्टीव स्मिथ का विकेट गिरने के बाद राहुल तेवतिया को पिंच हिटर के रूप में बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। हालांकि पहले 20 गेंदों पर उनके बल्ले से रन नहीं निकले और 50 से कम की स्ट्राइक रेट से उन्होंने बैटिंग की। राहुल तेवतिया लगातार कोशिश कर रहे थे लेकिन गेंद उनके बल्ले पर सही से आ नहीं रही थी लेकिन शेल्ड्रन कॉट्रेल के एक ही ओवर में 5 छक्के लगाकर उन्होंने मैच का पासा ही पलट दिया।

राहुल तेवतिया ने 7 छक्कों की मदद से 31 गेंद पर 53 रन बनाए और उनकी पारी में एक भी चौका नहीं था।

4.नितीश राणा - 62* (34 गेंद) vs किंग्स इलेवन पंजाब, आईपीएल 2017

नितीश राणा
नितीश राणा

2017 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए नीतीश राणा ने 34 गेंद पर 62 रनों की नाबाद पारी खेली थी। नीतीश राणा ने अपनी इस पारी में 7 छक्के लगाए लेकिन एक भी चौका नहीं लगाया। उनकी बेहतरीन पारी की बदौलत मुंबई ने पंजाब किंग्स को आसानी से हरा दिया।

3.संजू सैमसन - 92* (45 गेंद) vs आरसीबी, आईपीएल 2018

संजू सैमसन
संजू सैमसन

संजू सैमसन पिछले कुछ सीजन से आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 2018 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 45 गेंद में नाबाद 92 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपना अर्धशतक बिना कोई चौका लगाए पूरा किया था। जबकि 92 रनों की पारी के दौरान 19वें ओवर में 2 चौके लगाए थे। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 10 छक्के चिन्नास्वामी स्टेडियम में लगाए थे।

2.डेविड मिलर - 51* (19 गेंद) vs सनराइजर्स हैदराबाद, आईपीएल 2014

डेविड मिलर
डेविड मिलर

डेविड मिलर ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया। कुछ इसी तरह का परफॉर्मेंस उन्होंने आईपीएल 2014 में पंजाब किंग्स के लिए किया था। आईपीएल 2014 में पंजाब को फाइनल में पहुंचाने में उनका काफी बड़ा योगदान था।

उन्होंने उस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक मुकाबले में महज 19 गेंद पर नाबाद 52 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 6 छक्के लगाए थे, लेकिन चौका एक भी नहीं था। पंजाब ने उनकी इस पारी की बदौलत 192 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया था।

1.संजू सैमसन - 61 (31 गेंद ) vs गुजरात लायंस, 2017

संजू सैमसन का नाम भी इस लिस्ट में है
संजू सैमसन का नाम भी इस लिस्ट में है

संजू सैमसन ने आईपीएल 2017 में गुजरात लायंस के खिलाफ सिर्फ 31 गेंद पर 61 रन बना दिए थे। उस वक्त वो दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा हुआ करते थे। गुजरात के खिलाफ 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने ये धुआंधार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी और खास बात ये थी कि अपनी इस पारी में उन्होंने 7 छक्के लगाए थे, जबकि चौका एक भी नहीं लगाया था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment