Create
Notifications

5 मौके जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया की अहम स्ट्रीक का अंत किया   

भारत ने 2021 में ही ऑस्ट्रेलिया की दो अहम स्ट्रीक का अंत किया है
भारत ने 2021 में ही ऑस्ट्रेलिया की दो अहम स्ट्रीक का अंत किया है
Prashant Kumar
visit

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) की प्रतिद्वंद्विता क्रिकेट के मैदान में पिछले कुछ सालों में बहुत ही दिलचस्प हुयी है। एक समय था जब ऑस्ट्रेलिया की टीम को किसी एक मैच में हराना ही विरोधी टीमों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि माना जाता था और उस समय किसी टीम की एक जीत भी कई बड़े रिकॉर्ड बना देती थी। ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम हो या महिला टीम दोनों का ही क्रिकेट में काफी दबदबा रहा है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने कई शानदार विनिंग स्ट्रीक कायम की हैं लेकिन उनमें से कुछ का अंत भारत की टीम ने किया है।

भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को तीसरे वनडे में हराकर उनकी विनिंग स्ट्रीक को खत्म किया। कुछ ऐसा ही ऐतिहासिक कारनामा साल की शुरुआत में भारतीय पुरुष टीम ने किया था, जब उन्होंने गाबा के मैदान में ऑस्ट्रेलिया को धुल चटाई और उनकी इस मैदान पर एक पुरानी स्ट्रीक का अंत किया। आज इस आर्टिकल में हम ऑस्ट्रेलिया की उन 5 अहम स्ट्रीक का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनका अंत भारतीय टीम ने किया।

5 मौके जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया की अहम स्ट्रीक का अंत किया

#5 ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की वनडे में लगातार 26 जीत की स्ट्रीक (2021)

झूलन गोस्वामी ने चौका लगाकर जीत दिलाई
झूलन गोस्वामी ने चौका लगाकर जीत दिलाई

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैके में खेली जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 की बढ़त बना रखी थी लेकिन आखिरी वनडे मैच में भारतीय महिला टीम ने एक शानदार जीत दर्ज करते हुए ऑस्ट्रेलिया की लगातार 26 वनडे मैचों में जीत की स्ट्रीक का अंत कर दिया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 264/9 का स्कोर बनाया और भारत को 265 का लक्ष्य दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए शैफाली वर्मा (56), यास्तिका भाटिया (64), दीप्ति शर्मा (31) और स्नेह राणा (30) ने अहम योगदान दिया तथा अंतिम ओवर में झूलन गोस्वामी ने शानदार चौका लगाते हुए भारत को तीन गेंद रहते जीत दिला दी।

#4 गाबा में 31 मैचों में अपराजित रहने की स्ट्रीक (2021)

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा में हराकर सीरीज भी जीत दर्ज की थी
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा में हराकर सीरीज भी जीत दर्ज की थी

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी भारतीय पुरुष के लिए यह दौरा बहुत ही यादगार रहा। टेस्ट सीरीज के दौरान भारत ने कई अहम खिलाड़ी इंजरी की वजह से खो दिए थे लेकिन इसके बावजूद टीम ने सीरीज जीत दर्ज की। इस दौरे पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया की गाबा के मैदान में 31 टेस्ट मैचों में ना हारने की स्ट्रीक का अंत किया था। इस मैदान में ऑस्ट्रेलिया ने भारत का सामना करने से पहले 31 मैचों में से 24 टेस्ट जीते थे और 7 ड्रॉ रहे थे।

सीरीज का आखिरी मैच गाबा के मैदान में खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दोनों पारियों में 369 & 294 का स्कोर बनाया था। वहीं भारत ने अपनी पहली पारी में 336 तथा मैच की चौथी पारी में 328 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शुभमन गिल (91), पुजारा (56) तथा पंत के नाबाद 89 रन की बदौलत भारत ने 3 विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी।

#3 19 वनडे मैचों की घर पर जीतने की स्ट्रीक (2016)

मनीष पांडे ने शानदार शतक लगाया था
मनीष पांडे ने शानदार शतक लगाया था

2016 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया का 5 वनडे तथा 3 टी20 मैचों की सीरीज के लिए दौरा किया था। इस दौरे में भारत के लिए वनडे सीरीज के शुरूआती चार मैच काफी ज्यादा निराशाजनक साबित हुए और टीम को इन सभी मैचों में हार मिली तथा ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 19 वनडे मैचों में जीत हासिल कर ली थी। सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 331 रन का लक्ष्य रखा। इस लक्ष्य को भारत ने रोहित शर्मा (99), शिखर धवन (78) तथा मनीष पांडे (नाबाद 104) की बदौलत 6 विकेट से जीत दर्ज की तथा ऑस्ट्रेलिया की स्ट्रीक का अंत किया।

#2 ऑस्ट्रेलिया की लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीत की स्ट्रीक (2008)

यह सीरीज सौरव गांगुली के करियर की आखिरी सीरीज थी
यह सीरीज सौरव गांगुली के करियर की आखिरी सीरीज थी

2008 में भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया इस दौरे से पहले लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीत कर स्ट्रीक कायम कर रखी थी। हालांकि इस दौरे पर टीम की यह अहम स्ट्रीक भी भारत के हाथों अंत हुयी। इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज खेलनी थी। सीरीज के शुरूआती तीन मैचों में से एक मैच भारत ने जीता था दो मैच ड्रॉ रहे। टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच नागपुर में खेला गया था। भारत ने इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए अपनी दोनों पारियों में 441 & 295 का स्कोर बनाया तथा ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 382 रन का लक्ष्य रखा।

इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी लड़खड़ा गयी तथा पूरी टीम 209 के स्कोर पर ढेर हो गयी। इस तरह भारत ने यह टेस्ट तथा सीरीज 2-0 से अपने नाम की।

#1 लगातार 16 टेस्ट जीत की स्ट्रीक (2001 & 2008)

भारत ने दो बार यह कामयाबी हासिल की है
भारत ने दो बार यह कामयाबी हासिल की है

टेस्ट मैचों में लगातार 16 जीत की विनिंग स्ट्रीक को ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दो बार कायम किया है और दोनों ही बार उनकी इस स्ट्रीक को भारतीय टीम ने तोड़ने में कामयाबी हासिल की है। साल 2001 में जब भारत ने कोलकाता में राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की शानदार साझेदारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया को हराया था। इस मैच में हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की 16 टेस्ट जीत की स्ट्रीक टूट गयी थी।

2008 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया 16 टेस्ट जीत की स्ट्रीक पर था और इस बार भारत ने पर्थ के मैदान में ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया की स्ट्रीक को खत्म किया था। भारत ने पर्थ में ऑस्ट्रेलिया को 72 रन से हराया था।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now