5 मौके जब क्रिकेट के मैदान पर आपस में ही भिड़ गए भारतीय खिलाड़ी

हम मैदान पर कई बड़ी लड़ाईयां देख और सुन चुके हैं। लाइव मैच के दौरान खिलाड़ी एक-दूसरे से भिड़ जाते हैं। उदाहरण के लिए ऑस्ट्रेलिया में हुआ मंकी गेट कौन भूल सकता है। आपने अलग-अलग देशों के खिलाड़ियों को जरुर एक दूसरे से भिड़ते देखा होगा, लेकिन शायद ही कभी आपने एक देश के दो खिलाड़ियों को आपस में उलझते हुए देखा होगा। भारत के घरेलू मैचों और आईपीएल में ऐसा हो चुका है। आइए नजर डालते हैं उन 5 मौकों पर जब भारतीय खिलाड़ी आपस में ही भिड़ गए:

#5 मुनाफ पटेल और अमित मिश्रा

यह घटना आईपीएल चौथे संस्करण की है। डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला चल रहा था और डेक्कन की पारी के आखिरी ओवर में अमित मिश्रा ने मुनाफ पटेल की गेंद पर छक्का और फिर चौका जड़ दिया। इसके बाद दोनों के बीच बहस हुई लेकिन मुंबई इंडियंस के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने बीच में आकर मामला शांत करवाया। इसके बाद अगली 3 गेंदों पर अमित मिश्रा ने तीन लगातार चौके जड़ दिए। ओवर की पांचवीं गेंद पर माहौल एक बार फिर खराब हुआ जब पिच पर दौड़ते वक्त दोनों ही खिलाड़ी आपस में टकरा गए। मुनाफ पटेल ने अमित मिश्रा की तरफ गेंद फेंक कर डराने की कोशिश की। इसके बाद अम्पायर एस रवि ने इस मामले को खत्म किया।

#4 अम्बाती रायडू और हरभजन सिंह

2016 में आईपीएल के नौवें संस्करण के मैच 29 में हरभजन सिंह पुणे सुपरजाइंट्स की पारी के 11 वें ओवर में सौरभ तिवारी और पीटर हैंड्सकोंब को गेंदबाजी कर रहे थे। सौरभ तिवारी ने मिड विकेट की तरफ एक पावरफुल शॉट मारा, तो रायुडू के शानदार डाइविंग के बाद भी गेंद नहीं रुकी और चार रनों के लिए बाउंड्री से बाहर चली गयी। इसके बाद भज्जी तेजी से रायडू की तरफ बढ़े और रायडू भी तेज से हरभजन की तरफ बढ़ने लगे। इस मौके पर भज्जी ने समझदारी दिखाई और रायडू के पास पहुँचने तक उनका गुस्सा खत्म हो गया।

#3 गौतम गंभीर और विराट कोहली

विराट कोहली और गौतम गंभीर दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी भावनाओं को कभी नहीं छुपाते। दोनों अपनी भावनाओं को खुलकर रखते हैं। यह घटना 2013 की है जब आईपीएल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर की भिड़ंत एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हो रही थी। मैच में आरसीबी की टीम अच्छा खेल दिखा रही थी और केकेआर द्वारा मिले लक्ष्य की तरफ बढ़ रही थी। इसी बीच विराट कोहली ने प्रदीप सांगवान के गेंद को दो बार स्टैंड्स में पहुंचा दिया। इसके बाद तीसरी बार पहुँचने के प्रयास में वह आउट हो गये। कोहली के आउट होने के बाद पूरी केकेआर टीम ने जमा होकर ख़ुशी मनाने लगी। शायद यह बात कोहली को पसंद नहीं आई और उन्होंने केकेआर के खिलाड़ियों के पास जाकर कुछ कहा। इसके बाद गौतम गंभीर ने भी आवेश में कोहली को जवाब दिया और दोनों ही खिलाड़ियों में तनातनी बढ़ गई। दिल्ली के इस दोनों खिलाड़ियों को लड़ते देख रजत भाटिया ने बीच में आकर दोनों को अलग किया।

#2 हरभजन सिंह और एस श्रीसंत

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का विवादों से पुराना नाता रहा है। एंड्रू सएमंड्स और उनके बीच हुआ ‘मंकी गेट’ कांड कौन भूल सकता है। इसी से एक मिलता जुलता ही ‘स्लैप गेट’ भी है। आईपीएल के पहले ही संस्करण में भज्जी ने किंग्स XI पंजाब के तेज गेंदबाज श्रीसंत को मैच के बाद जोरदार थप्पर जड़ दिया था। इसके बाद केरल का यह तेज गेंदबाज मैदान पर ही रोने लगा। मुंबई इंडियंस अपने पहले तीनों मैच हार गयी थी और भज्जी उस टीम के कप्तान भी थे। श्रीसंत ने भज्जी को आउट करने के बाद आक्रामक विदाई दी जिसका बदला भज्जी ने मैच के बाद निकाल लिया। इस घटना के बाद भज्जी को उस पूरे आईपीएल से बैन कर दिया गया और इसके साथ ही उनके ऊपर 5 वनडे मैच का भी प्रतिबंध लगा।

#1 सुरेश रैना और रविन्द्र जडेजा

इस लिस्ट में यह एकमात्र ऐसी घटना है जो अंतरराष्ट्रीय मैच में घटी है। सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा दोनों ही भारत और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक साथ खेलते हैं। इसी वजह से करीबी दोस्त भी माने जाते हैं। हालांकि एक समय ऐसा आया था जब दोनों खिलाड़ियों मैदान पर एक दूसरे से भिड़ने ही वाले थे। घटना वेस्टइंडीज में हुए त्रिकोणीय सीरीज की है। इन दोनों के बीच विवाद वेस्टइंडीज पारी के 9वें विकेट के गिरने के बाद शुरू हुई। सुनील नारेन और केमार रोच के बीच 58 रनों की साझेदारी हुई थी। साझेदारी बहुत पहले समाप्त हो सकती थी लेकिन रैना ने जडेजा की गेंद पर रोच और नारेन दोनों का कैच छोड़ दिया था। इसके बाद दोनों के बीच बहस हुई और बाद में कप्तान कोहली और सभी खिलाड़ियों ने मामला शांत कराया। बाद में कई मीडिया रिपोर्टों में यह खबर आई कि जडेजा ने रैना पर आरोप लगाया था कि कप्तानी नहीं मिलने की वजह से उनकी दिलचस्पी फील्डिंग में नहीं है। इसी वजह से लड़ाई तेज हो गई थी। लेखक: महेंद्र राजू अनुवादक: ऋषिकेश सिंह

App download animated image Get the free App now