Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

5 मौके़ जब भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने घरेलू सरज़मीं पर स्पिन गेंदबाज़ों से बेहतर प्रदर्शन किया

ऋषि
ANALYST
Modified 24 Nov 2017, 21:31 IST
Advertisement

जब आप भारत मे होने वाले टेस्ट मैचों के बारे में सोचते हैं तो आपके ध्यान में आता है कि धूल भरी पिच होगा जो पहले दिन से स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार होगी या फिर सपाट विकेट होगी जिसपर खूब रन बनेंगे, फिर दरार की वजह से मैच के अंतिम दो दिनों में स्पिनरों के लिए जन्नत होगी।

हरी घास वाली पिच शायद ही भारत में बनती हैं, ऐसे में टीम के तेज गेंदबाज मात्र सहायक गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं। जबकि उपमहाद्वीप की पिचों पर शुरुआत में गेंद स्विंग नहीं होती इसलिए तेज गेंदबाज तभी कारगर नज़र आते हैं जब रिवर्स स्विंग शुरू होती है।

यही वजह है कि स्पिनरों को काफी विकेट मिलते हैं और इस बात में कोई दो राय नहीं कि भारतीय टीम घरेलू मैदानों पर जीत के लिए पूरी तरह स्पिनरों पर ही निर्भर रहती है।

हालांकि, कई ऐसे भी मौकें आये हैं जब तेज गेंदबाजों ने स्पिनरों को पीछे छोड़ते हुए मैच में 60 प्रतिशत से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। आईये ऐसे ही 5 मौके देखते हैं:

#5 बनाम न्यूज़ीलैंड, कोलकाता (2016)- 12 विकेट (60%)

Advertisement

BHUVI

ईडन गार्डन्स में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दूसरे टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले ही पिच पर हरी घास दिख रही थी और तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की पूरी उम्मीद थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और स्कोर 46/3 हो गया। चेतेश्वर पुजारा (87), अजिंक्य रहाणे (77) और ऋद्धिमान साहा (54) की महत्वपूर्ण पारियों की वजह से भारत का स्कोर 316 पहुंच गया।

भारतीय तेज गेंदबाज ने भी पिच से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाया। भुवनेश्वर कुमार ने कीवी टीम के मध्यक्रम को तहस नहस करते हुए 48 रन देकर 5 विकेट झटके। मोहम्मद शमी ने भी उनका पूरा साथ दिया और 3 विकेट अपने नाम किये। इस तरह मेहमान टीम 204 रनों पर ऑलआउट हो गयी।

दूसरी पारी में भारत ने 263 रन बनाए, जिसमें रोहित शर्मा  (82) और ऋद्धिमान साहा (58 नाबाद) की जुझारू पारियां शामिल थी। 376 रनों के पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैंड 197 रनों पर सिमट गई। शमी (3/46) और भुवनेश्वर (1/28) ने फिर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

1 / 5 NEXT
Published 24 Nov 2017, 21:31 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit