Create
Notifications

5 मौके जब कोहली ने साबित किया कि उनसे पंगा लेना ठीक नहीं है

मनोज तिवारी
visit

इसमें कोई दो राय नहीं है कि विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं। मैदान पर वह जिस प्रतिबद्धता से खेलते हैं उसे देखना अपने आप में एक सुखद अनुभव है। उनके आन फील्ड प्रदर्शन पर तो खबरें बनती ही हैं, साथ ही उनके बारे में ऑफ़फील्ड में सुर्खियाँ उड़ती रहती हैं। कोहली एक आक्रामक किस्म के बल्लेबाज़ हैं। जो विपक्षी का जवाब देने से नहीं चूकते हैं। खेल के प्रति उनकी भावना और प्रतिद्वंदिता उन्हें उम्दा क्रिकेटर बनाते हैं जो करोड़ों लोगों के सपने को लेकर मैदान पर डटा रहता है। कोहली अपनी आक्रामकता के बारे में कहते हैं, "मैं दिल्ली में पला-बढ़ा हूँ, जहाँ आपको शुरुआत में हर चीज पाने के लिए लड़ना पड़ता है।" ऑन फील्ड हीरो कोहली अक्सर ऑफ़ फील्ड विवादों में भी उलझे रहते हैं। 27 साल की उम्र में ही कोहली दिग्गज खिलाड़ियों की सूची में आने लगे हैं, ऐसे में आपन उन्हें प्यार करें या घृणा करें लेकिन आप उन्हें इग्नोर नहीं कर सकते हैं। यहाँ हम आपको ऐसे ही 5 मौकों के बारे में बता रहे हैं, जब कोहली ने साबित किया कि आपको उनसे उलझना नहीं चाहिए:

#1 विराट कोहली ने जेम्स फॉकनर को चुप किया

Virat main

इस साल वनडे में विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छे फॉर्म में थे। जहां उन्होंने 5 मैचों में दो शतक बनाए थे। लेकिन टूर्नामेंट में उनके फॉकनर के बीच हुआ वाकयुद्ध भी खासा चर्चा में रहा। एमसीजी में हुए तीसरे वनडे में विराट बल्लेबाज़ी कर रहे थे, वहीं फाकनर एक सच्चे ऑस्ट्रेलियाई की तरह विपक्षी बल्लेबाज़ पर दबाव बनाने का मौका नहीं छोड़ते हैं। उन्होंने कोहली से कहा, “ तुम मुझे स्मैश करना चाहते थे, लेकिन तुम असफल रहे.” इससे पहले तीसरी गेंद पर भी वह कोहली को उकसाना चाहते थे. कोहली ने तब नीचे देखा और उन्हें दूर जाने को कहा. इस बार विराट नानस्ट्राइक एंड पर थे जहां स्टंप के माइक में सबकुछ सुनाई दे रहा था. विराट ने कहा, “मैंने तुम्हे अपने जीवन में खूब पीटा है. अपना समय न खराब करो जाओ गेंद फेंकों.” इस बार फाकनर कुछ नहीं बोले. उसके अगले ही ओवर में विराट ने खुद को साबित करते हुए फाकनर को एक छक्का जड़ा और कुल मिलाकर 12 रन लिए .

#2 कोहली ने जब सोहेल खान की खबर ली

virat 1

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला कहीं भी हो उसका रोमांच ही कुछ और होता है। साल 2015 के वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हो रहा था। तभी दिल्ली के इस बल्लेबाज़ को सोहेल खान ने कुछ कहा। जिसका जवाब कोहली ने अपने ही अंदाज में दिया। हालांकि सोहेल ने बाद इस पर सफाई दिया, “विराट कोहली अपने देश के शीर्ष बल्लेबाज़ हैं, जिनका मैं पूरा सम्मान करता हूं। मैदान पर जो कुछ हुआ उसको हम भूल चुके हैं. वह मैदान पर अपने देश के लिए बल्लेबाज़ी करते हैं और मैं गेंदबाज़ हूं।” ऊपर के इस टिप्पणी को विराट भूले नहीं और उन्होंने न सिर्फ उस मैच में शतक बनाया. बल्कि जब खान बल्लेबाज़ी के लिए आये तो उन्होंने जमकर स्लेज किया. जिसका जवाब पाकिस्तानी गेंदबाज़ ने भी दिया। उनका जो रिएक्शन था उसपर विराट हंसने लगे और उन्होंने दर्शको की तरफ इशारा किया कि वह और शोर मचाये। जिससे सोहेल खान काफी खीझ गये थे. उसके बाद पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक़ बीच में आये और मामले को शांत करवाया.

#3 जॉनसन को विराट का किस

virat 2

विराट और अजिंक्य रहाने ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में चौथे दिन 262 रन की साझेदारी निभाई थी। यहां न सिर्फ वह रन बना रहे थे बल्कि जॉनसन के स्लेज का जवाब भी दे रहे थे। पारी के दौरान विराट कोहली अचानक स्टंप से दूर खड़े हो गये। जिससे नाराज होकर जॉनसन ने गेंद उनके पैर पर दे मारी। लेकिन कोहली खड़े रहे। जॉनसन आए और दोनों के बीच कुछ कहा सुनी हुई। इसी ओवर में कोहली ने जॉनसन को चौका जड़ा, उसके बाद उन्होंने उन्हें तीन फ्लाइंग किस दिया। उसके बाद प्रेस कांफ्रेंस में कोहली ने कहा, “मैं दूसरो का सम्मान करता हूं लेकिन अगर कोई मेरी बेइज्जती करे तो ये मुझे बर्दाश्त नहीं है। उन्होंने मुझे बिगडैल लड़का कहा था।” उन्होंने आगे कहा, “हो सकता है मैं ऐसा हूं, लेकिन मुझे पता तुम लोग मुझे नापसंद करते हो और मैं यही चाहता हूं।”

#4 एक बार फिर फाकनर बने निशाना

virat 3

मेलबर्न में हुए तीसरे वनडे मैच के बाद चौथे वनडे मैच में विराट कोहली और जेम्स फॉकनर एक बार फिर आमने सामने थे। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर अपनी आक्रामकता को बरकरार रखा। जो इस खराब दौरे की अच्छी बात थी। फाकनर ने तीसरे वनडे में कोहली के सामने 4 डॉट गेंदें फेंकी थी। लेकिन चौथे वनडे में कोहली ने मात्र 16 गेंदों में 29 रन ठोक डाले थे। जिसमें 4 चौके और मिडविकेट के ऊपर से छक्का भी शामिल था। इस दौरान कोहली ने फाकनर को बल्ले का इशारा किया था। लेकिन इस घटना के बाद कोहली और फाकनर सिर्फ मुस्कुराये थे।

#5 कोहली ने जब लंका का बजाया डंका

virat 4

होबार्ट में सीबी सीरीज में पड़ोसी श्रीलंका के 321 रन के लक्ष्य का भारत पीछा कर रहा था। सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए ये रन भारत को 40 ओवर में चाहिए थे। मेन इन ब्लू को सचिन और सहवाग ने जोरदार शुरुआत दिलाई थी। लेकिन ये दोनों खिलाड़ी जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 82 रन पर 2 विकेट था। कोहली तब मैदान पर आये थे। विराट और गंभीर ने मिलकर अच्छी साझेदारी करने की कोशिश की। स्ट्राइक रोटेट करते हुए विराट ने अपने 50 रन 44 गेंदों में पूरा किये। उसके बाद जब वह सेट हो गये तो फिर जबर्दस्त बल्लेबाज़ी करने लगे। कोहली न सिर्फ इस दौरान शांत बने रहे बल्कि उन्होंने जरूरी रन रेट को भी हासिल कर लिया था। इस दौरान उन्होंने श्रीलंका और दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा की जमकर क्लास ली। कोहली ने मलिंगा के एक ओवर में 24 रन बनाये और अपना 9वां वनडे शतक पूरा किया। जिस तेजी से कोहली ने इस मैच में रन बनाये थे वह देखने लायक था। उन्होंने बाद के 83 रन मात्र 42 गेंदों में ही पूरा कर दिया था। भारत ने इस लक्ष्य को 36.4 ओवर में ही पूरा कर लिया था। इस दौरान 6.4 ओवर में 91 रन बने। लेखक- रुद्रनील, अनुवादक-मनोज तिवारी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now