Create

IPL 2018: नीलामी में अपनी क़ीमतों से न्याय करती 5 अच्छी ख़रीदें

Rahul Pandey

2018 में आईपीएल नीलामी में कुल 578 खिलाड़ियों को नीलामी की प्रक्रिया से गुजरते हुए देखा गया, जिसमें से प्रत्येक फ्रैंचाइजी अपने लिये सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खरीदने के लिये गयी। नीलामी काफी आश्चर्य भरी रहीं जहाँ बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने पैसा कमाया था। लेकिन, खेल के 'पुराने दिग्गज', प्रभावशाली आईपीएल ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, भी ज्यादा पैसे पाने में असमर्थ रहे थे। इस नीलामी में खरीदारियों का एक ऐसा समूह भी है जहाँ ‘अपनी कीमतों से न्याय’ करती हुई खरीदों को देखा गया है। आईये एक नज़र डालें खिलाड़ियों की प्रतिभा और उनपर खर्च किए गए धन की मात्रा को देखते हुए इस साल की नीलामी की ऐसी ही शीर्ष पांच अच्छी खरीदों।

# 5 मिचेल सैंटनर (50 लाख)

वर्तमान में आईसीसी टी 20 रैंकिंग के शीर्ष बॉलर हैं मिचेल सैंटनर, इस कीवी ऑलराउंडर को चेन्नई सुपर किंग्स ने 50 लाख के आधार मूल्य पर खरीदा है। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर आश्चर्यजनक प्रदर्शन किया है और संभवतः केवल एक वही ही है जो चेन्नई टीम में अश्विन की जगह को भर सकते हैं। 2016 के टी 20 विश्वकप में भारत के खिलाफ उनके 4-11 के आंकड़ों वाले बेहतरीन स्पेल के उन्होंने अपनी एक पहचान बनाई और फिर तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। निचले बल्लेबाज़ी क्रम एक उपयोगी बल्लेबाज होने के नाते, मिचेल सैंटनर इस साल आईपीएल में अच्छा प्रभाव डालना चाहेंगे।

# 4 कॉलिन मुनरो (₹ 1.9 करोड़)

एक और कीवी कॉलिन मुनरो ने धीरे-धीरे शीर्षक्रम में अपने विस्फोटक बल्लेबाजी कौशल के साथ टी -20 विशेषज्ञ होने की एक प्रतिष्ठा अर्जित की है। मुनरो तीन टी-20 अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाने वाले खेल के इतिहास में पहले और एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्हें ₹ 1.9 करोड़ की कम राशि में खरीदा गया, मुनरो अपनी उपस्थिति को महसूस कराना चाहते हैं और पहली बार खिताब जीतने के लिए दिल्ली के अभियान का नेतृत्व करेंगे। वह निश्चित रूप से दिल्ली की बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ बन आगे बढ़कर टीम के खेलना चाहेंगे, और बिना किसी संदेह वह दिल्ली के लिए टूर्नामेंट का सबसे अच्छा चयन बन सकते हैं।

# 3 शाकिब अल हसन (2 करोड़)

यह बांग्लादेशी ऑलराउंडर शायद ही किसी परिचय का मोहताज हो। सभी तीन प्रारूपों में सर्वोच्च रैंकिंग वाले ऑलराउंडर रह चुके शाकिब अल हसन एक बड़े खिलाड़ी हैं। वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक रन रोकने वाले गेंदबाजी विकल्प के रूप में गेंदबाजी कर सकते हैं, जबकि बल्लेबाजी में भी योगदान दे सकते हैं। इतनी कम कीमत में ऐसा खिलाड़ी सचमुच, एक अच्छी खरीद बन सकता है। सनराइजर्स ने इससे बेहतर विकल्प के बारे में शायद ही सोचा हो। वह टीम में अपने साथ अनुभव भी ले लकर आते है, और अगर सनराइजर्स हैदराबाद को 'आईपीएल विजेता' का खिताब एक बार फिर से पाना है तो वे निश्चित रूप से शकिब को उनके सबसे अच्छे फॉर्म देखना चाहेंगे हैं।

# 2 क्विंटन डी कॉक (2.8 करोड़)

हालांकि वह फिलहाल फॉर्म में नही हैं, और उंगली की चोट से उबर रहे हैं, लेकिन डी कॉक, अपने पहले आईपीएल ख़िताब को पाने की चाहत वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिये एक अच्छी खरीद हो सकते हैं। क्विंटन डी कॉक वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक हैं। डी कॉक दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे और उनके आंकड़े भी अच्छे रहे और अब आरसीबी के लिए भी उन्हें इसी तरह की भूमिका निभानी होगी। क्विंटन डी कॉक ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहले ही सफलता के स्वाद को चख लिया है और वह अपने साथ आईपीएल का खिताब भी जोड़ना चाहेंगे।

# 1 अजिंक्य रहाणे (4 करोड़)

यह निश्चित रूप से सभी खरीदों में सबसे बेहतरीन चुनाव होगा। भारतीय टीम के नियमित सदस्य, अजिंक्य रहाणे राजस्थान रॉयल्स टीम में काफी अच्छे से फिट होगें, क्योंकि फ्रैंचाइजी के निलंबन के पहले भी रहाणे उनका प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वह राजस्थान को बहुत आवश्यक अनुभव प्रदान करेंगें। रहाणे के पास क्रिकेट की किताब के सभी शॉट हैं और तनावपूर्ण स्थितियों में वह बिलकुल शांत और स्थिर रहते है। साथ ही शीर्ष से लेकर मध्य क्रम तक कहीं भी खेलने की उनकी क्षमता को देखते हुए, रहाणे एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। राजस्थान प्रबंधन को काफी अच्छा महसूस करना चाहिए, सिर्फ 4 करोड़ में उन्हें इस तरह के बड़े नाम को खरीद लिया है। लेखक: ईशान कक्कर अनुवादक: राहुल पांडे

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...