COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 बल्लेबाज़ी के असंभव से दिखने वाले रिकॉर्ड जो जल्द बन सकते हैं

ऋषि
ANALYST
14   //    13 Jul 2018, 13:50 IST
पिछले करीब डेढ़ दशकों में क्रिकेट का खेल पूरी तरह बदल गया है, मुख्यत टी20 के आने की वजह से। शायद लोगों को इसका अंदेशा भी नहीं था की यह फॉर्मेट क्रिकेट पर अपनी इतनी छाप छोड़ देगा।

टी20 क्रिकेट के शुरूआती दोनों में 140-150 का स्कोर अच्छा माना जाता था लेकिन अब मुश्किल परिस्थितियों में भी यह स्कोर छोटा लगता है। छोटे फॉर्मेट में बल्लेबाजों ने कई अलग तरह के शॉट खेलने शुरू कर दिए हैं जिससे रन तेजी गति से बनते हैं। अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट को शुरू हुए 13 साल हो चुके हैं और बल्लेबाज लगातार खतरनाक होते जा रहे हैं।

बल्लेबाजी इतनी बदल गई है कि जो स्कोर कुछ समय पहले तक दूर नजर आते थे वह भी बनने लगे हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्द बन सकते हैं:

#1 टी20 में व्यक्तिगत दोहरा शतक




 

5 साल पहले जब क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरह से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 175* रन बनाये थे तो पूरा क्रिकेट जगत चौंक गया था। वहीं हाल में ही जब आरोन फिंच ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय की सबसे बड़ी पारी खेली तो किसी को आश्चर्य नहीं हुआ। उन्होंने 172 रन बनाये थे।

लोगों में उत्तेजना घटने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे फिंच ने ये रन ज़िम्बाब्वे के खिलाफ बनाये थे जो रैंकिंग में 12वें स्थान पर है। इसका मतलब यह नहीं है ज़िम्बाब्वे के पास खिलाड़ी नहीं है। गेल ने भी यह रन पुणे के खिलाफ बनाये थे जो आईपीएल में कुछ खास नहीं कर पाई।

सीमित ओवरों के खेल में बड़ा स्कोर बनना अब आम बात हो गयी है और इसी वजह से लोगों को बड़ा स्कोर बनने से आश्चर्य नहीं होता है। इससे पहले भी टी20 अंतरराष्ट्रीय का सबसे बड़ा स्कोर फिंच के नाम ही दर्ज था।

अगर अब कोई बल्लेबाज दोहरा शतक बनाता है तभी लोगों को आश्चर्य होगा और यह जल्द बनता दिख सकता है। बल्लेबाज जिस तेजी से रन बनाने लगे हैं ऐसे में यह रिकॉर्ड भी ज्यादा दूर नहीं है।
1 / 5 NEXT
ऋषि
ANALYST
Advertisement
Fetching more content...