Create

5 वर्ल्ड रिकॉर्ड जिसको लेकर अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम गर्व कर सकती है

अफ़ग़ानिस्तान में क्रिकेट सिर्फ़ एक खेल नहीं बल्कि जुनून बनता जा रहा है। इसकी वजह ये है कि ये देश जंग से काफ़ी सालों से जूझ रहा है। क्रिकेट का खेल इनकी ज़िंदगी में एक नई उम्मीदें ला रहा है। अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेटर ने वक़्त के साथ अपने खेल में काफ़ी सुधार किया है जो उनके प्रदर्शन में साफ़ देखा जा सकता है। अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेटर युद्ध पीड़ित देश में एक आशा की किरण हैं। साल 2009 में इस टीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। एक दशक में इस टीम ने काफ़ी लंबा सफ़र तय किया है। इस साल 14 जून को अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेटर बैंगलौर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के साथ अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेलेंगे। अफ़ग़ान टीम ने अपने खेल से दुनिया भर के क्रिकेट प्रमियों का दिल जीता है और कई विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं। हम यहां अफ़ग़ान टीम और उनके खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए कुछ बेहतरीन विश्व रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं जिन्हें तोड़ पाना किसी भी टीम के लिए नामुमकिन है।

#5 लगातार सबसे ज़्यादा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबला जीतने का रिकॉर्ड

असगर स्टानिकज़ई की कप्तानी में अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम ने लगातार सबसे ज़्यादा वनडे मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। 27 मार्च 2016 से लेकर 12 मार्च 2017 के बीच इस टीम ने 11 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीते हैं। इस शानदार सफ़र की शुरुआत तब हुई जब आईसीसी वर्ल्ड टी-20 2016 में अफ़ग़ानिस्तान ने वेस्टइंडीज़ को 6 रन से हराया था। बाक़ी 10 मैच की बात करें तो अफ़ग़ानिस्तान ने 5 मैच आयरलैंड, 4 यूएई और 1 ओमान के ख़िलाफ़ जीते हैं। इनमें से 5 मैच अफ़ग़ान टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए जीते हैं और 6 मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए फ़तह हासिल की है।

#4 राशिद ख़ान सबसे तेज़ 100 वनडे विकेट हासिल कर ICC रैंकिंग में टॉप स्थान हासिल करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर

अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेटर मोहम्मद नबी ने साल 2016 में कहा था कि हमारी टीम ने काफ़ी दिल जीत लिए अब मैच जीतने का वक़्त आ गया है। इसी टीम के राशिद ख़ान ने मोहम्मद नबी की इस बात को गंभीरता से लेते हुए नतीजों पर ध्यान देना शुरु कर दिया। इस लेग स्पिनर को पता है कि गुगली, लेग ब्रेक और फ़्लिपर्स कब और कैसे फेंकना है। राशिद ने ख़ाक से ख़ास तक का सफ़र काफ़ी तेज़ गति से किया है। साल 2015 में 17 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, और 3 साल से कम समय में इस फ़िरकी गेंदबाज़ ने 100 विकेट का आंकड़ा पार कर लिया। उन्होंने 44 वनडे मैच में ये उपलब्धि हासिल की है। राशिद ने मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 52 मैच में 100 विकेट लिए थे। इसके अलावा वो सबसे कम उम्र में आईसीसी की वनडे और टी-20 रैंकिंग में पहले नंबर के गेंदबाज़ बने थे।

#3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम के बीच सबसे बेहतर जीत का प्रतिशत

अफ़ग़ानिस्तान ने 63 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 41 में जीत दर्ज की है, जबकि 22 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इस हिसाब से इनकी जीत का प्रतिशत 65.07 है जो किसी भी आईसीसी के सदस्य या एसोसिएट सदस्य देशों के बीच सबसे बेहतर जीत का प्रतिशत है। अफ़ग़ान के बाद बाकी देशों का टी-20 में जीत का प्रतिशत इस प्रकार है, भारत (63.4%), पाकिस्तान (61.38%), दक्षिण अफ़्रीका (58.82%), ऑस्ट्रेलिया (54.54%), न्यूज़ीलैंड (52.31%), वेस्टइंडीज़ (51.66%), श्रीलंका (50.93%), इंग्लैंड (49.47%), बांग्लादेश (31.08%) और ज़िम्बाब्वे (24.1%)।

#2 मोहम्मद शहज़ाद ने एक ही दिन खेले गए 2 अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अर्धशतक लगाया

ये बेहद चौंकाने वाली उपलब्धि है लेकिन ये पूरी तरह सच है। 20 जनवरी 2017 को अफ़ग़ानिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ मोहम्मद शहज़ाद ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है। वो पहले ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने एक ही दिन खेले गए दोनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अर्धशतक लगाया था। दुबई में पहले डेज़र्ट टी-20 चैलेंज में शहज़ाद ने ओमान के ख़िलाफ 60 गेंदों में 80 रन बनाए थे। ठीक उसी दिन उन्होंने आयरलैंड के ख़िलाफ़ 40 गेंदों में 52 रन बनाए थे। शहज़ाद अफ़ग़ान टीम के अहम खिलाड़ी हैं। आईसीसी टी-20 के बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में वो नंबर 9 पर हैं। उन्होंने वनडे में 2239 रन और टी-20 में 1816 रन बनाए हैं।

#1 राशिद ख़ान के नाम सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय टीम की कप्तानी का रिकॉर्ड

4 मार्च 2018 को जब राशिद ख़ान स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालिफ़ायर का पहला मैच खेल रहे थे, तो सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तानी का रिकॉर्ड उनके नाम हो गया। राशिद ख़ान अफ़ग़ानिस्तान के पहले खिलाड़ी भी हैं जिन्हें आईपीएल में खेलने का मौक़ा मिला। लेखक- कुशाग्रा अग्रवाल अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment