Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

विदेशी धरती पर भारतीय टेस्ट टीम के 5 सबसे ख़राब बल्लेबाज़ी प्रदर्शन

Rahul Pandey
ANALYST
Modified 21 Sep 2018, 20:25 IST
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया की सबसे अधिक चाही जाने वाली टीमों में से एक है। हालांकि, वे घर से बाहर बहुत सफल नहीं हुए हैं वे अक्सर खुद को अच्छी स्थिति में पहुँचाने के बाद मौके गवा देते हैं,और वे टेस्ट मैच हारने की कगार पर पहुँच जाते हैं। उनमें से कई हार बल्लेबाजी क्रम के लड़खड़ाने से आती हैं। हम अक्सर देखते हैं कि गेंदबाज़ों को विपक्ष को कम स्कोर पर रोकना पड़ता है, और ऐसा करने में वो सफल हो तो गये, लेकिन बल्लेबाजों ने अक्सर गेंदबाजों के प्रदर्शन का साथ नहीं दिया। यहां हम विदेशी जमीन पर टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के कुछ सबसे खराब प्रदर्शनों पर नजर डाल रहे हैं:



# 5 डरबन, दक्षिण अफ़्रीका - 1996





66 रन पर दूसरी पारी में आउट


1992 में दक्षिण अफ्रीका के एक ऐतिहासिक दौरे के बाद, भारत ने 1996/97 में फिर से अफ्रीकी देश का दौरा किया। इस बार बहुत ज्यादा उम्मीद थी क्योंकि यह सचिन तेंदुलकर की पहली श्रृंखला थी जो टेस्ट कप्तान के तौर पर घर से बाहर थी।


भारत ने एक सकारात्मक रूप से पहला टेस्ट शुरू किया। एक हरी सतह पर पहले गेंदबाज़ी करने के बाद, भारत ने पहले दिन 235 के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका को आल आउट किया। वेंकटेश प्रसाद ने शानदार गेंदबाजी की और 60 रन देकर 5 विकेट लिये। हालांकि, भारतीय बल्लेबाज गति और उछाल का सामना नहीं कर पाए, और एक गुणवत्ता वाले अफ्रीकी गेंदबाजी आक्रमण ने मात्र 100 रन के अंदर पूरी भारतीय टीम सिमटा दी।


भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए मेजबान टीम को 259 रन पर रोक दिया। लेकिन 395 का लक्ष्य हमेशा भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाला था। जवाब में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने खतरनाक गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए, केवल 66 रनों पर भारत की पारी सिमटा दी।


पहली पारी की तरह भारतीय बल्लेबाज एक के बाद एक आउट हो जाते रहे, राहुल द्रविड़ (जो 27 पर नाबाद थे) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज दोहरे अंकों तक नही पहुँच पाया। एलन डोनाल्ड, शॉन पोलॉक और लांस क्लूज़नर ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम को निपटाने के लिए सिर्फ 34.1 ओवर लिये और मेजबान टीम को 3 मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त दिला दी।


1 / 5 NEXT
Published 21 Jan 2018, 10:30 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit