Create
Notifications
Advertisement

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था

  • इस लिस्ट के ज्यादातर खिलाड़ी लम्बे समय तक टीम में नहीं रहे
  • ये पाँचों खिलाड़ी अठारह साल से कम आयु में भारत के लिए खेल चुके थे
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 26 Apr 2020, 14:55 IST

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

टेस्ट क्रिकेट खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है और इसे 18 वर्ष से भी कम उम्र में खेलना एक बड़ी उपलब्धि माना जाता है। कई बार टेस्ट क्रिकेट में कम उम्र में डेब्यू करना खिलाड़ी के लिए उल्टा भी पड़ सकता है। भारतीय टीम में ऐसा कई बार देखने को मिला है जब खिलाड़ियों को काफी कम उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला। हालांकि उनमें से कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्हें उम्मीद के अनुरूप सफलता नहीं मिली और वे जल्दी ही टीम से बाहर भी हो गए।

भारतीय टीम के कई नामी खिलाड़ी बेहद कम उम्र में टेस्ट डेब्यू के लिए आए क्योंकि उस समय घरेलू क्रिकेट में उनका अच्छा नाम था। वहां से टेस्ट में पदार्पण के बाद कई खिलाड़ी लम्बे समय तक खेलने में असफल रहे। हालांकि कुछ नाम ऐसे भी रहे जिन्होंने इस प्रारूप में आगे चलकर देश का गौरव बढ़ाया और कई इतिहास भी रचे। ऐसे ही खिलाड़ियों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है। यहाँ भारतीय टीम के पांच उन खिलाड़ियों की चर्चा की गई है जिन्होंने बेहद कम उम्र में देश के लिए टेस्ट मैच में डेब्यू किया था।

यह भी पढ़ें:3 महान गेंदबाज जिन्होंने अपने पूरे करियर में कभी नो बॉल नहीं डाली

मनिंदर सिंह

मनिंदर सिंह
मनिंदर सिंह

बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज ने 17 साल और 193 दिन की उम्र में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने पदार्पण किया था और मैच में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। उस मैच में भारत को एक पारी तथा 86 रन से हार का सामना करना पड़ा था। बारह साल के करियर में उन्हें 35 मैच में 88 विकेट मिले। कम उम्र में डेब्यू के बाद भी उन्हें ज्यादा क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। पारी में एक बार उन्होंने सात विकेट लेने का कारनामा भी किया।


1 / 5 NEXT
Published 26 Apr 2020, 14:55 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit