Create
Notifications

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था

सचिन तेंदुलकर का नाम लिस्ट में होना स्वाभाविक है
सचिन तेंदुलकर का नाम लिस्ट में होना स्वाभाविक है
reaction-emoji
Naveen Sharma

टेस्ट क्रिकेट खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है और इसे 18 वर्ष से भी कम उम्र में खेलना एक बड़ी उपलब्धि माना जाता है। कई बार टेस्ट क्रिकेट में कम उम्र में डेब्यू करना खिलाड़ी के लिए उल्टा भी पड़ सकता है। भारतीय टीम में ऐसा कई बार देखने को मिला है जब खिलाड़ियों को काफी कम उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिला। हालांकि उनमें से कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्हें उम्मीद के अनुरूप सफलता नहीं मिली और वे जल्दी ही टीम से बाहर भी हो गए।

भारतीय टीम के कई नामी खिलाड़ी बेहद कम उम्र में टेस्ट डेब्यू के लिए आए क्योंकि उस समय घरेलू क्रिकेट में उनका अच्छा नाम था। वहां से टेस्ट में पदार्पण के बाद कई खिलाड़ी लम्बे समय तक खेलने में असफल रहे। हालांकि कुछ नाम ऐसे भी रहे जिन्होंने इस प्रारूप में आगे चलकर देश का गौरव बढ़ाया और कई इतिहास भी रचे। ऐसे ही खिलाड़ियों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है। यहाँ भारतीय टीम के पांच उन खिलाड़ियों की चर्चा की गई है जिन्होंने बेहद कम उम्र में देश के लिए टेस्ट मैच में डेब्यू किया था। शेफाली वर्मा ने 17 साल 139 दिनों में टेस्ट डेब्यू किया है लेकिन यहाँ पुरुष टीम के सदस्यों की चर्चा की है।

मनिंदर सिंह

बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज ने 17 साल और 193 दिन की उम्र में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने पदार्पण किया था और मैच में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। उस मैच में भारत को एक पारी तथा 86 रन से हार का सामना करना पड़ा था। बारह साल के करियर में उन्हें 35 मैच में 88 विकेट मिले। कम उम्र में डेब्यू के बाद भी उन्हें ज्यादा क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। पारी में एक बार उन्होंने सात विकेट लेने का कारनामा भी किया।

पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था
पार्थिव पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था

गुजरात से आने वाले इस खिलाड़ी ने 17 साल और 152 दिन में टेस्ट डेब्यू किया। इंग्लैंड के खिलाफ पटेल ने टेस्ट डेब्यू किया। महेंद्र सिंह धोनी के आने से उन्होंने अपना स्थान खो दिया और ज्यादातर समय टीम से बाहर ही रहे। धोनी के बाद यह जगह रिद्धिमान साहा ने ली। पटेल प्रतिभा के धनी थे लेकिन दुर्भाग्य से वे लम्बे समय तक टीम में नहीं रहे।

लक्ष्मण शिवारामाकृष्णन

लक्ष्मण शिवारामाकृष्णन ज्यादा लम्बा नहीं खेल पाए
लक्ष्मण शिवारामाकृष्णन ज्यादा लम्बा नहीं खेल पाए

मनिंदर सिंह की तरह लक्ष्मण शिवारामाकृष्णन ने भी घरेलू क्रिकेट में बढ़िया खेल दिखाया। उन्होंने 17 साल और 118 दिन की उम्र में डेब्यू किया। करियर में उन्हें सिर्फ 9 ही टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने 26 विकेट चटकाए। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने अपने टेस्ट जीवन का आगाज किया था और ज्यादा समय तक नहीं खेल पाए।

पीयूष चावला

पीयूष चावला भी कम ही मैच खेल पाए th
पीयूष चावला भी कम ही मैच खेल पाए थे

इस लेग स्पिनर ने 17 साल और 75 दिन में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। मार्च 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले चावला को नेशनल टीम के लिए ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। उन्होंने सिर्फ तीन टेस्ट अब तक खेले हैं और सात विकेट चटकाए हैं। 31 साल का यह खिलाड़ी वापसी की कोशिश कर रहा है लेकिन ऐसा होना मुश्किल नजर आ रहा है।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर काफी लम्बे समय तक खेले
सचिन तेंदुलकर काफी लम्बे समय तक खेले

इस लिस्ट में पहले नम्बर पर महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर है। उन्होंने 16 साल और 205 दिन में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। भारत के लिए इस उम्र में खेलने वाले ये पहले खिलाड़ी हैं। 24 साल तक खेलने वाले तेंदुलकर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये। कम उम्र में खेलने वाले खिलाड़ियों में सफलतम नाम तेंदुलकर का है। उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए हैं।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...