Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 भारतीय खिलाड़ी जो 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:13 IST

Image result for shubman gill india selection.

जब से आईपीएल की शुरुआत हुई है तब से यह, भारत की राष्ट्रीय टीम में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों का जरिया बन गया है। आईपीएल ने भारतीय टीम को कई खिलाड़ी दिए हैं। रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या जैसे प्रतिभावान खिलाड़ी आईपीएल में अपने प्रदर्शन के बदौलत भारत की राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने। आईपीएल के अलावा रणजी, विजय हजारे, देवधर ट्रॉफी जैसे कई अन्य घरेलू प्रतियोगिताओं से भी कई प्रतिभावान खिलाड़ियों का उदय हुआ है।

भारतीय टीम में एक स्थान के लिए कई विकल्प मौजूद रहते हैं, यह खिलाड़ियों में एक कड़ी प्रतिस्पर्धा पैदा करता है। 2019 विश्व कप समाप्त होने तक भारतीय टीम में कोई नया बदलाव नहीं आएगा। हालांकि विश्व कप खत्म होने के बाद चयनकर्ता अपने स्टार खिलाड़ियों को आराम देना चाहेंगे और उस समय प्रभावशाली घरेलू खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। नजर डालते हैं भारत के ऐसे घरेलू खिलाड़ियों पर जो 2019 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कर सकते हैं -


#5. शुबमन गिल


Image result for shubman gill

शुबमन गिल, शायद पृथ्वी शॉ के बाद भारत के घरेलू खिलाड़ियों में से सबसे रोमांचक युवा खिलाड़ी हैं। अंडर-19 विश्व कप 2018 के अधिकतर मुकाबलों में गिल ने खूब रन बटोरे और भारत की जीत में महत्वपूर्ण किरदार निभाया। रन बनाने के मामले में वह सबसे आगे थे। गिल के इसी प्रदर्शन की वजह से उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था।

अंडर-19 विश्व कप में उनके इस प्रदर्शन से प्रभावित होकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2018 संस्करण के लिए उन्हें अपने खेमे में शामिल किया था। हालांकि आईपीएल के पिछले सत्र के दौरान उन्हें बेहद कम मौके मिले और ज्यादातर उन्हें निचले क्रम में बल्लेबाजी करने का मौका मिला था। अगर उन्हें ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने का मौका दिया गया तो वह अपने प्रतिभा और कौशल से सबको प्रभावित की क्षमता रखते हैं।

पंजाब के इस खिलाड़ी ने विजय हजारे और देवधर ट्रॉफी में अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है, और सबसे अच्छी बात यह रही की उनके प्रदर्शन में गिरावट नहीं आई। गिल के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने का बेहतरीन मौका है क्योंकि हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर घोषित की गई भारतीय टीम में उनका नाम भी शामिल है, और ऐसा संभव है की पांच एकदिवसीय मुकाबलों में उन्हें पदार्पण करने का मौका मिल सकता है।

1 / 5 NEXT
Published 26 Jan 2019, 18:00 IST
Advertisement
Fetching more content...