6 बल्लेबाज़ जो युवराज सिंह का सबसे तेज़ अर्धशतक का रिकार्ड तोड़ सकते हैं

boom-boom-1452946931-800

रिकार्ड्स तो बनते ही हैं टूटने के लिए। लेकिन कुछ रिकार्ड्स ऐसे होते हैं जिन्हें तोडना इतना आसान नहीं होता। एक ऐसा ही रिकॉर्ड है, टी20 में युवराज सिंह द्वारा बनाया गया सबसे तेज़ अर्धशतक। युवराज ने यह मुकाम 12 गेंदों में हासिल की और इसके लिए उन्होंने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड की छह गेंदों में छह छक्के मारे। आज तक यह रिकॉर्ड कोई तोड़ नहीं पाया। न्यूज़ीलैंड के कॉलिन मुनरो को श्रीलंका के खिलाफ इस रिकॉर्ड के करिब पहुँचने के लिए अद्भुत ताकत की ज़रूरत पड़ी होगी। लेकिन जैसे कहा जाता ही कि रिकार्ड्स बनते हैं, टूटने के लिए, तो ये रहे छह रेसलर जो भविष्य में शायद ये रिकॉर्ड तोड़ दें:

#6 शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी ऐसे खिलाडी हैं, जिन्हें देख कर लगता है कि वें काफी समय से क्रिकेट खेल रहे हैं लेकिन वें बस 35 साल के ही हैं। वें पाकिस्तान के लिए सिमित ओवर में खेलते हैं और हाल ही में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ उन्होंने 8 गेंदों में 23 रन की पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई। इसके साथ ही उन्होंने यह साबित किया कि अभी भी उनमें वो पहले वाली बात बाकि है। 2016 में उनके करियर के 21 साल पुरे होंगे लेकिन आज भी उनमें 1996 में डेब्यू किये क्रिकटर की तरह ही क़ाबलियत है। वैसे भी वें ज्यादा देर तक टिक कर नहीं खेलते, ऐसे में वें कुछ ही ओवरों ने फटाफट रन बना कर शायद युवराज का रिकॉर्ड तोड़ दें। चाहे कुछ भी हो, शाहिद अफरीदी युवराज का रिकॉर्ड तोड़ने के एक दावेदार ज़रूर हैं।

#5 ग्लेन मैक्सवेल

maxy-1452946715-800

पहली नज़र में मैक्सवेल एक खतरनाक बल्लेबाज़ ना लगे। लेकिन नज़रें हमेशा धोखा खा सकती हैं। मैक्सवेल एक धुआंधार बल्लेबाज़ हैं। इसका सबूत हमे 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ उनके 18 गेंदों में बनाई अर्धशतक से मिलता है। मैक्सवेल ने कई बार यह दिखाया है की वें तूफानी बल्लेबाज़ हैं और कुछ ही ऐसे गेंदबाज हैं जो उन्हें रोक सकते हैं। रिवर्स स्वीप में उनके छक्के मारने की क़ाबलियत और ताकत कमाल की है। युवराज का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ये ज़रूरी भी है।

#4 जॉश बटलर

jos-1452946331-800

हालांकि अपने प्रदर्शन के कारण बटलर को टीम में पक्को जगह ना मिल रही हो, लेकिन छोटे फॉर्मेट के क्रिकेट में उनकी काबिलियत पर सवाल नहीं उठाया जा सकता। उनमे बस शॉट्स मारने की क़ाबलियत नहीं है बल्कि नए नए शॉट्स आजमाने की हिम्मत भी है। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने खुद के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए किसी भी इंग्लिश खिलाडी द्वारा सब तेज़ शतक बनाया। इंग्लिश कैंप में अपनी एटिट्यूड को बदलने से बटलर की बल्लेबाज़ी जे एटिट्यूड में भी निखार आया है। किसी इंग्लिश खिलाडी द्वारा युवराज के रिकॉर्ड को तोड़ने की बात पहले नामुमकिन लगती थी, लेकिन बटलर के फॉर्म और कबलियात को देख कर यह विचार बदलना पड़ेगा। लेकिन युवराज का रिकॉर्ड तोडना भी आसान नहीं है, इसके लिए बटलर को कुछ ऐसा कर के दिखाना होगा जो उन्होंने आजतक नहीं किया।

#3 मार्टिन गप्टिल

guppy-1452946300-800

कुछ महीनों पहले मार्टिन गप्टिल के कारण ही लोगों को लगने लगा की न्यूज़ीलैंड टी20 विश्व कप की एक दावेदार है। ये इस न्यूज़ीलैंड के ओपनर की क़ाबलियत का नतीजा है। कुछ ही समय पहले उन्होंने टी20 मुकाबले में 19 गेंदों में अर्धशतक बनाया था और उसके पहले वनडे में यह मुकाम 17 गेंदों में हासिल की थी। हालांकि उसी टी20 मैच में मुनरो द्वारा बनाये 14 गेंदों में अर्दशतक से गप्टिल को ज्यादा एहमियत नहीं मिली, लेकिन गप्टिल की प्रतिभा पर किसी को शक नहीं रहा। अगर ब्रैंडन मैकुलम ने संन्यास ना लिया रहता तो इस लिस्ट में गप्टिल की जगह मैकुलम का नाम होता। जिस तरह से वें गेंद को बाउंड्री के बाहर करते हैं, उनके लिए यह रिकॉर्ड तोडना आसान होता।

#2 क्रिस गेल

gayle-1452946158-800

टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले गेल के नाम और भी कई रिकॉर्ड हैं। उन्होंने 17, 20 और 23 गेंदों में अर्धशतक बनाया है। इससे इस बात को नाकारा जा सकता है की वें अपने पारी की धीमी करते हैं। भारतीय ज़मीन पर गेल का प्रदर्शन अच्छा है और टी20 विश्व कप 2016 का आयोजन भारत में होने वाला है ऐसे में शायद गेल इस रिकॉर्ड के करीब पहुँच सकते हैं। गेल को इस रिकॉर्ड को तोड़ने का एक प्रबल दावेदार इसलिए माना जा रहा है क्योंकि उनमे लगातार छक्के मारने की कबलियात है। चाहे ग्राउंड का साइज़ कितना भी हो उनकी गेंद बाउंड्री के ऊपर से निकल जाती है। यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए आपको गेल की तरह ही क्षमता की ज़रूरत है।

#1 एबी डीविलियर्स

ab4-1452946090-800

कुछ चीज़ें हैं जो क्रिकेट के सुपरमैन एबी डीविलियर्स नहीं कर सकते। उन्होंने वनडे की एक ही पारी में सबसे तेज़ शतक और अर्धशतक बनया था। उन्होंने कई बार अकेले के दम पर अपनी टीम को जीत दिलाई है। तो अगर किसी में क़ाबलियत है युवराज के इस नामुमकिन से रिकॉर्ड को तोड़ने की तो वो हैं दक्षिण अफ्रीका के डीविलियर्स। हालांकि टी20 में उनक रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा, लेकिन अगर एक बार वें चल पड़े तो रिकॉर्ड टूटने में देरी नहीं। अगर ऐसा होता है तो कोई मैदान उनके लिए बड़ा नहीं है। डीविलियर्स पारी के शुरुआत से ही ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करना शुरू कर देते हैं और गेंद को सिमा रेखा से बाहर भेजने की उनकी क्षमता को देखकर लगता है कि वें युवराज का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। लेखक: श्रीहरि, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

App download animated image Get the free App now