क्रिकेट रिकॉर्ड: 6 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जिताया है

Ankit
Eआ

टी20 क्रिकेट विश्वभर में पसन्द किया जाने लगा है और विश्वभर में खेला भी जाने लगा है। हाल ही में खेल के इस प्रारूप ने बड़ी सफलता प्राप्त की है, क्योंकि खेल का समय कम हो गया है। जहां पहले एक दिवसीय मुकाबले मे लगभग पूरा दिन लग जाता था वहां इसका फैसला महज कुछ घंटों में ही हो जाता है।

यह एक ऐसा प्रारूप है, जिसमें गेंदबाजों की विशेष परीक्षा होती है। गेंदबाजों के कौशल, अनुभव,प्रतिभा जैसे मानकों पर उनका परीक्षण होता है। कुछ गेंदबाज अपने लिए एक अलग मानक तय करते हैं। वह खेल को एक अलग स्तर पर खेलते हैं और बड़ा मुकाम हासिल करते हैं। गेंदबाज की आखिरी गेंद पर भी की गई चूक से मैच हारा जा सकता है। ऐसा कई बार हुआ है जब आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया गया हो।

अब बात करते हैं ऐसे 6 टी20 मैचों की जिनमें बल्लेबाजों ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जितवाया है

# 6 वुसी सिबांडा ( ज़िम्बाब्वे )

Eगय

साल 2014 टी20 विश्वकप में ज़िम्बाब्वे और नीदरलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड ने 20 ओवरों में 140/5 का स्कोर बनाया।

जवाब में जिम्बाब्वे ने यह मैच ,आखिरी गेंद पर 5 विकेट से जीत लिया। आखिरी गेंद पर ज़िम्बाब्वे को जीत के लिए मात्र 1 रन की जरूरत थी। सिबांडा ने डच गेंदबाज एहसान मालिक की गेंद पर छक्का जड़कर मैच अपने नाम किया।

# 5 ज़ुल्फ़िकार बाबर (पाकिस्तान)

Pकेई

साल 2013 में किंग्सटन में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 152 रन बनाए।

जवाब में पाकिस्तान ने यह मैच 2 विकेट से जीत लिया। आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को सिर्फ 1 रन की जरुरत थी। मार्लोन सैमुएल्स की गेंद पर ज़ुल्फ़िकार बाबर ने छक्का मारकर मैच जीत लिया।

# 4 इयोन मॉर्गन

Enter cap

इंग्लैण्ड के बायें हाथ के बल्लेबाज इयोन मॉर्गन ने यह कारनामा भारत के विरुद्ध साल 2012 किया। मुम्बई के वानखेड़े में खेले गए मुकाबलें में मॉर्गन ने अशोक डिंडा की गेंद पर यह यादगार रिकॉर्ड अपने नाम किया।

पारी की आखिरी गेंद पर इंग्लैंड को जीतने के लिए तीन रनों की आवश्यकता थी। भारतीय तेज गेंदबाज अशोक डिंडा की गेंद को इयोन मॉर्गन ने छक्का लगाकर मैच को इंग्लैण्ड की झोली में डाल दिया।

# 3 चमारा कपुगेदरा

Eव

श्रीलंका के बल्लेबाज ने भी आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर अपनी टीम को मैच जितवाया है। साल 2010 में ग्रॉस आइलेट में श्रीलंका और भारत के बीच टी20 मुकाबला खेला गया।

श्रीलंका को आखिरी गेंद पर जीत के लिए तीन रनों की जरूरत थी। पारी का आखिरी ओवर फेक रहे तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की गेंद पर चमारा कपुगेदरा ने छक्का जड़ दिया और यह मैच श्रीलंका ने अपने नाम किया।

# 2 दिनेश कार्तिक

Eके

साल 2018 में निदहास ट्रॉफी का फाइनल बड़ा यादगार रहा। यह फाइनल मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 166 रन बनाए। भारतीय टीम ने यह मैच 4 विकेट से अपने नाम किया।

भारतीय टीम को आखिरी गेंद पर 5 रनों की दरकार थी। सौम्य सरकार की अंतिम गेंद पर कार्तिक ने छक्का जड़ दिया। दिनेश कार्तिक ने मात्र 8 गेंदों पर ताबड़तोड़ 29 रन बनाए थे।

# 1 स्टुअर्ट पॉइंटर

Eजई

ओमान में चार देशो के बीच आयोजित टी20 सीरीज का पांचवा मुकाबला आयरलैंड और नीदरलैंड के बीच खेला गया। यह मैच स्टुअर्ट पॉइंटर के आखरी गेंद पर छक्के के लिए याद किया जाएगा। आयरलैंड को आखिरी गेंद पर 6 रनों की दरकार थी। पारी का आखिरी ओवर फेक रहे पॉल वैन मीकरें की गेंद पर पॉइंटर ने छक्का जड़कर यह मैच आयरलैंड ने मैच जीत लिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now