Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट रिकॉर्ड: 6 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जिताया है

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:38 IST

Eआ

टी20 क्रिकेट विश्वभर में पसन्द किया जाने लगा है और विश्वभर में खेला भी जाने लगा है। हाल ही में खेल के इस प्रारूप ने बड़ी सफलता प्राप्त की है, क्योंकि खेल का समय कम हो गया है। जहां पहले एक दिवसीय मुकाबले मे लगभग पूरा दिन लग जाता था वहां इसका फैसला महज कुछ घंटों में ही हो जाता है। 

यह एक ऐसा प्रारूप है, जिसमें गेंदबाजों की विशेष परीक्षा होती है। गेंदबाजों के कौशल, अनुभव,प्रतिभा जैसे मानकों पर उनका परीक्षण होता है। कुछ गेंदबाज अपने लिए एक अलग मानक तय करते हैं। वह खेल को एक अलग स्तर पर खेलते हैं और बड़ा मुकाम हासिल करते हैं। गेंदबाज की आखिरी गेंद पर भी की गई चूक से मैच हारा जा सकता है। ऐसा कई बार हुआ है जब आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर मैच जिताया गया हो।


अब बात करते हैं ऐसे 6 टी20 मैचों की जिनमें बल्लेबाजों ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जितवाया है

# 6 वुसी सिबांडा ( ज़िम्बाब्वे )

Eगय

साल 2014 टी20 विश्वकप में ज़िम्बाब्वे और नीदरलैंड के बीच मुकाबला खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड ने 20 ओवरों में 140/5 का स्कोर बनाया।

जवाब में जिम्बाब्वे ने यह मैच ,आखिरी गेंद पर 5 विकेट से जीत लिया। आखिरी गेंद पर ज़िम्बाब्वे को जीत के लिए मात्र 1 रन की जरूरत थी। सिबांडा ने डच गेंदबाज एहसान मालिक की गेंद पर छक्का जड़कर मैच अपने नाम किया।


# 5 ज़ुल्फ़िकार बाबर (पाकिस्तान)

Pकेई

साल 2013 में किंग्सटन में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 152 रन बनाए।

जवाब में पाकिस्तान ने यह मैच 2 विकेट से जीत लिया। आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को सिर्फ 1 रन की जरुरत थी। मार्लोन सैमुएल्स की गेंद पर ज़ुल्फ़िकार बाबर ने छक्का मारकर मैच जीत लिया।

1 / 3 NEXT
Published 19 Feb 2019, 18:37 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...