Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में शतक से ज्यादा शून्य बनाने वाले 6 बल्लेबाज

Rahul Pandey
ANALYST
Modified 29 Aug 2017

'शून्य' किसी भी बल्लेबाज के लिये वो अंतिम स्कोर होगा जो वह कभी अपने नाम के सामने देखना चाहेगा। शून्य विफलता का प्रतीक है, यह किसी के लिये शर्म की बात होती है लेकिन क्रिकेट में कुछ ऐसे बल्लेबाज़ भी रहे हैं, जिन्होंने अपने जीवन में कई बार शून्य रन बनाने की पीड़ा को सहा है और फिर भी अपने करियर को एक सफल बल्लेबाज के रूप में समाप्त कर दिया। इन महान खिलाड़ियों पर ऐसी आकस्मिक असफलता से फर्क नही पड़ा और अगले गेम में एक नई पारी पर ध्यान केंद्रित करते हुए नई शुरुआत  की। उनके दृढ़ संकल्प और दृढ़ता का साथ उनके साथ रहा जो कि वे सफलता की सीढ़ी पर चढ़ गए।

आइये छह ऐसे ही गुणवत्ता वाले बल्लेबाजों से मिलें, जिन्होंने टेस्ट सेंचुरी के मुकाबले अपने करियर में शून्य ज्यादा बनाए हैं और देखें कि कैसे उन्होंने अपनी महानता पर इस सामयिक विफलता का प्रभाव भी नही पड़ने दिया।

#6 माइक गैटिंग- 10 शतक, 16 शून्य

माइक गैटिंग ने अपने क्रिकेट करियर में सब कुछ अनुभव किया, वह अपनी चपल बल्लेबाजी के लिए चाहे गये , वह कप्तान के रूप में हासिल की गयी हैरान करने वाली सफलता के लिए ईर्ष्या के पात्र भी बने और वह मैदान पर हो या मैदान के बहार दोनों ही स्थानों पर उनके सीधे व्यवहार के चलते शत्रुता के पात्र भी बने। गैटिंग 1980 के दशक के दौरान बल्लेबाजी विभाग में इंग्लैंड का खंभा था और वह विभिन्न स्थानों पर बल्लेबाजी करने उतरे और ज्यादातर इंग्लैंड को शानदार स्थिति में पहचानें के बाद ज्यादातर अवसरों पर वापस लौट गये। 138 पारियों में चार हजार से अधिक रन और 10 टेस्ट शतक उनके बल्लेबाज़ी कौशल को दर्शाते हैं, लेकिन गेटिंग के बारे में एक दिलचस्प आँकड़ा उनकी शून्य की संख्या है। अपने 79 टेस्ट के दौरान वह सोलह मौकों पर शून्य बना के बाहर हुए।

10 टेस्ट शतकों के साथ 16 शून्य के आँकड़े, गैटिंग की बल्लेबाजी में निरंतरता का आभाव प्रदर्शित करते हैं।

1 / 6 NEXT
Published 29 Aug 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now