Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बाएं हाथ के 6 खिलाड़ी जिन्होंने क्रिकेट के खेल में जमाई धाक

19 Jun 2018, 09:44 IST

दाएं हाथ क्रिकेटरों के प्रभुत्व वाले क्रिकेट के खेल में कुछ बाएं हाथ के क्रिकेटर भी रहे हैं जिन्होंने अपनी पहचान बनाई है और उनका एक शानदार करियर रहा है। चाहे बात रन, विकेट, कैच, स्टंपिंग, कप्तानी की ही क्यों ना हो बाएं हाथ के खिलाड़ियों ने क्रिकेट के सभी पहलुओं में अपना बेहतरीन योगदान दिया है।

जहां तक ​​बाएं हाथ के बल्लेबाजों का सवाल है वे क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक उपयोगी और स्टाइलिश बल्लेबाजों में से एक रहे हैं और पिछले कुछ दशकों में बाएं हाथ के बल्लेबाजों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। 1980 के दशक में 23% की तुलना में बाएं हाथ के बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में 37% रन बनाए हैं।

एक बाएं-दाएं हाथ के बल्लेबाजी संयोजन हमेशा मैदान पर विरोधियों के लिए मुश्किल भरे रहे हैं। बाएं और दाएं हाथ के बल्लेबाज अपने स्ट्राइक रोटेशन के साथ विरोधी टीम को परेशान करते हैं और जब साझेदारी की शुरूआत हो जाती है तो कप्तान हमेशा फील्ड परिवर्तन की तलाश में रहता है ताकि जल्द से जल्द जोड़ी को तोड़ा जा सके। एक बाएं हाथ का तेज गेंदबाज एक अजीब कोण बनाता है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के कौशल का भी परीक्षण करता है।

यहां ऐसे 6 बाएं हाथ के क्रिकेटरों के बारें में जानकारी दी गयी है जिन्होंने अपने समय में विश्व क्रिकेट पर कब्जा जमाया और विभिन्न रिकॉर्ड भी अपने नाम किये हैं।

#1 ब्रायन लारा



 

"प्रिंस" के नाम से मशहूर ब्रायन लारा ने अपना करियर एक बेहतरीन क्रिकेटर में से एक के रूप में और निश्चित रूप से विश्व के सर्वश्रेष्ठ बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में समाप्त किया।

लारा ने अपने स्ट्रोक प्ले के साथ रिकॉर्ड बुक में आग लगा दी। लारा विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक टेस्ट पारी में 400 रन बनाए हैं (2003 में एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर 400 रन नाबाद है)।

इसके अलावा लारा के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। लारा ने 1994 में डरहम के खिलाफ नाबाद 501 रन बनाये थे।

उन्होंने 232 पारियों में 52.89 के प्रभावशाली औसत से 11,953 टेस्ट रन बनाए हैं। त्रिनिदाद के यह बाएं हाथ का खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज हैं। लारा के नाम पर 34 टेस्ट शतक भी शामिल हैं।

लारा के एकदिवसीय में भी एक प्रभावशाली रिकॉर्ड है और उन्होंने 289 एकदिवसीय पारी में 19 शतक और 63 अर्धशतक के साथ 40.17 की औसत से 10405 रन बनाए हैं।

वह वास्तव में एक आधुनिक युग के महान दिग्गज खिलाड़ी हैं और मैदान पर और बाहर अपने साथियों और विरोधियों के बीच सम्मानित क्रिकेटर है।
1 / 6 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...