COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

7 क्रिकेटर जो क्रिकेट छोड़ने के बाद राजनीति में गए

varsha
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
2.52K   //    Timeless

navjot singh sidhu

भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में आज क्रिकेट काफी प्रसिद्ध खेल बन चुका है। क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जो एक कैरियर के रूप में चुना जा सकता है लेकिन कोई भी क्रिकेटर पूरी उम्र भर क्रिकेट नहीं खेल सकता। यही कारण है कि क्रिकेट छोड़ने के बाद क्रिकेटर अपने अनुसार अन्य स्थानों पर काम करने लगते है। देखा यह गया है कि कुछ क्रिकेटर संन्यास लेने के बाद या तो क्रिकेट मैच में कमेंट्री करने लगते हैं या कुछ क्रिकेटर को टीम का कोच बना दिया जाता है। किंतु कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद राजनीति में अपना हाथ आजमाए, किन्‍तु इसमें से कुछ ही सफल हो पाए। तो आइए जान लेते हैं उन 7 क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने क्रिकेट छोड़ने के बाद राजनीति क्षेत्र में काम किया।

#7 मोहम्मद अजहरुद्दीन 


moammad azharudhin

मोहम्मद अजहरूद्दीन एक भारतीय राजनेता हैं जो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सदस्य रह चुके हैं। मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय टीम के कप्तान भी चुने गए हैं। मोहम्मद अजहरुद्दीन का जन्म 1963 में हुआ और इन्होंने 1984 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम में डेब्यू किया। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारतीय टीम की ओर से 99 टेस्ट मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 22 शतक समेत 6216 रन बनाए। वहीं 334 अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबलों में खेलते हुए इन्होंने 9378 रन बनाएं, जिसमें 7 शतक सम्मिलित हैं। बीसीसीआई ने 2000 में मोहम्मद अजहरूद्दीन के ऊपर जीवन भर के लिए क्रिकेट मैच खेलने पर बैन लगाया था, जो 2012 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट द्वारा हटाया गया। किंतु इतने लंबे समय के बाद वह क्रिकेट में अपनी वापसी करने में असमर्थ थे।

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 2009 में भारतीय कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन किया। जिसके बाद वह मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश से भारतीय लोक सभा के सदस्य चुने गए। वर्तमान में वह तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...