Create
Notifications

महेंद्र सिंह धोनी के ज़रिए की गई 7 मज़ाकिया टिप्पणियां जो स्टंप माइक में क़ैद हो गईं

Himanshu Kothari

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार खिलाड़ियों में से एक हैं। अपनी कप्तानी के दम पर महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया को काफी बुलंदियों तक पहुंचाने का काम किया। वहीं अपने बल्लेबाजी से भी महेंद्र सिंह धोनी ने सबको प्रभावित किया है। महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाज और एक पूर्व कप्तान के अलावा मैदान पर विकेटकीपिंग करने के लिए भी जाने जाते हैं। विकेटकीपिंग करते हुए मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी फुर्ती बनाए रखते हैं। जिसके चलते उन्होंने मैदान पर कई ऐसे स्टंप भी किए हैं जिनको देखकर हर कोई हैरान रह जाए। महेंद्र सिंह धोनी अपने शांत स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं। इसके लिए ही उन्हें कैप्टन कूल के नाम से भी जाना जाता था। जिसके चलते मैदान पर वो कई बार अपने टीम के खिलाड़ियों से मजाकिया लहजे में बातचीत भी करते सुने गए हैं। अपने मजाकिया लहजे के चलते वो हर किसी के चहरे पर एक हल्की मुस्कान भी ला दिया करते हैं। मैदान पर विकेटकीपिंग करते हुए ऐसे काफी मौके आए हैं जब महेंद्र सिंह धोनी ने अपने मजाकिया लहजे में खिलाड़ियों को कुछ कहा हो। उनकी कई बार की गई टिप्पणी स्टंप माइक में भी कैद हो चुकी हैं। हाल ही में खेली गई भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज में भी धोनी स्टंप के पीछे से टिप्पणी करते हुए सुनाई दिए। उन्होंने कहा था 'ये आधा खेलेगा'. ये बात उन्होंने गेंदबाजी कर रहे जसप्रीत बुमराह से कही थी। इस दौरान डेविड मिलर बल्लेबाजी कर रहे थे। उनके कहे मुताबिक ही मिलर थोड़ा दौड़े और क्रॉस-बल्लेबाजी शॉट खेला। ये डिलीवरी उनके बल्ले से छूती हुई सीधा विकेटकीपर एमएस धोनी के हाथ में चली गई और मिलर को अपना विकेट गंवाना पड़ गया था। वहीं इस सीरीज के पांचवे वनडे मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी ने चहल से कहा 'जोर से कैच आएगा फिर मेरे को मत बोलना'। इसक अगले ओवर में ही बाएं हाथ के बल्लेबाज मिलर ने एक तेजतर्रार शॉट खेला। परिणामस्वरूप लेग-स्पिनर ने उस कैच को छोड़ दिया। आईए जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी के जरिए मैदान पर की कई गई ऐसी ही कुछ मजेदार टिप्पणियों के बारे में, साथ ही इस वीडियो में भी आप देख सकते हैं धोनी के कुछ मज़ाकिया कमेंट जो माइक में हुए हैं क़ैद।

youtube-cover

# 7 जब रैना ने अपनी लाइन और लेंथ गंवा दी

साल 2015 के एकदिवसीय विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ भारत के मुकाबले में सुरेश रैना पारी के मध्य ओवरों में विलियम पोर्टरफील्ड को गेंदबाजी कर रहे थे। इसके बाद धोनी ने रैना को लेकर टिप्पणी की। उदाहरण के तौर पर 36 वर्षीय रैना अपनी लाइन और लेंथ को बरकरार रखने के लिए वॉलीबॉल का इस्तेमाल कर रहे हों। बल्लेबाज क्रीज पर खड़ा होने के लिए कैसे संघर्ष कर रहा है, ये बताने के लिए धोनी ने रैना से कहा 'वो वॉलीबॉल की तरह खड़ा हुआ है बीच में'। इसके बाद ऑफ-स्पिनर रैना ने अपनी लाइन और लेंथ में सुधार करते हुए 10 ओवर में 40 रन देकर और एक विकेट अपने नाम करते हुए ओवरों की समाप्ति की।

#6 क्या तुम एक डेली सोप फ़ैन हो?

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी कई बार अपने खिलाड़ियों से कोड वर्ड में भी बात किया करते थे। इसके चलते ही उन्होंने रविचंद्रन अश्विन से बात करते हुए कोड भाषा का इस्तेमाल किया। अश्विन हमेशा खेल के दौरान नई विविधताओं का इस्तेमाल किया करते थे और 'तारक मेहता' उन्हीं में से एक था। 'तारक मेहता' डिलीवरी उनके लिए 'दूसरा' डिलीवरी के रूप में जानी जाती है।

#5 गले में घंटी

पूर्व कप्तान धोनी हमेशा इयान बेल को 'घंटी' कहते थे। बेल का मतलब हिंदी में 'घंटी' होता है। जब कभी भी इयान बेल क्रीज पर होते तो वो कई बार घंटी शब्द का इस्तेमाल उनके लिए किया करते थे। साल 2012 में इंग्लैंड के भारत दौरे के दौरान प्रज्ञान ओझा की गेंदबाजी के वक्त भी उन्होंने घंटी शब्द का इस्तेमाल उनके लिए काफी बार किया था।

#4 परफेक्ट फील्ड प्लेसमेंट

महेंद्र सिंह धोनी एक शानदार पूर्व कप्तान के तौर पर पहचान कायम किए हुए हैं। अपनी कप्तानी के दौरान वो इस तरह से फील्डिंग सेट करते थे कि कोई भी टीम दबाव में आ जाए। ज्यादातर कप्तान धोनी से बेहतर फील्ड प्लेसमेंट करने में नाकाम साबित होते आए हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक टेस्ट मैच के दौरान ब्रेंडन मैकुलम और बीजे वाटलिंग क्रीज पर जमे हुए थे। जडेजा के हाथ में गेंद थी, लेकिन जडेजा जिस तरह से गेंदबाजी करते थे, धोनी उनकी उन गेंदों से खुश नहीं थे। जिसके बाद धोनी कहते हुए सुनाई दिए 'जड्डू थोड़ा ऑफ में डाल। पुजारा को उधर ताली बजाने के लिए नहीं रखा है।' इसके बाद से जडेजा ने अपनी लाइन बदली और ऑफ स्टंप पर गेंदबाजी करना शुरू कर दी। जिसके बाद बल्लेबाज भी दबाव में आ गए।

youtube-cover

#3 निडर कप्तान

साल 2012 में भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। इस दौरे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन तेज गेंदबाज इशांत शर्मा अपनी लाइन और लेंथ को लेकर संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी इशांत शर्मा के पास गए और कहा 'अगर चौका गया तो मेरा रिस्क है, तू बिंदास डाल। तुझे अगर एक फील्डर और चाहिए तो मैं बुला लुंगा। मुझे कोई प्रोबलम नहीं है।' इसके बाद इशांत शर्मा ने शानदार खेल दिखाते हुए लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की। आखिरी में उन्होंने पारी की समाप्ति तक तीन विकेट अपने नाम कर लिए थे।

youtube-cover

#2 जब रॉबिन उथप्पा ने गेंद को काफी धीमी गति से फेंका

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर फील्ड प्लेसमेंट के लिए भी जाने जाते हैं। एक मैच के दौरान रॉबिन उथप्पा डीप में फील्डिंग कर रहे थे। इसके बाद बल्लेबाज ने एक शानदार शॉट खेला और गेंद डीप में रॉबिन उथप्पा के पास गई। रॉबिन उथप्पा मैदान पर काफी फुर्तीले खिलाड़ियों में नहीं गिने जाते हैं। जिसके चलते उन्होंने गेंद को पकड़ा और कीपर की तरफ थ्रो करने में थोड़ा समय ले लिया। जिसके बाद धोनी ने रॉबिन उथप्पा को कहा 'गर्लफ्रेंड से रात में बात कर लेना, पहले बॉल फेंक दे'। हालांकि इस टिप्पणी से रॉबिन उथप्पा पर किसी तरह का कोई असर देखने को नहीं मिला, लेकिन दर्शकों को धोनी की इस मजाकिया टिप्पणी ने हंसने का मौका जरूर दे दिया। बहरहाल, रॉबिन उथप्पा ने रात में अपनी गर्लफ्रेंड से बात की या नहीं? ये एक रहस्य ही रहेगा।

#1 सबसे ज्यादा मज़ाकिया

अब तक की महेंद्र सिंह धोनी की सबसे ज्यादा मजाकिया टिप्पणी भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए एक मैच के दौरान आई, जब न्यूजीलैंड एक मजबूत स्थिति में थी। न्यूजीलैंड की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 391 रन बना लिए थे। इस दौरान प्रज्ञान ओझा केन विलियमसन को गेंदबाजी कर रहे थे। तब धोनी फील्ड को अपने हिसाब से सेट कर थे और श्रीसंत को थोड़ा स्कॉयर में आने को कहा। हालांकि श्रीसंत ने महेंद्र सिंह धोनी की बात नहीं सुनी, जिसके बाद धोनी ने श्रीसंत को मजाकिया टिप्पणी करते हुए कहा 'ओए श्री गर्लफ्रेंड नहीं है उधर, इधर आजा थोड़ा'।

youtube-cover

लेखक: शिव धवन अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...