COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले भारतीय बल्लेबाजों पर एक नजर

ऋषि
ANALYST
41   //    12 Aug 2018, 09:56 IST

भारतीय टीम में हमेशा एक से बढ़कर एक बल्लेबाज पैदा हुए हैं। सीके नायडू से लेकर विराट कोहली तक भारतीय टीम ने एक से बढकर एक स्टार देखे हैं। इन खिलाड़ियों की गिनती न सिर्फ महान खिलाड़ियों में होती है बल्कि इन्होंने अपने देश के लिए ऐसा खेल दिखाया जिससे भारतीय क्रिकेट को एक पहचान मिली।

इन खिलाड़ियों ने अपने करियर के कई बड़े रिकॉर्ड बनाएसी वजह से कई खिलाड़ी आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान पर पहुंचे। विराट कोहली ऐसे 7वें भारतीय खिलाड़ी हैं, जोकि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे।

अब हम आपको उन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल हुआ है।

#7 सुनील गावस्कर




सुनील गावस्कर ने एक युवा खिलाड़ी से लेकर दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज बनने तक का सफर तय किया। 1987 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास लेने से पहले उन्होंने एक बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। वह पहले क्रिकेटर थे जिन्होंने टेस्ट मैचों में दस हजार रन और 30 से ज्यादा टेस्ट शतक लगाए।

गावस्कर ने उस समय क्रिकेट खेला जिस समय दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज खेला करते थे। हालांकि अपनी मजबूत तकनीक की बदौलत उन्होंने दुनिया के हर देश में जाकर रन बनाए। मुंबई का यह बल्लेबाज 70 के दशक में अपने खेल के चरम पर था और इसी दौरान वह रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे। उन्होंने 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ 916 रेटिंग पॉइंट हासिल किए। यह भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा है।
1 / 7 NEXT
ऋषि
ANALYST
Fetching more content...