COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

7 भारतीय क्रिकेटर जो सरकारी अधिकारी भी हैं

21   //    05 Aug 2018, 11:01 IST

भारतीय क्रिकेटरों लगातार ख़बरों में बने रहते हैं। लाइमलाइट में रहने के बावजूद उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। खिलाड़ियों के क्रिकेट जीवन की एक अवधि होती है और हम जानते हैं कि उनके करियर की अवधि अन्य व्यवसायों की तुलना में कम होती है। तो क्रिकेट से संन्यास के बाद खिलाड़ियों को दूसरा कोई काम ढूंढ़ना पड़ता है।


सरकार ने कई प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को प्रतिष्ठित पदों पर नियुक्त कर पुरस्कृत किया है। तो आइए जानते हैं ऐसे क्रिकेटरों के बारे में जो सरकारी अधिकारी भी हैं:

1) एमएस धोनी - लेफ्टिनेंट कर्नल, भारतीय थल सेना



महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं। उन्होंने तीन प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में भारत की मदद की - 2007 में पहला टी -20 विश्व कप, विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013। क्रिकेट के अलावा पूर्व भारतीय कप्तान एक नहीं बल्कि दो सरकारी पदों पर काबिज़ हो चुके हैं।

राष्ट्रीय टीम में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने से एक साल पहले, एमएस धोनी 2001 से 2003 के बीच खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेवलिंग टिकट परीक्षक के रूप में काम करते थे। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नौकरी छोड़ दी और जैसा कि हम जानते हैं कि बाकी इतिहास है।

2011 में अपने नेतृत्व में भारत को विश्व विजेता बनाने के बाद, उन्हें भारतीय थल सेना द्वारा लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया गया था और धोनी सेना की वर्दी पहनने में बहुत गर्व महसूस करते हैं।
1 / 7 NEXT
Fetching more content...