Create

7 भारतीय खिलाड़ी जो एशिया कप के पिछले संस्करण में टीम का हिस्सा थे और 2022 में भी खेलेंगे 

एशिया कप 2018 में भारत विजेता बना था
एशिया कप 2018 में भारत विजेता बना था
Neeraj

एशिया कप के 15वें संस्करण की शुरुआत 27 अगस्त से श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच से होगी। इस टी20 टूर्नामेंट में एशिया की कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी। लेकिन भारतीय टीम को एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के ख़िताब को जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। एशिया कप के पिछले दो ख़िताब भारतीय टीम ने जीते हैं। 2018 में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारत ने एशिया कप में एक भी मैच नहीं हारा था।

एशिया कप के आगामी संस्करण के लिए भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान हो चुका है। रोहित शर्मा की कप्तानी में एक बार फिर भारत की कोशिश होगी इस ख़िताब को अपने नाम करने की। बीसीसीआई (BCCI) ने 15 खिलाड़ियों को एशिया कप 2022 के लिए टीम में चुना है, इनमें से सात खिलाड़ी एशिया कप के पिछले संस्करण के दौरान भी टीम इंडिया के स्क्वाड का हिस्सा थे। इस आर्टिकल में उन 7 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिक्र करेंगे जो एशिया कप 2018 में टीम का हिस्सा थे और 2022 में भी एशिया कप की टीम में चुने गए हैं।

ये 7 खिलाड़ी एशिया कप 2018 में भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे और इस बार भी टीम में चुने गए हैं

#7 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा (Image - Espn)
रविंद्र जडेजा (Image - Espn)

एशिया कप 2018 में भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल को शामिल किया गया था। पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान बाएं हाथ की उंगली में चोट लग गई थी और इस वजह से उन्हें बाहर होना पड़ा था। उनकी जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर रविंद्र जडेजा को शामिल किया गया था, जो इस बार भी स्क्वाड का हिस्सा हैं। वहीं अक्षर को रिज़र्व खिलाड़ी के तौर पर चुना गया है।

#6 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या -रोहित शर्मा
हार्दिक पांड्या -रोहित शर्मा

एशिया कप 2018 में ग्रुप स्टेज में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान गेंदबाजी करते हुए हार्दिक पांड्या को अपनी पीठ के निचले हिस्से में ऐंठन के साथ तेज दर्द महसूस हुआ। जिसके चलते उन्हें तुरंत स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया। इस इंजरी के चलते पांड्या पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। हालाँकि, इस बार वह पूरी तरह से फिट हैं और उनसे अच्छे प्रदर्शन की आस है।

#5 युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल (Image - Espn)
युजवेंद्र चहल (Image - Espn)

मौजूदा समय में युजवेंद्र चहल सफ़ेद गेंद क्रिकेट में भारतीय टीम के सबसे सफल स्पिनरों में से एक हैं। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद से चहल ने टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है। टी20 फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी चहल हैं। एशिया कप 2022 में टीम और फैंस को इनसे काफी उम्मीदें हैं।

#4 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार (Image - Espn)
भुवनेश्वर कुमार (Image - Espn)

एशिया कप 2018 में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी ने कमाल प्रदर्शन किया था। लेकिन एशिया कप के आगामी सीजन में इनके जोड़ीदार बुमराह टीम का हिस्सा नहीं होंगे। ऐसे में भुवी की जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। 2018 में खेले गए टूर्नामेंट में दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने पांच मुकाबलों में 6 विकेट झटके थे।

#3 केएल राहुल

केएल राहुल (Image - Espn)
केएल राहुल (Image - Espn)

केएल राहुल ने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल नवंबर 2021 में खेला था। एशिया कप के आगामी सीजन से वो भारत की टी20 टीम में वापसी करेंगे। एशिया कप के पिछले सत्र में राहुल को भारत की ओर से कोई भी मुकाबला खेलने को नहीं मिला था। लेकिन इस सत्र में राहुल टीम के कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं।

#2 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

टीम इंडिया ने 2018 में रोहित की अगुवाई में एशिया कप का ख़िताब अपने नाम किया था और बल्ले से भी उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था। एशिया कप के 14वें सत्र में रोहित ने खेले पांच मैचों में 105.67 की बेहतरीन औसत से 317 रन बनाये थे। एशिया कप के आगामी सीजन में भी पूरे देश को उनसे इसी तरह के प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद है।

#1 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक (Image - Espn)
दिनेश कार्तिक (Image - Espn)

दिनेश कार्तिक टी20 फॉर्मेट में भारत के लिए एक फिनिशर के रूप में उभर कर सामने आये हैं और टीम मैनेजमेंट भी उनके प्रदर्शन से काफी प्रभावित है। एशिया कप 2018 में कार्तिक के बल्ले से छह मैचों में 48.67 की औसत से 146 रन निकले थे। इस बार भी वह एक्शन में नजर आ सकते हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...